script

वृद्धावस्था में ऐसे मिलेगा बीमारियों से छुटकारा

locationजयपुरPublished: Oct 26, 2018 07:22:08 pm

Submitted by:

Ramesh Singh

उम्र के बढऩे के साथ खानपान पर भी विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। ओल्डएज में सेहत का कैसे रखें ख्याल, इस विषय पर एक्सपर्ट से विशेष बातचीत।

Old age

बृद्धावस्था में बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

जयपुर. उम्र के बढऩे के साथ-साथ वृद्ध लोगों को कई प्रकार की समस्याएं होती है। ऐसे में खासतौर पर चालीस साल के बाद लोगों को रूटीन चैकअप करवाना चाहिए। खानपान पर भी विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। नियमित रूप से योग एवं अन्य एक्सरसाइज की जाए तो काफी हद तक कई बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है। यदि चैकअप करवाने के बाद किसी बीमारी का पता चलता है तो समय पर इलाज करवाना जरूरी है।

प्रश्न : क्या वृद्धावस्था एक बीमारी है?

वृद्धावस्था जीवन का एक पड़ाव है। इस अवस्था में बीमारी होने की सम्भावना रहती है। शहरीकरण होने के कारण कई बातों को नजर अंदाज किया जा रहा है। ऐेसे में बुजुर्गों को लोग प्रतिक्रिया नहीं देते हैं। उनसे बचने का प्रयास करते हैं। इससे बुजुर्ग डिप्रेशन में भी रहते हैं। वृद्धावस्था में यह बीमारी शरीर को नुकसान ना पहुंचाए।

प्रश्न : कम उम्र में कई बीमारी हो जाती है तो इसका वृद्धावस्था पर क्या प्रभाव पड़ता है?

चालीस वर्ष के बाद डायबिटिक, मोटापा, बीपी आदि समस्या हो जाती है। ऐसे में समय-समय पर चैकअप करवाने की जरूरत होती है। यदि किसी भी बीमारी का समय पर उपचार कर लिया जाए तो वृद्धावस्था में होने वाली समस्याओं से निजात मिल सकती है। यदि किसी को वॉकर या फिर अन्य कोई जरूरत हो उसका इस्तेमाल किया जाना चाहिए। शुरुआती स्तर पर किसी भी बीमारी की जानकारी मिलने पर उसका इलाज करवाना चाहिए। सीजन फूड एवं एक्सरसाइज करने से स्ट्रेस से छुटकारा मिलता है।

प्रश्न : उम्र बढऩे के साथ क्या-क्या दिक्कतें हो सकती हैं?

उम्र बढऩे के साथ-साथ शरीर कमजोर होने लगता है। शारीरिक रूप से शुगर, मोतियाबिंद, हायपर टैंशन, कम सुनाई देना, हृदय रोग, आर्थराइटिस, कब्ज रहना आदि समस्या होती है। इसके अलावा मानसिक रूप से डिप्रेशन, डिमेंशिया, नींद की दिक्कत, नशा करना आदि समस्याएं होती है। ये समस्या होने पर मनोरोग विशेषज्ञ की सलाह लेने लेनी चाहिए।

प्रश्न : नशे के कारण बुजुर्गों को कफ की समस्या हो जाती है क्या?

स्मोकिंग सबसे बड़ी कफ की समस्या है। इसे छोडऩा चाहिए। यदि समस्या पर इसे नहीं छोड़ा गया तो कैंसर तक की समस्या हो सकती है। इसके अलावा दिनचर्या में नियमित रूप से योग एवं अन्य एक्सरसाइज की जाए तो काफी हद तक कई बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है। बुजुर्ग अक्सर तेज बोलते हैं। पुरानी बातें याद करते हैं।

प्रश्न : खाने-पीने का स्वाद कम हो जाता है?

उम्र के साथ कम सुनने की समस्या हो जाती है। ऐसे में बुजुर्ग अक्सर तेज आवाज में बोलते हैं। यदि स्वाद की समस्या हो तो चिकित्सक की सलाह ली जा सकती है। वृद्धावस्था में कई विटामिन की भी कमी हो जाती है। पुरानी बातें याद आती है, लेकिन नई बातों को जल्द भूल जाते हैं।

– डॉ. सुनील सुथार,जेरियाट्रिक मेंटल हैल्थ एक्सपर्ट, एसएमएस चिकित्सालय जयपुर

ट्रेंडिंग वीडियो