scriptGuava Side Effects: ऐसे लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए अमरूद का सेवन, नही तो पाचन तंत्र हो सकता है गड़बड़ | Side effects of eating guava for health | Patrika News

Guava Side Effects: ऐसे लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए अमरूद का सेवन, नही तो पाचन तंत्र हो सकता है गड़बड़

locationनई दिल्लीPublished: Aug 06, 2022 12:07:12 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Guava Side Effects: अमरूद का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। लेकिन कुछ बीमारियों में अमरूद का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है। ऐसे में इन बीमारियों से पीड़ित व्यक्ति को इसका सेवन करने से बचना चाहिए।

Guava Side Effects: ऐसे लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए अमरूद का सेवन, नही तो पाचन तंत्र हो सकता है गड़बड़

Side effects of eating guava for health

Guava Side Effects: अमरूद का सेवन करने से सेहत को कई तरह के लाभ मिलते है। अमरूद की तरह ही इसकी पत्तियां भी सेहत के लिए लाभदायक होती है। अमरूद में कैलोरी कम और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। साथ ही इसमें विटामिन्स, फाइबर, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते है, जो शरीर के लिए फायदेमंद होते है। लेकिन कुछ बीमारियों में अमरूद सेहत को फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकता है। इसलिए इन बीमारियों से पीड़ित व्यक्ति को अमरूद का सेवन करने से बचना चाहिए, नहीं तो ये सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। तो आइए जानते है किन लोगों को अमरूद का सेवन नहीं करना चाहिए
अमरूद खाने के नुकसान

1. पाचन तंत्र में गड़बड़ी हो सकती
अधिक मात्रा में अमरूद का सेवन करने से पाचन तंत्र गड़बड़ हो सकता है और कब्ज की समस्या भी बढ़ सकती है। ऐसे में अगर आप इरिटेटेड बाउल सिंड्रोम से पीड़ित हैं तो आपको अधिक मात्रा में अमरूद का सेवन करने से बचना चाहिए।
यह भी पढ़ें

नींबू पानी फायदे की जगह सेहत को पहुंचा सकता है नुकसान, जानें इसके साइड इफेक्ट्स

2. पेट फूलने की समस्या हो सकती
अधिक मात्रा में अमरूद का सेवन करने से पेट फूलने की समस्या बढ़ सकती है। अमरूद विटामिन सी और फ्रुक्टोज से भरपूर होता है। इसलिए अगर आपको पेट फूलने की समस्या है, तो आपको अमरूद का सेवन करने से बचना चाहिए। इससे पेट में सूजन भी आ सकती है।
3. सर्दी-जुकाम की समस्या बढ़ सकती
अधिक मात्रा में अमरूद का सेवन करने से सर्दी-जुकाम की समस्या बढ़ सकती है। अमरूद की तासीर ठंडी होती है। इसलिए सर्दी-जुकाम या खांसी पीड़ित व्यक्ति को अमरूद का सेवन करने से बचना चाहिए। इसके अलावा रात में भूलकर भी अमरूद का सेवन न करें, नहीं तो इससे आपको ठंड लग सकती है। जिसके चलते सेहत भी बिगड़ सकता है।
यह भी पढ़ें

क्या आप भी खड़े होकर पीते हैं पानी? तो हो जाएं सावधान, सेहत को हो सकता है नुकसान

4. डायबिटीज की समस्या बढ़ सकती
अधिक मात्रा में अमरूद का सेवन करने से डायबिटीज की समस्या बढ़ सकती है। अमरूद में नैचुरल शुगर होता है जिसकी वजह से इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। इसलिए डायबिटीज से पीड़ित व्यक्ति को अधिक मात्रा में अमरूद का सेवन करने से बचना चाहिए।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो