scriptबिगड़े हुआ कोलेस्ट्रॉल और नसों की समस्या होगी दूर, खाना शुरू कर दें कच्चा लाल अमरुद | red guava will remove cholesterol to heart and nerve problems | Patrika News

बिगड़े हुआ कोलेस्ट्रॉल और नसों की समस्या होगी दूर, खाना शुरू कर दें कच्चा लाल अमरुद

Published: Mar 06, 2022 07:05:19 am

Submitted by:

Ritu Singh

AmazingHhealth Benefits of Raw Guava: लाल अमरूद में संतरे के मुकाबले दोगुनी मात्रा में विटामिन सी होता है। हाई घुलनशील फाइबर वाले इसे अमरुद को खाने के असीमीत फायदे हैं। आम बीमारी से लेकर गंभीर बीमारियों तक में लाल अमरुद का सेवन करने की सलाह डॉक्टर भी देते हैं।

benefits_of_eating_raw_guava.jpg
‘कच्चा लाल अमरूद’ बिगड़े हुए कोलेस्ट्रॉल को भी कट्रोल में लाने का दम रखता है। नसों और मासपेशियों की गंभीर बीमारी तक में इस अमरुद को खाने से काफी फायदे मिलते हैं। कच्चा अमरुद सेहत का खजाना होता है। वेट लॉस प्रोग्राम से जुड़े लोगों के लिए भी ये किसी वरदान से कम नहीं है। आपको जानकार हैरानी होगी कि अमरूद खाने से सेहत को अनगिनत फायदे होते हैं।
खास बात ये है कि अमरुद ही नहीं अमरुद के पत्ते भी औषधिय गुणों से भरे होते हैं। लाल अमरुद एंटीएलर्जी, एंटीमाइक्रोबियल, एंटीटॉक्सिक, एंटीप्लाज्मोडियल, एंटीस्पास्मोडिक, एंटी-कफ, एंटीडायबिटिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सिडेंट से भरा होता है। तो इतने गुणों से भरे इस अमरुद के और क्या फायदे हैं, चलिए जानें।
बिगड़े कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में सहायक- लाल अमरूद कोलेस्ट्रॉल को कम करके हृदय रोग का खतरा कम करता है। अमरूद सीरम लिपिड होता हैं और फाइबर की अधिकता से ये कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को बॉडी में रोकता है। बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करके अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है ।
डिहाइड्रेशन से बचाता है– अमरुद में पानी की मात्रा बहुत होती है। इसलिए डिहाइड्रेशन से बचाने में ये बहुत कारगर है।
नसों और मांसपेशियों को आराम– लाल अमरूद में मैग्नीशियम अधिक होता है और यही कारण है कि ये नसों और मासपेशियों के खिंचाव में आराम पहुंचाता है।
amazing_health_benefits_of_eating_raw_guava.jpg
विटामिन सी का भंडार- विटामिन सी की कमी कई रोगों को जन्म देती है, लेकिन लाल अमरुद में मौजूद विटामिन सी कई तरह के फायदे देता है। संक्रमण जैसी बीमारियों से दूर रखता है, क्योंकि विटामिन सी से इम्युनिटी मजबूत होती है।
कब्ज को दूर करना- अमरुद में भरपूर रफेज होता है। साथ ही इसके बीज भी रफेज में बदल जाते हैं। ऐसे में कब्ज जैसी बीमारी भी इसे खाने से दूर होती है।
आंतों को साफ करता है-घुलनशील रफेज होने के कारण ये आंतों में जमा गंदगी को बाहर निकालने में बहुत फायदेमंद होता है।
जोड़ों के दर्द में फायदेमंद- लाल अमरुद में एंटीऑक्सीडेंट साथ ही इनमें एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण भी होते हैं। इंफ्लेमेशन की वजह से जोड़ों पर ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस को होने से ये रोकता है।
(डिस्क्लेमर: आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। । किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो