scriptएक्सरसाइज के बाद हुई थकान को दूर करने घर में तैयार करे यह ड्रिंक | Prepare this drink at home to relieve fatigue after exercise | Patrika News
स्वास्थ्य

एक्सरसाइज के बाद हुई थकान को दूर करने घर में तैयार करे यह ड्रिंक

एक्सरसाइज के बाद हुई थकान को दूर करने घर में तैयार करें यह ड्रिंक

May 15, 2021 / 03:35 pm

Subodh Tripathi

एक्सरसाइज के बाद हुई थकान को दूर करने घर में तैयार करे यह ड्रिंक

एक्सरसाइज के बाद हुई थकान को दूर करने घर में तैयार करे यह ड्रिंक,सख्त लॉक डाउन के दौर में सुकून देती तस्वीर : उदयपुर शहर के यूनिवर्सिटी रोड़ स्थित एक खेत मे खिले पीले रंग के फूल इन फूलों को तोड़ती महिलाएं ।,सख्त लॉक डाउन के दौर में सुकून देती तस्वीर : उदयपुर शहर के यूनिवर्सिटी रोड़ स्थित एक खेत मे खिले पीले रंग के फूल इन फूलों को तोड़ती महिलाएं ।,एक्सरसाइज के बाद हुई थकान को दूर करने घर में तैयार करे यह ड्रिंक,एक्सरसाइज के बाद हुई थकान को दूर करने घर में तैयार करे यह ड्रिंक

हेवी वर्क आउट करने के बाद आपको कई बार काफी थकान महसूस होती है। ऐसे में आपको ऐसे ड्रिंक की जरूरत होती है। जो आपकी थकान को कम कर आपको ताजगी प्रदान करें। ताकि आप अपने आपको फ्रेश महसूस कर सकें। आज हम आपको ऐसे ही कुछ ड्रिंक के बारे में बताने जा रहे हैं। जो आपके स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभदायक है।
जब आप एक्सरसाइज करते हैं, तो आपके शरीर से पसीना बहने लगता है। ऐसे में लगातार काफी देर तक एक्सरसाइज करने के बाद आपके शरीर से काफी पसीना बह निकलता है। ऐसे में आपको थकान भी महसूस होती है और आपके शरीर को एनर्जी की भी आवश्यकता होती है। इसलिए आपको ऐसा ड्रिंक पीना जरूरी होता है। जो आपके शरीर में पानी की पूर्ति करने के साथ ही आपको एनर्जी भी प्रदान करें। हम ऐसे ही ड्रिंक के बारे में बताने जा रहे हैं।
संतरे का जूस शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है।आप वर्कआउट के बाद इसका सेवन कर सकते हैं। क्योंकि इसमें विटामिन सी की मात्रा होती है। जो आपके शरीर को ऊर्जा भी प्रदान करता है। इसलिए वर्कआउट के बाद आप इस ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं।
व्हीट ग्रास का जूस पीने से व्यक्ति को तुरंत एनर्जी मिलती है। इसलिए आप वर्कआउट के बाद व्हीटग्रास का ड्रिंक भी पी सकते हैं। यह शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें कैलोरी भी बहुत कम होती है।
वर्कआउट के बाद हुई थकान को दूर करने के लिए चॉकलेट शेक भी बहुत फायदेमंद होता है। इसका सेवन शरीर के लिए बहुत अच्छा है।

वर्कआउट करने के बाद आप गाजर के जूस का भी सेवन कर सकते हैं। यह आपके शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है। क्योंकि इसमें कई पोषक तत्व होते हैं और यह शरीर को भी तरोताजा कर देता है।
वर्कआउट के बाद जब थकान होती है। तो उसे दूर करने के लिए आप बनाना का शेक भी पी सकते हैं। आप केला भी खा सकते हैं। इसी के साथ आप दूध का भी सेवन करें। तो आपको वर्कआउट से हुई थकान से तुरंत राहत मिलेगी। यह सभी जूस ओर शेक आप घर में भी बना सकते हैं। इसमें ज्यादा समय भी नहीं लगता है और आपको ताजगी के साथ पोषक तत्व भी मिलते हैं।

Home / Health / एक्सरसाइज के बाद हुई थकान को दूर करने घर में तैयार करे यह ड्रिंक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो