scriptकिडनी में स्टोन होने के लक्षण | Signs and Symptoms of Kidney Stones | Patrika News

किडनी में स्टोन होने के लक्षण

locationनई दिल्लीPublished: Oct 22, 2021 09:24:37 am

Submitted by:

Divya Kashyap

आज के इस आर्टिकल में हम समझेंगे कि ऐसे कौन से लक्षण हैं जिनसे आप पता कर सकते हैं कि आपके किडनी में स्टोन जाने की पथरी होने की संभावना है। किडनी के स्टोन को नजरअंदाज करना आपके लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है इसलिए जरूरी है कि आप इनके लक्षणों को समझ जाएं।

किडनी में स्टोन होने के लक्षण

Signs and Symptoms of Kidney Stones

नई दिल्ली। सबसे पहले हम आपको बता दें कि किडनी स्टोन होता क्या है। किडनी स्टोन एक प्रकार का क्रिस्टल होता है जो कई अलग-अलग मिनरल्स और नमक से बन जाता है। ज्यादातर किडनी स्टोन की वजह कैल्शियम और यूरिक एसिड को माना जाता है। अगर डिटेल में इसके रीजन पर जाएंगे तो इसका मुख्य रीजन
यह है की जब आपके शरीर में बहुत ज्यादा मात्रा में यूरिक एसिड इकट्ठा हो जाता है और आप ठीक तरीके से हाइड्रेट नहीं रहते हैं तो किडनी स्टोन होने का खतरा कई गुना तक बढ़ जाता है।
kidney_stone.jpg
बैक पेन की समस्या
किडनी स्टोन होने पर किसी भी व्यक्ति को बैक पेन की समस्या बढ़ जाती है । उसे समय-समय पर बैक पेन होता रहता है। ऐसे में हो सकता है कि यह बैक पेन किसी और कारण से हो रहा है। पर एक बार जांच करा लेना आपके लिए जरूरी है। क्योंकि बैक पेन की समस्याओं में किडनी स्टोन के होने का खतरा भी है।
पेशाब में जलन की समस्या
किडनी स्टोन से जूझ रहे लोगों में दूसरा सबसे आम लक्षण यह देखने को मिलता है कि ऐसे लोग जब यूरिन को शरीर से बाहर कर रहे होते हैं तो उन्हें जलन महसूस होती है।
बार बार बाथरूम जाना
किडनी स्टोन के मरीज को बार-बार बाथरूम जाना पड़ता है अचानक से कभी भी उन्हें टॉयलेट जाने की जरूरत पड़ जाती है। यदि आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो आपको एक बार किडनी स्टोन की जांच करा लेनी चाहिए।
बार बार उल्टी आना

जिन लोगों को अक्सर मतली उल्टी जैसा महसूस होता है उन्हें भी इस बात की काफी हद तक आशंका होती हो कि वह किडनी स्टोन से पीड़ित हैं। हालांकि, यह खान-पान पर कंट्रोल ना होने के कारण भी हो सकता है लेकिन ऐसे लोगों को डॉक्टर से एक बार राय जरूर लेनी चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो