scriptPregnancy Test: Early signs of pregnancy changes in body | Pregnancy Test: बिना प्रेग्नेंसी टेस्ट के भी जान सकती हैं आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं? शरीर में नजर आने वाले ये संकेत खोलेंगे राज | Patrika News

Pregnancy Test: बिना प्रेग्नेंसी टेस्ट के भी जान सकती हैं आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं? शरीर में नजर आने वाले ये संकेत खोलेंगे राज

Signs Of Pregnancy: पीरियड्स के मिस होते ही क्या आपको प्रेग्नेंसी का डर सताने लगता है? प्रेग्नेंसी टेस्ट के बिना भी आप अपने प्रेग्नेंट होने का पता लगा सकती हैं? कैसे चलिए जानें।

Published: April 26, 2022 08:36:21 am

प्रेग्नेंसी का पता कई बार महीनों तक नहीं चलता, लेकिन ऐसा नहीं है कि इसके संकेत शरीर को नहीं मिलते। प्रेग्नेंसी का पता उन महिलाओं को पता नहीं होता, जिनके पीरियड्स रेग्युलर नहीं होते। वहीं, कई बार पीरियड्स मिस होने पर भी महिलाएं इस बात से डर जाती हैं कि कहीं वो प्रेग्नेंट न हों। लेकिन आपको बता दें कि केवल पीरियड्स का मिस होना ही प्रेग्नेंसी का साइन नहीं होता।
pregnancy_test_early_signs_of_pregnancy_changes_in_the_body.jpg
Pregnancy Test: Early signs of pregnancy changes in the body
प्रेग्नेंसी के दौरान पीरियड्स बंद हो जाते हैं और ये सच भी है, लेकिन पीरियड्स कई बार कुछ अन्य दिक्कतों के चलते भी बदं हो जाते हैं। ऐसे में प्रेग्नेंसी के संशय को दूर करने के लिए आप अपने शरीर में होने वाले कुछ बदलाव और संकेतों से दूर कर सकती हैं। बिना टेस्ट प्रेग्नेंसी का पता कैसे चल सकता है चलिए जानें। साथ ही यह भी जानें कि अगर टेस्ट करना है तो कब और कैसे करना चाहिए।
ये संकेत बताते हैं प्रेग्नेंसी का पता- these signs tell to know about pregnancy

इंप्लांटेशन पेन
जिस तरह से किसी प्लांट को रोपते समय उसके लिए जमीन में जगह बनाई जाती है, ठीक वैसे ही जब बच्चा यूट्रेस में इंप्लांट होता है , वह जगह बनाता है। ऐसे समय में मां के पेट में मरोड़, क्रैंप या दर्द सा अनुभव हो सकता है। ये दर्द बिलकुल वैसा होता है जैसे पीरियड्स के समय होता है। अगर आपके पीरियड मिस हैं और ऐसा दर्द हो तो ये संकेत प्रेग्नेंसी का हो सकता है। कई बार पेल्विक एरिया में सेंसेशन या प्रेशर भी फील होता है। इससे भी प्रेग्नेंसी का अंदाजा लगाया जा सकता है।
इम्प्लांटेशन ब्लीडिंग
प्रेग्नेंसी इंप्लांट के समय थोड़े ब्लीडिंग स्पॉट्स हो सकते हैं। अमूमन ये रेड नहीं, बल्कि पिंक स्पॉटिंग होती है। ये भी प्रेग्नेंसी का साइन होता है।

वोमिटिंग सा फील होना
अर्ली प्रेग्नेंसी का साइन है जी मिचलाना। सुबह-सुबह उल्टी आना और किसी भी महक के प्रति संवेदनशीलता प्रेग्नेंसी का लक्षण है। कई बार जी घबराना, मुंह का टेस्ट खराब होना भी हो सकता है।
ब्रेस्ट में बदलाव
इस दौरान कुछ महिलाओं के ब्रेस्ट में बदलाव देखने को मिल सकते हैं। स्तन में हल्का दर्द या टेंडरनेस फील होना आम बात है।

गहरी नींद आना या नींद सा महसूस होते रहना
अगर आपको 7-9 घंटे की नींद लेने के बाद भी नींद आ रही है, ये भी प्रेग्नेंसी का एक लक्षण होता है। आपकी बॉडी आपको रिलैक्स करती है।
थकान और कमजोरी आना
थकान और कमजोरी महसूस होना, वह भी बिना किसी काम को किए। दरअसल शरीर की इस वक्त जरूरत बढ़ जाती हैं, विटामिन-मिनरलस और पौष्टिक खाने की कमी से ऐसा होता है।
एक मिनट में कैसे चेक करें प्रेग्नेंसी
प्रेग्नेंसी टेस्ट करने का सबसे आसान तरीका है आप बाजार से कोई भी प्रेग्नेंसी किट लेकर आए और 3 बूंद यूरिन से प्रेग्नेंसी का पता लगा सकते हैं। इसके अलावा आप ब्लड टेस्ट से भी प्रेग्नेंसी का पता लगा सकते हैं। दरअसल प्रेग्नेंसी के दौरान आपके शरीर में हॉर्मोंस बढ़ते हैं वही हॉर्मोंस यूरिन में भी आते हैं और वही ब्लड में भी आते हैं।
प्रेग्नेंसी चेक करने का सही वक्त
होम प्रेग्नेंसी चेक करने का सबसे सही वक्त सुबह का होता है। रात को चूंकि महिला 7-8 घंटे से पानी नहीं पिए होती है इसलिए उस वक्त यूरिन में हॉर्मोन की अच्छी मात्रा आती है। सबसे गलत वक्त होता है रात को टेस्ट करना। रात के वक्त प्रेग्नेंसी टेस्ट करने से सही रिजल्ट नहीं आता है। ब्लड टेस्ट आप किसी भी वक्त करा सकती हैं।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान में 26 से फिर होगी झमाझम बारिश, यहां बरसेगी मेहरबुध ने रोहिणी नक्षत्र में किया प्रवेश, 4 राशि वालों के लिए धन और उन्नति मिलने के बने योगबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयपनीर, चिकन और मटन से भी महंगी बिक रही प्रोटीन से भरपूर ये सब्जी, बढ़ाती है इम्यूनिटीबेहद शार्प माइंड के होते हैं इन राशियों के बच्चे, सीखने की होती है अद्भुत क्षमतानोएडा में पूर्व IPS के घर इनकम टैक्स की छापेमारी, बेसमेंट में मिले 600 लॉकर से इतनी रकम बरामदझगड़ते हुए नहर पर पहुंचा परिवार, पहले पिता और उसके बाद बेटा नहर में कूदा3 हजार करोड़ रुपए से जबलपुर बनेगा महानगर, ये हो रही तैयारी

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: CM उद्धव ठाकरे ने शिवसेना के बागी विधायकों को दिया 24 घंटे का अल्टीमेटम, कही ये बड़ी बातMaharashtra Political Crisis: नासिक में एकनाथ शिंदे का भारी विरोध, शिवसैनिकों ने पोस्टर पर कालिख पोती, शिंदे ने टाला मुंबई आने का प्लानMaharashtra Political Crisis: गुवाहटी के होटल में विधायकों पर पानी की तरह बहाया जा रहा पैसा, जानिए रहने और खाने पर कितना हो रहा खर्चPresidential Election: NDA प्रत्याशी द्रौपदी मुर्मू ने सोनिया गांधी, ममता बनर्जी व शरद पवार से की बात, सपा का यशवंत सिन्हा को सर्मथन का ऐलानगुजरात दंगाः जाकिया जाफरी को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका, SIT की क्लीन चिट के खिलाफ याचिका खारिजMumbai News Live Updates: BJP विधायक तरंग गोगोई गुवाहाटी के रैडिसन ब्लू होटल पहुंचे, यहीं ठहरे हुए हैं शिवसेना के बागी विधायकMaharashtra Political Crisis: शरद पवार से मुलाकात के बाद संजय राउत के तेवर सख्त, बोले-फ्लोर टेस्ट में जीतेंगे, बागियों से बातचीत का निकल गया वक्तMaharashtra Political Crisis: केंद्रीय मंत्री रावसाहेब दानवे ने उद्धव सरकार पर कसा तंज, बोले-ये लोग आपस में झगड़ कर खुद गिरा लेंगे सरकार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.