script

अस्थमा को ठीक करें ये फिजिकल एक्सर्साइज

locationनई दिल्लीPublished: Jan 08, 2022 12:25:08 pm

Submitted by:

Divya Kashyap

अस्थमा जैसी बीमारी का इलाज इतनी आसानी से तो संभव नहीं परंतु इसे ठीक करने के लिए आप फिजिकल एक्सरसाइज का सहारा ले सकते हैं। और और अपने अस्थमा की समस्या को कम कर सकते हैं।

Physical excercise for asthma treatment

अस्थमा को ठीक करें ये फिजिकल एक्सर्साइज

नई दिल्ली। आज के हमारे आर्टिकल में हम जानेंगे की फिजिकल एक्सरसाइज में ऐसे कौन कौन से एक्सरसाइज जिनका सहारा लेकर आप अपने अस्थमा की समस्या को कम कर सकते हैं । अस्थमा यूं तो जल्द खत्म ना होने वाली बीमारी है। परंतु इस पर काबू पाने के लिए आपको डॉक्टर से अवश्य सलाह लेना चाहिए। परंतु साथ साथ फिजिकल एक्सरसाइज करने से इसका इफेक्ट दोगुना हो जाएगा।
इस मुद्रा का करें अभ्यास
दोनों हाथों की मध्यमा उंगलियों को मोड़कर उनके नाखूनों को आपस में मिला दें। शेष उंगलियों को सीधा और एक-दूसरे से थोड़ा अलग रखें। अस्थमा मुद्रा को करीब 5-5 मिनट पांच बार करें। लाभ अवश्य होगा।
भुजंगआसन

पेट के बल लेटकर सांस भरते हुए कमर से ऊपर वाला हिस्सा आगे की ओर उठाएं। पैर आपस में मिले रहें। गर्दन को पीछे की ओर मोड़े और कुछ पल इसी अवस्था में रखें। सांस को सहज हो जाने दें। कुछ देर रुकें, ताकि दबाव रीढ़ के निचले हिस्से पर पड़े। सांस छोड़ते हुए धीरे-धीरे वापस आएं। गर्दन पीछे रखें और धीरे-धीरे पहले छाती तथा बाद में सिर को भी जमीन से लग जाने दें।
यह भी पढ़ें

Health tips : जाने अस्थमा को ठीक करने के घरेलू उपचार

सूर्य नमस्कार
बारह अलग मुद्राओं को मिलाकर बना यह सुर्य नमस्कार आपके शरीर को कई प्रकार के फायदे देता है। सांस पर गहरा प्रभाव छोडे और आपको अस्थमा से भी लड़ने में मदद करें। पाचन तंत्र को करें मजबूत यदि आप प्रतिदिन सूर्य नमस्कार करें, तो आपका पाचन तंत्र मजबूत हो सकता है। शरीर में लाए लचीलापन आ सकता है। वजन को करें कंट्रोल कर सकते हैं ।
शारीरिक मुद्राओं में लाएं सुधार में भी सुधार होगा। हड्डियों को करे और मजबूत ।

ट्रेंडिंग वीडियो