scriptSesame turmeric curd will remove fatigue and weakness | थकान और कमजोरी चुटकियों में होगी दूर, दही से लेकर तिल और चुकंदर को डाइट में करें शामिल | Patrika News

थकान और कमजोरी चुटकियों में होगी दूर, दही से लेकर तिल और चुकंदर को डाइट में करें शामिल

Home remedies to get rid of fatigue and weakness -नींद और बेहतर खान-पान के बाद भी आज हमेशा थका हुआ महसूस करते हैं, तो आपको अपनी डाइट में सुधार की जरूरत है। थकान और कमजोरी और हर समय नींद सा महसूस होना यह बताता है कि आपके अंदर हीमोग्लोबिन की कमी है।

Published: March 05, 2022 04:21:58 pm

बॉडी सेल्स को एक्टिव रखने के लिए ऑक्सीजन की जरूरत होती है और जब शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी होती है तो दिमाग तक ऑक्सीजन सही तरीके नहीं पहुंचता। इससे शरीर के बाकी अंगो में तक खून के जरिये पहुंचने वाला ऑक्सीजन भी स्लो होता है। इससे शरीर में थकान, अनिद्रा और कमजोरी बनी रहती है।
हीमोग्लोबिन एक आयरन से भरपूर प्रोटीन है, जो लाल रक्त कोशिकाओं में मौजूद होता है। यह पूरे शरीर में ऑक्सीजन ले जाने के लिए जिम्मेदार होता है। ऐसे में हीमोग्लोबिन का स्तर कम होने से ही थकान, कमजोरी, सांस की तकलीफ, सिरदर्द, आदि का कारण बन सकता है। शरीर में आयरन की कमी से हीमोग्लोबिन पर असर पड़ सकता है। इससे बॉडी व ब्रेन फंक्शन में भी रुकावट आती है।
_sleep_apnea.jpg
बहुत से लोग शरीर में खून की कमी को पूरी करने के लिए आयरन की गोलियां, सप्लीमेंट्स या दवाएं लेते हैं लेकिन आप कुछ नेचुरल फूड्स से भी शरीर में खून की कमी को पूरा कर सकते हैं। चलिए हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं जो शरीर में खून की कमी नहीं होने देगी और हीमोग्लोबिन बनाने में भी मदद करेगी।
हल्दी के साथ दही-एनीमिया से पीड़ित लोगों को दिन में 2 बार 1 कप दही में हल्दी डालकर खानी चाहिए। इससे शरीर में खून की कमी नहीं होगी और पाचन भी सही रहेगा।
हरी सब्जियां अधिक खाएं
पालक, अजवाइन, सरसों का साग और ब्रोकली जैसी हरी सब्जियोां क्लोरोफिल व आयरन का अच्छा स्रोत है। इससे हीमोग्लोबिन भी बनता है और शरीर में आयरन की कमी भी नहीं होती।
तांबे का पानी पिएं
आयुर्वेद में तांबे के पानी को बहुत स्वास्थ्यवर्धक माना गया है। रात में तांबे के बर्तन में पानी भरकर रखें और सुबह पी लें। यह आपके शरीर को प्राकृतिक खनिजों से भरने में मदद करता है।
causes_of_sleeplessness.jpgचुकंदर या अनार का रस पिएं
अनार और चुकंदर फोलिक एसिड, आयरन, कॉपर, पोटैशियम से भरपूर होता है। अगर इन दोनों जूस को नियमित रूप से लिया जाए तो शरीर में कभी भी खून की कमी नहीं होगी।
काले तिल का प्रयोग बढ़ाएं
खाने से आयरन की मात्रा बढ़ाने का एक और बढ़िया तरीका है, काले तिल। आप तिल को थोड़े से पानी में दो से तीन घंटे के लिए भिगोकर रखें और फिर उन्हें पीसें। इसे रोजाना एक चम्मच शहद के साथ लें।
किशमिश और खजूर जरूर खाएं
खजूर और किशमिश आयरन और विटामिन सी से भरपूर होता है। नाश्ते या ईवनिंग स्नैक्स में मुट्ठीभर किशमिश और 1-2 खजूर खाएं। इससे आपको इंस्टेंट एनर्जी भी मिलेगी और शरीर में खून की कमी भी नहीं होगी।
(डिस्क्लेमर: आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। । किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

कांग्रेस के बाद अब 20 मई को जयपुर में भाजपा की राष्ट्रीय बैठक, ये रहा पूरा कार्यक्रमTRAI के सिल्वर जुबली प्रोग्राम में PM मोदी ने लॉन्च किया 5G टेस्ट बेड, बोले- इससे आएंगे सकारात्मक बदलावपूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिंदबरम के बेटे के घर पर CBI की रेड, कार्ति बोले- कितनी बार हुई छापेमारी, भूल चुका हूं गिनतीकुतुब मीनार और ताजमहल हिंदुओं को सौंपे भारत सरकार, कांग्रेस के एक नेता ने की है यह मांगकोर्ट में ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट पेश होने में संशय, दूसरी ओर सुप्रीम कोर्ट में एक बजे सुनवाई, 11 बजे एडवोकेट कमिश्नर पहुंचेंगे जिला कोर्टपूनियां हत्याकांड में बड़ा अपडेट : चौथे दिन भी नहीं हुआ पोस्टमार्टम, शव उठाने को लेकर मृतक के भाई के घर पर चस्पा किया नोटिसहरियाणा: हरिद्वार में अस्थियां विसर्जित कर जयपुर लौट रहे 17 लोग हादसे के शिकार, पांच की मौत, 10 से ज्यादा घायलConstable Paper Leak: राजस्थान कांस्टेबल परीक्षा रद्द, आठ गिरफ्तार, 16 मई के पेपर पर भी लीक का साया
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.