scriptफायदेमंद गुनगुने नींबू पानी के ये खतरे जानकर चौंक जाएंगे! | side effects of lukewarm water and lemon | Patrika News
स्वास्थ्य

फायदेमंद गुनगुने नींबू पानी के ये खतरे जानकर चौंक जाएंगे!

सावधान यह सोचकर ज्यादा नींबू पानी न पीएं कि ये सेहत के लिए फायदेमंद है। हैरान रह जाएंगे इसके नुकसान जानकर…

Feb 22, 2016 / 03:42 pm

sangita chaturvedi


सावधान यह सोचकर ज्यादा नींबू पानी न पीएं कि ये सेहत के लिए फायदेमंद है। हैरान रह जाएंगे इसके नुकसान जानकर…

भले ही वजन कम करने के लिए गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर पीना लाभकारी हो लेकिन दांतों की सेहत के लिए यह सही नहीं। ब्रिटिश डेंटल एसोसिएशन के वैज्ञानिकों के अनुसार इसमें मौजूद एसिड की मात्रा दांतों की इनेमल परत को नुकसान पहुंचाती है।

और पढ़ें- कैंसर, डायबिटीज और मोटापे का दुश्मन है यह फल!
और पढ़ें- 100 ग्राम सहजन 5 गिलास दूध जितनी ताकतवर, ये है 300 रोगों की दवा




इससे सबसे ज्यादा नुकसान तब होता है जब नींबू पानी गर्म होता है। इससे बचने के लिए वैज्ञानिकों का कहना है कि नींबू पानी को स्ट्रॉ से पीया जाए या एक ही बार में गटक लिया जाए ताकि यह कम समय के लिए ही दांतों के संपर्क में आए और किसी भी प्रकार का नुकसान भी न हो।

lemon and water


नींबू पानी शरीर को डिटॉक्स करता है लेकिन इसके साथ ही शरीर के कई जरूरी पोषक तत्वों को भी बाहर कर देता है। ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रीशन में छपे शोध के मुताबिक नींबू का रस शरीर से आयरन को अवशोषित कर लेता है जिसके कारण मतली, डायरिया जैसी समस्याएं पैदा होती हैं।
नींबू के रस का ज्यादा सेवन पेट खराब कर सकता है क्योंकि यह एसिडिटी लेवल को बरकरार रखता है जिससे भोजन को पचने में आसानी होती है। कभी-कभी भोजन को पचाने के लिए एसिडिटी फायदेमंद होती है लेकिन इसका स्तर ज्यादा बढऩे से पेट में दर्द और एसिड रिफ्लक्स और जलन की समस्या बढ़ जाती है।

और पढ़ें- छोले में छिपे हैं 23 गुण, सेहत के साथ त्वचा के लिए भी है बेजोड़


teeth problem 5


नींबू में मौजूद सिट्रिक और एस्कॉर्बिक एसिड मजबूत एंटीमाइक्रोबायल हैं जो मुंह के संक्रमण को रोकते हैं लेकिन नींबू का ज्यादा सेवन श्लेष्मा झिल्ली को नुकसान पहुंचाता है जिससे मुंह के छालों की समस्या का सामना करना पड़ता है।

Home / Health / फायदेमंद गुनगुने नींबू पानी के ये खतरे जानकर चौंक जाएंगे!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो