scriptSide effects of turmeric: हल्‍दी के प्रयोग से होने वाले साइड इफेक्ट्स एंड दुष्परिणाम को जाने | Side effects of turmeric | Patrika News

Side effects of turmeric: हल्‍दी के प्रयोग से होने वाले साइड इफेक्ट्स एंड दुष्परिणाम को जाने

locationनई दिल्लीPublished: Sep 24, 2021 05:36:30 pm

Submitted by:

Payal Tomar

Side Effects of Turmeric: हल्दी के फायदे होते है मगर कई नुकसान भी हो सकते है। आप को बताते है कि ज़्यादा हल्दी के सेवन से आपके शरीर के लिए कैसे हानिकारक हो सकता है।

Turmeric benefits

कच्ची हल्दी की सब्जी खाने के ये फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप

नई दिल्ली। हल्दी के अनगिनत फायदे होते है। हमार रोज़ हल्दी का सेवन करते है और ये हमारे शरीर को कई बिमारियों से दूर रखता है। लेकिन क्या आप जानते है कि हल्दी के अधिक सेवन से आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। आपको हम बताना चाहेंगे आपके शरीर में हल्दी से क्या side effect हो सकते है।
stomach.jpg
पेट में समस्या

हल्दी को अगर ज्यादा मात्रा में लिया जाए तो ये आपके पेट के लिए हानिकारक हो सकती है। वैसे तो हल्दी Digestion में मददगार साबित होता है मगर इसके सेवन से आपके शरीर में gastric acid उत्पन्न होता है जो पेट को अस्थीर कर सकता है।
alsar.png
अल्‍सर का ख़तरा

क्या आप जानते है कि हल्दी के ज़्यादा सेवन से अल्‍सर के होने का भी खतरा होता है। हल्दी का प्रयोग सही मात्रा में ही करें। इससे आपके पेट में कई समस्यांए हो सकती है।
blood.jpg
खून का पतला होना

हल्दी खून को स्वच्छ करने में मदद करती है, मगर हल्दी के इस्तमाल से खून का पतला होने की भी संभावना होती है। तो अगर आप का खून पतला हो तो कम से कम हल्दी का सेवन करें।
Kidney Stone Treatment: किडनी की पथरी के लिए कारगर है ये घरेलू नुस्खे
पथरी में ना ले हल्दी

डॉक्टरस् का मानना है कि पथरी होने पर हल्दी का इस्तमाल नहीं करना चाहिए। हल्दी से किडनी में पथरी हो सकती है। ऐसा इस लिए होता है क्योकि ये ऑक्सलेट कैल्शियम घोलने की जगह बांधने लगता है और इस से पथरी बन जाती है।
iron-deficiency.jpg
आयरन की कमी होना

आयरन को शरीर में एब्सॉर्ब होने से रोकता है एब्सॉर्ब नहीं होने देता। तो आयरन की कमी होने पर हल्दी का सेवन ना करें। हल्दी से आपके शरीर में आयरन की कमी हो सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो