scriptदिल की बीमारी के ये संकेत जिन्हें आपको नहीं करना चाहिए नजरअंदाज | sign and symptoms of heart disease | Patrika News

दिल की बीमारी के ये संकेत जिन्हें आपको नहीं करना चाहिए नजरअंदाज

locationनई दिल्लीPublished: Dec 08, 2021 04:04:27 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

हार्ट से जुड़ी बीमारियां लगातरा बढ़ती ही जा रही हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको यदि आप इग्नोर करते हैं तो आपको हार्ट से जुड़ी अनेकों प्रोब्लेम्स का सामना करना पड़ सकता है।

दिल की बीमारी के ये संकेत जिन्हें आपको नहीं करना चाहिए नजरअंदाज

sign and symptoms of heart disease

नई दिल्ली। आजकल कि लाइफस्टाइल और डाइट ऐसी हो गई है कि दिल से जुड़ी समस्याएं बनी ही रहती हैं। वहीं इस बीमारी से न जाने कितने लोग ग्रसित हैं, आमतौर में दिल से जुड़ी समस्याओं का खतरा बढ़ती उम्र के साथ अधिक होना शुरू हो जाता है। हार्ट से जुड़ी बीमारी उनको भी अधिक होता है जो व्यक्ति मोटापे, डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल लेवल के तेजी से बढ़ने के जैसे अनेकों समस्याओं से ग्रसित रहते हैं। इसलिए कहा जाता है कि बढ़ते उम्र के साथ आपको सेहत के ऊपर अधिक ध्यान देने की जरूरत होती है ताकि आप स्वस्थ रहें वहीं दिल से जुड़ी बीमारी का खतरा भी कम हो जाए।
ऐसे में आज हम आपको बताएंगें कि यदि आपको भी दिल से जुड़ी बीमारियों के ये लक्षण नजर आते हैं तो इन्हें न करें इग्नोर।
दिल की बीमारी के ये संकेत जिन्हें आपको नहीं करना चाहिए नजरअंदाज
तेजी से चक्कर आना
बहुत बार ऐसा होता है कि व्यक्ति अपने संतुलन को नहीं संभाल पाता है वहीं चक्कर आने के पीछे ऐसे तो कई कारण होते हैं जैसे कि गर्मी में ज्यादा देर रहना,पानी न मिलना,भूख के कारण,लो बीपी के कारण आदि लेकिन क्या आपको पता है कि यदि आप एकदम से खुद को सहज महसूस नहीं करते और वहीं आपके सीने में दर्द या तकलीफ की समस्या बहुत ही ज्यादा बढ़ जाती है तो ऐसे में आपको डॉक्टर से तुरंत संपर्क करने की जरूरत होती है। इसका मतलब ये भी हो सकता है की बॉडी में रक्तचाप कम हो गया हो और वहीं आपको साँस लेने में तकलीफ भी महसूस हो सकती है।
पेट में जलन,जी मिचलाने के जैसी समस्या
चार्ल्स चैम्बर्स का ये कहना है कि बहुत से लोगों के सीने में दर्द होने से पेट में जलन,जी मिचलाना,अपच जैसे लक्षण भी देखे जा सकते हैं जब उनको दिल का दौरा पड़ता है। वहीं इनके साथ-साथ उनकों लगातार उलटी भी हो सकती है। बहुत से लोगों को दिल के दौरा पड़ने पर ऐसी समस्याएं भी देखने को मिलती हैं। ऐसे में आपको इन्हें इग्नोर नहीं करना चाहिए वहीं यदि आपके ऊपर भी ऐसे लक्षण नजर आते हैं तो आपको तुरंत ही डॉक्टर को अपने समस्या के बारे में जरूर बताना चाहिए ताकि आपका जल्द से जल्द इलाज हो सके।
बांह में दर्द
बांह में दर्द होना भीं ये हार्ट अटैक के लक्ष्णों में से एक है। चार्ल्स चैम्बर्स के अनुसार दिल में दौरे या समस्या के दौरान ये दर्द छाती शुरू होता है वहीं धीरे -धीरे आगे की ओर बढ़ना शुरू हो जाता है। वहीं ये दर्द धीरे-धीरे हाथों तक में पहुंच जाता है। दिल का दौरा पड़ने पर बांह में तेजी से दर्द होने के जैसे अनेको लक्षण भी दिखाई दे सकते हैं। इसलिए आपको इन लक्ष्णों को अनदेखा नहीं करना चाहिए।
सीने में बेचैनी होना
सीने में बेचैनी होना इसे आप आमतौर पर इग्नोर कर देते हैं पर ये भी एक संकेत साबित हो सकता है। यदि आप हार्ट में ब्लॉकेज या दिल में दर्द हो रहा है तो ऐसे में बहुत ही ज्यादा बैचनी महसूस हो सकती है। बैचनी के साथ-साथ वहीं आपको छाती में दर्द और घुटन की समस्या भी हो सकती है। आमतौर पर इसे अनदेखा कर देते हैं लेकिन यदि आपको ये महसूस हो आप तुरंत ही डॉक्टर से संपर्क करें तो आपको काफी हद तक आराम मिल सकता है। सीने में बैचनी की समस्या हर व्यक्ति में अलग-अलग प्रकार से भी दिखाई दे सकती है। जैसे कि बहुत लोगों के सीने में जलन या दर्द महसूस होना वहीं बहुत लोगों को पसीने आने के साथ-साथ दिल में बेचैनी की समस्या महसूस हो सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो