scriptChia Seeds: ज्यादा मात्रा में चिया सीड्स का न करें सेवन, स्वास्थ्य को हो सकती हैं कई समस्याएं | side effects of eating too much chia seeds in hindi | Patrika News
स्वास्थ्य

Chia Seeds: ज्यादा मात्रा में चिया सीड्स का न करें सेवन, स्वास्थ्य को हो सकती हैं कई समस्याएं

Chia Seeds Side Effects: चिया सीड्स का सेवन आमतौर पर सेहत के लिए बेहतरीन होता है, लेकिन वहीं इनका ज्यादा मात्रा में सेवन से शरीर को बहुत सारे नुकसान भी हो सकते हैं, इसलिए इनके सेवन के सही तरीके के बारे में आपको भी पता होना चाहिए।

नई दिल्लीJun 03, 2022 / 11:31 am

Neelam Chouhan

ज्यादा मात्रा में चिया सीड्स का न करें सेवन, स्वास्थ्य को हो सकती हैं कई समस्याएं

side effects of eating too much chia seeds

Chia Seeds Side Effects: चिया सीड्स का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा बेहतरीन माना जाता है, इसके सेवन से वजन नियंत्रण में रहता है, वहीं ये बेली फैट की समस्या को भी नियंत्रण में करता है। चिया सीड्स को ज्यादातर स्मूदीज, सलाद में मिक्स करके इनका सेवन किया जाता है, इसमें फाइबर की मात्रा भरपूर होती है, वहीं कैलोरी की मात्रा भी बेहद कम होती है, लेकिन क्या आपको पता है कि किया सीड्स के ज्यादा मात्रा में सेवन से शरीर को कई सारे नुकसान भी हो सकते हैं, इसलिए इनके सेवन के सही तरीकों के बारे में आपको जरूर पता होना चाहिए।
जानिए कि चिया सीड्स का ज्यादा मात्रा में सेवन करते हैं तो इससे शरीर को कौन-कौन से नुकसान हो सकते हैं, इसलिए एक दिन में दो-तीन बार से ज्यादा क्यों नहीं करना चाहिए।
सबसे पहले जानिए कि एक दिन में कितनी मात्रा में चिया सीड्स का सेवन करना चाहिए
चिया सीड्स में फाइबर की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, वहीं इसमें कैलोरी की मात्रा भी बेहद कम होती है या न के बराबर होती है, चिया सीड्स का सेवन एक या दो चम्मच से ज्यादा न करें, वरना सेहत को कई सारे नुकसान हो सकते हैं। फाइबर की मात्रा ज्यादा होने के कारण अपच, पेट दर्द, पेट में गैस की समस्या हो सकती है। वहीं ये हैवी भी होते हैं, इसलिए रात की जगह सुबह के समय में कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें: जीरा को करें रोजाना के डाइट में शामिल, पेट से लेकर हार्ट तक की सेहत को स्वस्थ रखने में करता है मदद

 
जानिए इसके सेवन से कौन-कौन से नुकसान हो सकते हैं:
डायबिटीज के मरीज इनका सेवन कम मात्रा में करें
जो व्यक्ति डायबिटीज की समस्या से ग्रसित रहते हैं, उन्हें चिया सीड्स का सेवन कम मात्रा में ही करना चाहिए, इनके सेवन से ब्लड में ग्लूकोज लेवल रेगुलेट रहता है, इसलिए इनका सेवन कम मात्रा में ही करना डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए फायदेमंद होता है।

यह भी पढ़ें: इन दो चीजों को रोजाना के डाइट में करें शामिल, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

अपच या पेट से जुड़ी बढ़ सकती है समस्या
चिया शेड्स में फाइबर की मात्रा भरपूर होती है , इसका ज्यादा मात्रा में सेवन करते हैं तो आपको अपच, पेट दर्द, पेट में गैस की समस्या हो सकती है, फाइबर युक्त चीजें जल्दी डाइजेस्ट नहीं होती है, ऐसे में आपके पाचन तंत्र के ऊपर कई सारी समस्याएं हो सकती हैं, इसलिए चिया सीड्स का सेवन सीमित मात्रा में ही करें।


यह भी पढ़ें: पीलिया को जड़ से करना चाहते हैं खत्म तो ऐसे करें नीम के साथ मुलेठी का सेवन, जानिए

फ़ूड एलेर्जी की हो सकती है समस्या
चिया सीड्स का ज्यादा मात्रा में सेवन करते हैं तो आपको फ़ूड एलेर्जी की समस्या हो सकती है, इसके ज्यादा मात्रा में सेवन से आपको पेट दर्द, गैस, अपच जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं, वहीं इसके ज्यादा मात्रा में सेवन से बॉडी में सूजन भी आ सकती है, इसलिए सीमित मात्रा में इसका सेवन करना चाहिए।


यह भी पढ़ें: सोते समय वेट को करना चाहते हैं कंट्रोल तो फॉलो करें इन टिप्स को, व्यायाम और डाइट की भी नहीं पड़ेगी जरूरत
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

Home / Health / Chia Seeds: ज्यादा मात्रा में चिया सीड्स का न करें सेवन, स्वास्थ्य को हो सकती हैं कई समस्याएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो