scriptतिल का तेल खाएं, दूर रहें डायबिटीज से | Sesame oil to keep you from diabetes | Patrika News

तिल का तेल खाएं, दूर रहें डायबिटीज से

Published: May 23, 2016 09:20:00 pm

Submitted by:

Ambuj Shukla

नॉर्थ इंडिया में जहां खाना बनाने में रिफाइंड ऑयल या देसी घी का इस्तेमाल किया जाता है वहीं साउथ में नारियल के तेल में खाना बनाया जाता है। अब ऑलिव ऑयल में खाना बनाने का ट्रेंड भी है।

fortified oil

fortified oil



नॉर्थ इंडिया में जहां खाना बनाने में रिफाइंड ऑयल या देसी घी का इस्तेमाल किया जाता है वहीं साउथ में नारियल के तेल में खाना बनाया जाता है। अब ऑलिव ऑयल में खाना बनाने का ट्रेंड भी है। चूंकि डॉक्टर कम कोलेस्ट्रॉल और फैट वाला खाना खाने के लिए कहते हैं, इसलिए अब तिल का तेल भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है। यह डायबिटीज जैसी बीमारी से दूर रखता है।
मेडिकल जर्नल लांसेट के अनुसार दुनिया के टॉप तीन डायबिटीज पीडि़त शहरों में से इंडिया एक है। यहां डायबिटीज के मरीजों की संख्या करीब सात करोड़ है। क्योंकि देश में साल 2014-2015 में 20 से 70 साल की उम्र वाले लोगों में डायबिटीज़ के 6.68-6.91 करोड़ मामले सामने आए हैं।
डायबिटीज विशेषज्ञों के अनुसार तिल के तेल में विटामिन-ई और अन्य एंटीऑक्सिडेंट्स उच्च मात्रा में पाए जाते हैं। ये सभी तत्व टाइप-2 डायबिटीज़ के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। तिल का तेल डायबिटीज़ के साथ खून में ग्लूकोज लेवल, एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राईग्लिसराइड स्तर को घटाता है। यह कार्डियोवेस्कुलर डिजीज को भी रोकने में कारगर है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो