scriptHealth Tips: सीफूड खाने के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान | Seafood Health Benefits in Hindi | Patrika News

Health Tips: सीफूड खाने के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

locationनई दिल्लीPublished: Jan 19, 2022 05:11:38 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

Health Tips: सीफूड यानी समुद्री भोजन में कई प्रकार के विटामिन और खनिज पाए जाते हैं जो आपकी आंखों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। मांसाहारी लोगों के लिए लंबे समय तक अपनी आंखों को स्वस्थ बनाए रखने तथा आंखों की रोशनी में वृद्धि करने के लिए सीफूड खाने के फायदे देखे जा सकते हैं।

Seafood Health Benefits in Hindi

Seafood Health Benefits in Hindi

रोग मुक्त होने के साथ-साथ यह भी आवश्यक है कि हमारे शरीर को पर्याप्त पोषण मिले। हो सकता है कि कोई व्यक्ति बाहर से एकदम हष्ट-पुष्ट नजर आए, परंतु उसके शरीर में पोषण की कमी है, तो जल्द ही उसे बीमारियां घेर सकती हैं। ऐसे में आहार आपको स्वस्थ बनाए रखने के लिए अहम भूमिका निभाता है। इसलिए जरूरी है कि आप संतुलित और पोषक तत्वों से भरपूर आहार का सेवन करें। सीफूड को भी आपकी सेहत के लिए एक फायदेमंद आहार बताया गया है। ऐसे में जो लोग मांसाहार के शौकीन हैं, वे लोग अपने आहार में सीफूड को शामिल करके स्वस्थ रह सकते हैं। तो आइए जानते हैं सीफूड खाने के फायदों के बारे में…

1. आंखों के लिए फायदेमंद
सीफूड यानी समुद्री भोजन में कई प्रकार के विटामिन और खनिज पाए जाते हैं जो आपकी आंखों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। मांसाहारी लोगों के लिए लंबे समय तक अपनी आंखों को स्वस्थ बनाए रखने तथा आंखों की रोशनी में वृद्धि करने के लिए सीफूड खाने के फायदे देखे जा सकते हैं। साथ ही यदि बचपन से बच्चों को मछली का सेवन कराया जाता है, तो उन्हें आंखों से संबंधित रोगों से बचाया जा सकता है।

 

make_your_eyes_healthy.jpg

2. ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर
आपके शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्वों में से एक ओमेगा-3 फैटी एसिड भी है। ये फैटी एसिड की पर्याप्त मात्रा शरीर में मौजूद होने पर एजिंग के लक्षणों को लंबे समय तक रोका जा सकता है। ऐसे में जो लोग सीफूड का सेवन करते हैं, उनकी स्किन भी काफी ग्लोइंग रहती है। कई लोग ओमेगा-3 फैटी एसिड की पूर्ति के लिए मछली के तेल के कैप्सूल का सेवन भी करते हैं।

eatt_vsdhhjdkjs.jpg

3. गर्भवती महिला के लिए
एक शोध के अनुसार, गर्भावस्था में महिलाओं के लिए सीफूड का सेवन काफी फायदेमंद बताया गया है। क्योंकि सीफूड में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड गर्भवती महिला के साथ साथ गर्भस्थ शिशु के मस्तिष्क के स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाता है। लेकिन ध्यान रखें कि सीफूड का सेवन करने से पहले इसकी किस्म और मात्रा की सलाह चिकित्सक से अवश्य ले लें।

happy_pregnancy_wowmnenb.jpg

ट्रेंडिंग वीडियो