scriptPost Covid Breathlessness Lung Damage Malfunction Sign | Signs of lung damage: फेफड़ों की खराबी का शरीर देता है कुछ ऐसे संकेत, कोविड रिकवरी के बाद बढ़ रही परेशानी तो हो जाएं सावधान | Patrika News

Signs of lung damage: फेफड़ों की खराबी का शरीर देता है कुछ ऐसे संकेत, कोविड रिकवरी के बाद बढ़ रही परेशानी तो हो जाएं सावधान

Signs of Unhealthy Lungs: अन्य अंगों की तरह लंग्स यानि फेफड़े भी अपनी खराबी का संकेत देने लगते हैं।

Published: April 19, 2022 12:21:26 pm

कोविड में सबसे ज्यादा फेफड़े ही डैमेज होते हैं और अगर आप कोविड के शिकार रहे हों तो आपके लिए ये और जरूरी हो जाता है कि आप अपने फेफड़ों पर खास नजर रखें। फेफड़े खराब होने के संकेत कई तरह से शरीर देता है। अगर आप लांग कोविड लक्षण से जूझ रहे तो ये खबर आपके काम की है।
post_covid_breathlessness_lung_damage__malfunction_sign_.jpg
Lung Damage Malfunction Sign
फेफड़ों में जरा सी भी समस्या सांस की समस्या का कारण बन जाती है, लेकिन इसके अलावा भी कई और लक्षण हैं जो शरीर को फेफड़ों के खराब होने का संकेत देते हैं। फेफड़े शरीर से कार्बन डाईऑक्साइड को बाहर निकालकर ऑक्सीजन को फिल्टर करता है। लेकिन जब फेफड़े अस्वस्थ (Unhealthy Lungs) होते हैं तो शरीर से कार्बन डाईऑक्साइड बाहर नहीं निकल पाते और इसका असर शरीर के कई अंगों पर पड़ता है।
फेफड़े खराब होने के संकेत- Signs of Unhealthy Lungs

खांसी आना- अगर आपको लगतार या रुक-रुककर खांसी आती रहती है और इस खांसी की कोई वजह नहीं दिखती तो ये फेफड़े की खराबी का संकेत हो सकता है। यदि सूखी खांसी है, जिसमें बलगम नहीं निकलता, तो ये टीबी के कारण भी हो सकता है। कोरोना वायरस के अटैक में भी खांसी आती है। अगर खांसी के साथ बलगम आने लगे या खून निकलने लगे तो गंभीर फेफड़ों की समस्या का कारण हो सकता है। यह क्रोनिक ब्रोन्काइटिस का लक्षण होता है।
सांस लेने में तकलीफ- जाहिर सी बात है कि जब फेफड़े सही से काम नहीं करेंगे तो सांस लेने में तकलीफ होगी। लंबी सांस खींचना फेफड़ों की दिक्कत को बताता है। बिना मेहनत किया या काम किए सांस फूलती रहती है या लंबी सांस लेनी पड़े तो आपको अपने लंग्स की जांच करानी चाहिए।
सीने में दर्द होना- अगर आपको लगता है कि सीने में दर्द केवल हार्ट की बीमारियों में होता है तो बता दें कि लंग्स की खराबी में भी सीने में दर्द होता है। बिना सीने पर दबाव डाले भी दर्द महसूस होना या सांस लेते हुए दर्द महसूस होना लंग्स की खराबी को बताता है।
थकान महसूस होना- क्या आप हल्का काम करने जैसे सीढ़ियां चढ़ने-उतरने, थोड़ी देर चलने या टहलने, कोई हल्का एक्सरसाइज करने या गेम खेलने में तुरंत ही थकान महूसस करने लगते हैं, तो आपके फेफड़े कमजोर हो रहे हैं। शरीर की कोशिकाएं तभी अच्छी तरह से काम करती हैं, जब उन्हें पर्याप्त ऑक्सीजन मिले। यदि फेफड़े काम नहीं कर रहे हैं, तो शरीर को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल सकता है। इससे शरीर में ऊर्जा की कमी होने लगती है और आपको हर समय थकावट महसूस होने लगती है।
वजन कम होते जाना-शरीर का कोई भी अंग खराब होगा, तो उसका असर आपके वजन पर भी पड़ेगा। आपको कोई भी शारीरिक समस्या होगी, तो आपका वजन कम हो सकता है। फेफड़ों के अनहेल्दी होने पर भी शरीर में इंफ्लेमेशन की समस्या हो सकती है, जिससे मसल्स मास घटने लगती है। इससे वजन भी कम होने लगता है।
लंग्स को मजबूत बनाने के उपाय- Tips to make the lungs strong

  • लंग्स को मजबूत बनाने के लिए बैलून फुलाने की आदत डाल लें। ये फेफड़े को मजबूत करने का सबसे आसान और कारगर तरीका है।
  • फेफड़े को स्वस्थ रखना है तो सांस से जुड़ी एक्सरसाइज करें। जैसे प्रणायाम करना लंग्स को मजबूत बनाता है।
  • धूम्रपान से बिलकुल दूर रहे।
  • पानी के अंदर सांस रोककर रखने से आपके फेफड़ों की क्षमता बढ़ती है। इसके साथ ही पानी श्वसन मांसपेशियों पर दबाव डालकर उन्हें मजबूत बनाता है।
  • रनिंग जैसी एरोबिक्स एक्सरसाइज फेफड़ों के लिए फायदेमंद होती है। क्योंकि आपके शरीर को एक्सरसाइज के दौरान ज्यादा ऑक्सीजन की जरुरत होती है। जिसके लिए आपके फेफड़ों को ज्यादा काम करना पड़ता है।
तो ये उपाय आपके डैमेज हुए फेफड़ो की समस्या को दूर करने का काम करेंगे।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

अब तक 11 देशों में मंकीपॉक्स : शुक्रवार को WHO की इमरजेंसी मीटिंग, भारत में अलर्ट, अफ्रीकी वैज्ञानिक हैरानMP में ओबीसी आरक्षण: जिला पंचायत 30, जनपद 20 और सरपंचों को 26 फीसदी आरक्षणInflation Around the World: महंगाई की मार, भारत से ज्यादा ब्रिटेन और अमरीका हैं लाचारसावधान! अब हेलमेट पहनने के बावजूद कट सकता है 2 हजार रुपये का चालान, बाइक चलाने से पहले जान लें नया नियमIPL 2022 RR vs CSK: चेन्नई को हरा टॉप 2 में पहुंची राजस्थानIPL 2022 Point Table: गुजरात और राजस्थान ने प्लेऑफ में टॉप 2 में जगह की पक्की, आरसीबी-मुंबई दिल्ली भरोसेबैंक में डाका डालने से पहले चोरों ने की विधिवत पूजा, फिर लॉकर से उड़ा ले गए गहने और कैशOla-Uber की मनमानी पर लगेगी लगाम! CCPA ने अनुचित व्यवहार पर भेजा नोटिस, 15 दिन में नहीं दिया जवाब तो हो सकती है कार्रवाई
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.