scriptSleeping in different directions Health Effect, ayurveda right disha | Sleeping Tips According To Ayurveda: अलग-अलग दिशाओं में सोने से क्या होता है सेहत पर असर? आयुर्वेद से जानें सही दिशा | Patrika News

Sleeping Tips According To Ayurveda: अलग-अलग दिशाओं में सोने से क्या होता है सेहत पर असर? आयुर्वेद से जानें सही दिशा

Connection Of Sleep Direction: ज्योतिष ही नहीं, आयुर्वेद में भी सोने के लिए सही दिशा का उल्लेख है। सोने की दिशा का स्वास्थ्य पर क्या असर होता है, चलिए जानें।

 

Published: April 29, 2022 11:48:29 am

सेहत पर दिशाओं का भी प्रभाव पड़ता है। आप सिर किस दिशा में रखकर सोते हैं, उसका असर आपकी सेहत पर भी होता है। साइंस और ज्योतिष दोनों ही सोने की दिशा को लेकर गंभीर हैं।
health_effect_of_sleeping_in_different_directions.jpg
Health Effect of sleeping in different directions
सिर किस दिशा में रखकर सोया जाता है उसका असर शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से होता है। नींद शरीर के लिए दवा की तरह काम करती है और नींद अगर सही न हो तो इससे कई बीमारियों का खतरा रहता है। तनाव, चिंता, अवसाद, सिरदर्द, मोटापा, पाचन में दिक्कत, जैसी कई समस्याएं नींद से ही जुड़ी होती हैं।
सिर किस दिशा में रखकर सोया जाता है, उसका असर शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से होता है। नींद शरीर के लिए दवा की तरह काम करती है और नींद अगर सही न हो तो इससे कई बीमारियों का खतरा रहता है। तनाव, चिंता, अवसाद, सिरदर्द, मोटापा, पाचन में दिक्कत, जैसी कई समस्याएं नींद से ही जुड़ी होती हैं।
अलग-अलग दिशाओं में सिर करके सोने से सेहत पर क्या असर पड़ते हैं, चलिए जानें।
पूर्व दिशा में सिर करके सोना का स्वास्थ पर असर-Health effect of sleeping with head towards east
ज्योतिष ही नहीं, आयुर्वेद में भी पूर्व दिशा में रखकर सोने के कई लाभ बताए गए हैं। आयुर्वेद कहता है कि कुछ स्थितियों में पूर्व दिशा में सिर कर के सोना बेहता होता है। इससे मन शांत होता है और ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। याद रखने की क्षमता भी बढ़ती है। तो अगर आपको तनाव, एंग्जाइटी या डिप्रेशन जैसी समस्या हो अपना सिर पूर्व दिशा में रखकर सोया करें। साथ ही याददाश्त को बढ़ाने के लिए भी ये दिशा बेस्ट है।
पश्चिम दिशा में सिर करके सोना-sleeping with head towards West
पश्चिम दिशा में सिर करके सोना वास्तु के हिसाब से ही नहीं, आयुर्वेद के हिसाब से भी सही नहीं होता है। पश्चिम दिशा में सिर करके सोने से अच्छी नींद नहीं आती और नींद में खलल पउ़ता है। इससे स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है। लंबे समय तक नींद में खलल चिड़चिड़ापन, हाई बीपी, तनाव का कारण बन सकता है। 
उत्तर दिशा में सिर करके सोना- sleeping with head towards North
आयुर्वेद उत्तर दिशा में सिर करके सोने को भी सही नहीं मानता है। आयुर्वेद के अनुसार उत्तर दिशा में सिर करके सोने से विद्युत चुंबकीय शक्ति का प्रभाव नींद को डिस्टर्ब करता है। उत्तर में सिर होने से पाॅजिटीव चार्ज होता है, जिससे नींद बाधित होती है।  इस दिशा में सिर करके सोने से ब्लड सर्कुलेशन में दिक्कत, दिल पर जोर, हाई बीपी, स्ट्रेस की समस्या बढ़ती है। 
दक्षिण दिशा में सिर करके सोना- sleeping with head towards South
 स्वास्थ्य के लिहाज से ये दिशा बुरी नहीं है। दक्षिण दिशा में भी सिर करके सोना फायदेमंद हो सकता है। दक्षिण की ओर सिर करके सोने से बीपी कंट्रोल रहता है। नींद भी अच्छी आती है। पृथ्वी के विद्युत चुम्बकीय क्षेत्र के कारण इस दिशा में सिर करके सोने के लाभ होते हैं। इस  दिशा में सोने से मानसिक-शारीरिक स्वास्थ्य बेतर होता है। अगर नींद की समस्या है तो आपको इस दिशा में सोने का प्रयास करना चाहिए।
तो पूर्व और दक्षिण दिशा में सिर करके सोना आपके स्वास्थ्य के लिए बेहतर होता है। 

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मौसम अलर्ट: जल्द दस्तक देगा मानसून, राजस्थान के 7 जिलों में होगी बारिशइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलस्कूलों में तीन दिन की छुट्टी, जानिये क्यों बंद रहेंगे स्कूल, जारी हो गया आदेश1 जुलाई से बदल जाएगा इंदौरी खान-पान का तरीका, जानिये क्यों हो रहा है ये बड़ा बदलावNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयमोदी सरकार ने एलपीजी गैस सिलेण्डर पर दिया चुपके से तगड़ा झटकाजयपुर में रात 8 बजते ही घर में आ जाते है 40-50 सांप, कमरे में दुबक जाता है परिवार

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: खतरे में MVA सरकार! समर्थन वापस लेने की तैयारी में शिंदे खेमा, राज्यपाल से जल्द करेंगे संपर्क?Maharashtra Political Crisis: एकनाथ शिंदे की याचिका पर SC ने डिप्टी स्पीकर, महाराष्ट्र पुलिस और केंद्र को भेजा नोटिस, 5 दिन के भीतर जवाब मांगाMaharashtra Political Crisis: सुप्रीम कोर्ट से शिंदे खेमे को मिली राहत, अब 12 जुलाई तक दे सकते है डिप्टी स्पीकर के अयोग्यता नोटिस का जवाबPM Modi in Germany for G7 Summit LIVE Updates: 'गरीब देश पर्यावरण को अधिक नुकसान पहुंचाते हैं, ये गलत धारणा है' : G-7 शिखर सम्मेलन में बोले पीएम मोदीयूक्रेन में भीड़भाड़ वाले शॉपिंग सेंटर पर रूस ने दागी मिसाइल, 2 की मौत, 20 घायल"BJP से डर रही", तीस्ता की गिरफ़्तारी पर पिनाराई विजयन ने कांग्रेस की चुप्पी पर साधा निशानाअंबानी परिवार की सुरक्षा को लेकर सुप्रीम कोर्ट कल करेगा सुनवाई, जानिए क्या है पूरा मामलाMumbai News Live Updates: शिवसैनिकों से बोले आदित्य ठाकरे- हम दिल्ली में भी सत्ता में आएंगे
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.