scriptroasted fennel seeds benefits bhuni hui saunf khane ke fayde | जानिए भुनी हुई सौंफ के सेवन से होने वाले इन अनगिनत फायदों के बारे में | Patrika News

जानिए भुनी हुई सौंफ के सेवन से होने वाले इन अनगिनत फायदों के बारे में

सौंफ का सेवन तो आप करते ही होंगें लेकिन क्या आपको पता है कि सौंफ का सेवन सिर्फ सेहत के लिए भी बहुत ही ज्यादा लाभदायक साबित हो सकता है,आइए जानते हैं सौंफ को यदि आप रोजाना सेवन करते हैं तो ये बहुत ही ज्यादा लाभदायक साबित होते हैं।

नई दिल्ली

Published: January 11, 2022 03:10:54 pm

नई दिल्ली। सौंफ का सेवन अक्सर सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है, अक्सर लोग सौंफ का सेवन खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए या माउथ फ्रेशनर की तरह करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि माउथ फ्रेशनर न केवल स्वादिष्ट होता है बल्कि यदि इसका सेवन भून के किया जाता है तो ये बहुत ही ज्यादा लाभदायक साबित होते हैं। इसलिए आपको भी जानना चाहिए कि यदि आप भी भुनी हुई सौंफ को डाइट में शामिल करते हैं तो इससे कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं।
जानिए भुनी हुई सौंफ के सेवन से होने वाले इन अनगिनत फायदों के बारे में
roasted fennel seeds benefits
वेट लॉस में होता है मददगार
यदि आप वजन को कम करना चाहते हैं तो ये वेट लॉस में मददगार होते हैं, इसलिए यदि आप सौंफ का सेवन करते हैं तो इससे मेटबॉयोलिज्म बढ़ता है, सौंफ के सेवन से आपके पेट में जमी चर्बी कम होती जाती है,इसलिए यदि आप वेट को कम करने कि सोंच रहे हैं तो सुबह रोजाना एक चमच्च भुनी हुई सौंफ का सेवन कर सकते हैं, भुनी हुई सौंफ के रोजाना सेवन से आपका पेट में जमा एक्स्ट्रा फैट कम होता जाता है।
खांसी-जुकाम की समस्या को करता है दूर
यदि आप खांसी-जुकाम की समस्या से परेशान रहते हैं तो आप भुनी हुई सौंफ का सेवन कर सकते हैं, यदि आप खांसी-जुकाम की समस्या से ग्रसित रहते हैं तो आप रोजाना एक चम्मच भुनी हुई सौंफ के साथ शहद का सेवन कर सकते हैं, वहीं आप सौंफ से बनी चाय का सेवन भी कर सकते हैं,इससे आपके गले में जमा हुआ कफ आसानी से बाहर निकल जाता है।
कब्ज की समस्या से दिलाता है राहत
यदि आप कब्ज की समस्या से परेशान रहते हैं तो ऐसे में आप भुनी हुई सौंफ का सेवन कर सकते हैं, भुनी हुई सौंफ सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है, सौंफ में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है और वहीं ये कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल करने में मददगार साबित हो सकता है। यदि आप कब्ज की समस्या से परेशान रहते हैं तो गर्म पानी के साथ एक चम्मच भुनी हुई सौंफ का सेवन कर सकते हैं। ये आपके पेट को साफ़ रखने में मददगार साबित हो सकता है।
गठिया की समस्या दिलाता है राहत
यदि आप गठिया की समस्या से राहत पाना चाहते हैं तो आप भुने हुए सौंफ का सेवन कर सकते हैं,गठिया में होने वाले दर्द को बर्दाश्त कर पाना बहुत ही ज्यादा मुश्किल होता है ऐसे में आप भुनी हुई सौंफ का सेवन आपको बहुत ही ज्यादा लाभ दिलवा सकता है। भुनी हुई सौंफ का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है। इससे गठिया की समस्या दूर होती चली जाती है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

Azadi Ka Amrit Mahotsav में बोले पीएम मोदी- ये ज्ञान, शोध और इनोवेशन का वक्तपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलNEET UG PG Counselling 2021: सुप्रीम कोर्ट ने कहा- नीट में OBC आरक्षण देने का फैसला सही, सामाजिक न्‍याय के लिए आरक्षण जरूरीटोंगा ज्वालामुखी विस्फोट का भारत पर भी पड़ सकता है प्रभाव! जानिए सबसे पहले कहां दिखा असरCorona cases in India: कोरोना ने तोड़ा 8 महीने का रिकॉर्ड; 24 घंटे में 3 लाख से ज्यादा कोरोना के नए केस, मौत का आंकड़ा 450 के पारराजस्थान में कोरोना को लेकर नई गाइडलाइन जारी,विवाह समारोह में 100 लोगों के शामिल होने की अनुमतिश्रीलंकाई नौसेना जहाज की भारतीय मछुआरों के नौका से टक्कर, सात मछुआरे बाल बाल बचेटीआई-लेडी कॉन्स्टेबल की लव स्टोरी से विभाग में हड़कंप, दो बच्चों का पिता है टीआई
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.