scriptsmall grains on the back and hand along with the forehead? | माथे के साथ पीठ और हाथ पर आ रहे दाने? इन 6 वजहों से होती है समस्या | Patrika News

माथे के साथ पीठ और हाथ पर आ रहे दाने? इन 6 वजहों से होती है समस्या

Little bumps on forehead- चेहरे पर कई बार बहुत ही छोटे-छोटे दाने विशेषकर माथे पर आने लगते हैं। कई बार ये दाने बढ़ते हुए गाल और पीठ के साथ हाथ और सीने तक पहुंच जाते हैं। ये दाने एक नहीं कई कारणों से होते है, इसलिए कारण को पहचानने के बाद ही इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

Published: March 11, 2022 11:37:31 am

चेहरे पर कील-मुहांसो से अलग कई बार दाने माथे पर आने लगते हैं। ये दाने दर्द रहित होते हैं। बेहद छोटे-छोटे ये दाने देखने में घमौरियों जैसे नजर आते है। आइब्रोज से बढ़ते हुए ये दाने गाल तक पहुंच जाते हैं और जब समस्या गंभीर होती है तो ये पीठ, बांह औ सीने तक आ जाते हैं। जो दाने ठीक होते हैं उसकी जगह दूसरे दाने आने लगते है। इन दोनों की वजह से चेहरे और शरीर पर दाग भी बनने लगते हैं।
Little bumps on forehead
माथे के साथ पीठ और हाथ पर आ रहे दाने?, वजह बन सकते हैं ये कारण
इन दानों के निकलने के कई कारण हो सकते हैं
रोमछिद्र बंद होने से - कई बार चेहरे के रोमछिद्र बंद हो जाते हैं, इससे त्वचा पर गंदगी और डेड स्किन की लेयर जमा होने लगती है। इससे भी दाने बनने लगते है। रोमछिद्रों के बराबर बंद रहने से त्वचा सांस नहीं ले पाती और ये दाने निकलने लगते हैं।
स्ट्रेस भी वजह- कई बार बहुत ज्यादा तनाव लेने से भी दाने निकलने लगते हैं। हार्मोन्ल डिसबैलेंस के कारण ही ऐसा हेाता है।
बालों में डेंड्रफ होना-बालों में अगर डैंड्रफ है तो भी ये दाने चेहरे और पीठ तक चले आते हैं। डैंड्रफ की समस्या पसीने और गंदगी के कारण कई बार फंगल इंफेक्शन में बदल जाती है। इससे ये दाने गभीर रूप से शरीर में पॅैल जाते हैं।

Little bumps on the forehead, Nail-acne, Skin problems, Skin rash, Rash on the face, Skin diseases, Dandruff,कांस्टिपेशन -अगर आपको पेट साफ नहीं होता और कब्ज की समस्या रहती है तो भी इस तरह के दाने चेहरे और शरीर पर नजर आने लगते हैं। शरीर से विषाक्त चीजें जब बाहर नहीं निकल पाती तो त्वचा पर इसके साइड इफेक्ट नजर आने लगते हैं।
हार्मोंस में बदलाव-टीनएजर्स में कई बार ये दाने हार्मोन्ल चेंजेस के कारण नजर आते हैं। कई बाद तैलीय ग्रंथियों के ज्यादा सक्रिय होने से भी ऐसी समस्या आती है।
पीरियड्स के कारण- पीरियड्स आने से कुछ समय पहले भी कई बार दाने हो जाते हैं।
गलत मेकअप का प्रयोग- चेहरे पर या तो सस्ते या ज्यादा मेकअप लगाने का परिणाम भी ये दाने होते हैं। कई बार पुराना मेकअप यूज करने से भी ऐसा होता है।
दानों की समस्या से ऐसे पाएं निजात
दानों की समस्या से मुक्ति के लिए जरूरी है सबसे पहले इन दानों के होने की वजह को जाना जाए। वजह क्लियर होने के बाद उस समस्या से मुक्ति पाने का प्रयास करना चाहिए, क्योंकि ये दाने कोई बीमारी नहीं, बल्कि बीमारी का साइड इफेक्ट हैं।
(डिस्क्लेमर: आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मस्जिद केसः सुप्रीम कोर्ट का सुझाव, मामला जिला जज के पास भेजा जाए, सभी पक्षों के हित सुरक्षित रखे जाएंशिक्षा मंत्री की बेटी को कलकत्ता हाई कोर्ट ने दिए बर्खास्त करने के निर्देश, लौटाना होगा 41 महीने का वेतनHyderabad Encounter Case: सुप्रीम कोर्ट के जांच आयोग ने हैदराबाद एनकाउंटर को बताया फर्जी, पुलिसकर्मी दोषी करारInflation Around World : महंगाई की मार, भारत से ज्यादा ब्रिटेन और अमरीका हैं लाचारपंजाब में दिल्ली का विकास मॉडल, CM भगवंत मान का ऐलान- 15 अगस्त को राज्य को मिलेंगे 75 नए मोहल्ला क्लीनिकराहुल गांधी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा - 'पैंगोंग झील के पास दूसरा पुल बना रहा चीन, सरकार सिर्फ निगरानी ही कर रही है'दो साल बाद अपनों के बीच पहुंचते ही आजम खान ने बयां किया दर्द, बोले- मेरे साथ जो-जो हुआ वो भूल नहीं सकतापहली बार Yogi आदित्यनाथ की तारीफ में बोले अखिलेश यादव 'यूपी में Technology'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.