रिसर्च: यदि आप चाहते हैं लंबी आयु, तो कम खाएं कार्बोहाइड्रेट

रिसर्च: यदि आप चाहते हैं लंबी आयु, तो कम खाएं कार्बोहाइड्रेट

Dilip Chaturvedi | Publish: Aug, 19 2018 03:03:34 PM (IST) स्वास्थ्य

रिसर्च: यदि आप चाहते हैं लंबी आयु, तो कम खाएं कार्बोहाइड्रेट...

न्यूयॉर्क। इस संसार में ऐसा कौन शख्स होगा, जो लंबी आयु की कामना नहीं करता होगा। हर कोई चाहता है कि उसकी उम्र लंबी हो। यह भी कहा जाता है कि जन्म के साथ ही उम्र भी तय हो जाती है। यह मिथ हो सकता है, क्योंकि साइंस इसे नहीं मानता। साइंस की नजर में व्यक्ति की उम्र उसकी रहन-सहन, खान-पान पर निर्भर करती है। हाल ही इस पर शोध किया गया है, जिसमें चौंकाने वाले नतीजे समाने आए हैं।

जी हां, यदि आप लंबी आयु चाहते हैं, तो अपने आहार में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा सीमित कर दीजिए, क्योंकि भोजन में जरूरत से कम या ज्यादा कार्बोहाइड्रेट की मात्रा लेने वालों को मौत का खतरा बना रहता है। यह बात हालिया एक शोध में सामने आई है। शोध में पाया गया है कि कार्बोहाइड्रेट में 40 फीसदी से कम या 70 फीसदी से ज्यादा ऊर्जा के सेवन से मौत का खतरा बढ़ जाता है। लेकिन कार्बोहाइड्रेट के रूप में 50-55 फीसदी ऊर्जा ग्रहण करने वालों को मौत का खतरा कम रहता है।

शोध के सह-लेखक व बोस्टन स्थित हार्वर्ड टी. एच. चैन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ में प्रोफेसर वाल्टर विलेट ने कहा, "इन नतीजों में एक साथ कई पहलू हैं, जो विवादास्पद रहे हैं। बहुत ज्यादा और बहुत कम कार्बोहाइड्रेट नुकसानदेह हो सकता है, लेकिन सबसे जो गौर करने वाली बात है वह वसा, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट का प्रकार है।"

लांसेट पब्लिक हेल्थ जर्नल में प्रकाशित शोध के तहत 45 से 64 साल की आयु वर्ग के 15,428 वयस्कों को शामिल किया गया। प्रतिभागियों में पुरुष 600-420 किलो कैलोरी ऊर्जा रोज ग्रहण करते थे, जबकि महिलाएं 500-3600 किलो कैलोरी।

शोधकर्ताओं के आकलन के अनुसार, सीमित मात्रा में कार्बोहाइड्रेट खाने वालों की आयु आवश्यकता से कम कार्बोहाइड्रेट खाने वालों की तुलना में चार साल अधिक पाई गई, जबकि अधिक कार्बोहाइड्रेट खाने वालों की तुलना में एक साल अधिक थी।

 

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned