scriptProtect Your Bones: क्या आपकी लाइफस्टाइल आपकी हड्डियों को कमजोर बना रही है? जानें कैसे | Protect Your Bones: Causes of Bone Loss and Effective Prevention Tips | Patrika News

Protect Your Bones: क्या आपकी लाइफस्टाइल आपकी हड्डियों को कमजोर बना रही है? जानें कैसे

locationनई दिल्लीPublished: Jun 07, 2023 01:14:56 pm

Submitted by:

Namita Kalla

Protect Your Bones: क्या आप अपने आप को अधिकतर बिना किसी फिजिकल एक्टिविटी के खाली बैठे हुए पाते हैं ? क्या आलस्य आपका निरंतर साथी है? या फिर क्या आपके भोजन में पोषण की कमी है? यदि हां, तो हड्डी के स्वास्थ्य के प्रति अपने बर्ताव पर विचार करने का समय आ गया है। फिजिकल एक्टिविटी की उपेक्षा करना और बैलेंस्ड डाइट ना लेने से आप अनजाने में अपनी हड्डियों के हेल्थ को रिस्क में डाल सकते हैं। इस आर्टिकल में जानिए क्यों होता है बोन लॉस क्या है कारण:

bonehealth1.jpg

Protect Your Bones: Causes of Bone Loss and Effective Prevention Techniques

Protect Your Bones: एक हेल्दी और एक्टिव लाइफ के लिए बोन हेल्थ यानी हड्डियों का स्वास्थ्य महत्वपूर्ण है। हड्डियों का कमजोर होना या उसका नुकसान होना, जिसे ऑस्टियोपोरोसिस के रूप में भी जाना जाता है, एक ऐसी स्थिति है जो हड्डियों की डेंसिटी और उनकी ताकत में कमी के कारण होती है। इससे हड्डियां कमजोर हो जाती हैं और उनके फ्रैक्चर होने की संभावना अधिक होती हैं। हाड़ियों का कमजोर होना अक्सर बढ़ती उम्र का एक नेचुरल तरीका है, लेकिन यह कई और कारणों जैसे कि हार्मोनल चेंजेज, नुट्रिशन की कमी, फिजिकल एक्टिविटी में कमी या कुछ दवाओं और मेडिकल कंडीशन से भी प्रभावित हो सकता है। हालांकि एक स्वस्थ जीवन शैली, उचित नुट्रिशन, एक्सरसाइज, योग और डॉक्टर की सलाह से, हड्डियों को होने वाले नुकसान को काम किया जा सकता है। इससे हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखना और फ्रैक्चर के रिस्क को कम करना संभव है। ऐसा ना करने पर बोन लॉस होने की संभावना बढ़ जाती है और कई स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकती हैं। इस आर्टिकल में जानें क्यों होता है बोन लॉस क्या है कारण।

bones.jpg

Getting Old: बढ़ती उम्र के साथ हड्डियों को होने वाले नुकसान को रोकने के लिए वेट-बेयरिंग एक्सरसाइज जैसे वाकिंग, जॉगिंग, डांसिंग करना जरूरी है। ये व्यायाम हड्डियों को मजबूत करने व बोन डेंसिटी में सुधार लाने में मदद करते हैं। इसी के साथ कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर डाइट का सेवन करना महत्वपूर्ण है।

Blame The Hormonal Changes: महिलाओं में मेनोपॉज जैसे हार्मोनल चेंजेस उनकी हड्डियों को तेजी से नुकसान पहुंचा सकते हैं। इस दौरान डॉक्टर की सलाह के बाद हड्डियों के नुकसान को रोकने के लिए हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी (एचआरटी) या अन्य दवाओं की सहायता ली जा सकती है।

Ouch Laziness: बढ़ती उम्र के साथ फिजिकल एक्टिविटी भी कम होने लगती है। कई बार लोग ‘उम्र का तकाजा’ कह कर फिजिकल एक्टिविटी से जी चुराते हैं। इसके कारण हड्डियों को नुकसान हो सकता है। नियमित व्यायाम, विशेष रूप से वजन उठाने वाली एक्टिविटी जैसे चलना, दौड़ना आदि हड्डियों को मजबूत बनाने और हड्डियों के नुकसान होने के रिस्क को कम करने में मदद करता है।

Medical Conditions And Medications: कुछ मेडिकल कंडीशन जैसे ऑस्टियोपोरोसिस, रूमेटोइड आर्थराइटिस, और कॉर्टिकोस्टेरॉइड जैसी कुछ दवाएं हड्डियों के नुकसान का कारण बन सकती हैं। इन्हें मैनेज करने और हड्डियों के नुकसान को कम करने के लिए डॉक्टर से सलाह लेना जरूरी है।
यह भी पढ़ें

अक्सर चिड़चिड़ापन और ऊर्जा में कमी हार्मोनल इम्बैलेंस का संकेत तो नहीं, जानिए यहां

bonehealth2.jpg

Where’s The Nutrition: कैल्शियम, विटामिन डी और अन्य आवश्यक नुट्रिएंट्स की कमी से हड्डियां कमजोर हो सकती हैं। एक बैलेंस्ड डाइट का सेवन करना जिसमें डेयरी प्रोडक्ट्स, पत्तेदार सब्जियां, और फोर्टीफ़िएड फूड्स शामिल हैं। इसी के साथ विटामिन डी के स्रोत जैसे फैटी फिश और सनलाइट हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है।

Darn That Bad Habit: स्मोकिंग और शराब दोनों का सेवन हड्डियों को नुक्सान पहुंचा सकता है। हड्डियों का कमजोर होना स्मोकिंग छोड़ने का एक और आवश्यक कारण है। इसी के साथ शराब का सेवन कम करना भी हड्डियों के नुकसान को रोकने में महत्वपूर्ण हैं।

Help Your Bones: एक हेल्दी लाइफस्टाइल आपनायें जिसमें पर्याप्त फिजिकल एक्टिविटी, बैलेंस्ड डाइट शामिल हो और स्मोकिंग व अत्यधिक शराब के सेवन से परहेज हो। जरूरत पड़ने पर अपने डॉक्टर से सलाह जरूरी लें।

यह भी पढ़ें

मजबूत मसूड़ों, दांतों के लिए विटामिन सी है जरूरी, ये फूड्स अवश्य खाएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो