scriptइस भारतीय ने बनाया एेसा कपड़ा, पहनेंगे तो लग जाएगा बीमारी का पता | Smart cloth to monitor disease | Patrika News

इस भारतीय ने बनाया एेसा कपड़ा, पहनेंगे तो लग जाएगा बीमारी का पता

locationबीकानेरPublished: Dec 02, 2016 09:11:00 am

Submitted by:

Abhishek Pareek

यूनिवर्सिटी ऑफ रोड आईलैंड में कार्यरत एक भारतीय व्यक्ति ने एक ऐसा कपड़ा बनाया है, जो ना सिर्फ आपकी बीमारी को पहचानता है, बल्कि उसके आकड़ों को आपके चिकित्सक के पास भी पहुंचता है।

यूनिवर्सिटी ऑफ रोड आईलैंड में कार्यरत एक भारतीय व्यक्ति ने एक ऐसा कपड़ा बनाया है, जो ना सिर्फ आपकी बीमारी को पहचानता है, बल्कि उसके आकड़ों को आपके चिकित्सक के पास भी पहुंचता है। इस तरह अब आपको आपकी बीमारी को जानने के लिए किसी डॉक्टर के पास जाने की कोई जररूत नहीं पड़ेगी, क्योंकि ये कपड़ा आपकी हर बीमारी का पता लगा लेगा।
ऐसा खास तरह का कपड़ा बनाने वाले भारती व्यक्ति का नाम कुनाल मनकोदिया है। वो यूनिवर्सिटी ऑफ रोड आईलैंड की वियरेबल बायोसेंसिंग लैबोरेटरी के निदेशक हैं। कुनाल मनकोदिया इस बात पर रिसर्च कर रहें हैं कि पहनने वाले कपड़ो जैसे मोजे या दस्तानों आदि को उच्च तकनीक की चीजों में कई प्रकार से बदला जा सकें, जिससे आम व्यक्ति ज्यादा स्वस्थ रह सकें। 
नकोदिया अपनी इस रिसर्च के बारे में कहते हैं कि हम अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी के युग में जी रहे हैं, खासकर स्वास्थ्य के क्षेत्र में। पारकिंसंस बीमारी से पीड़ित लोगों को चलने-फिरने से संबंधित परेशानियों का सामना करना पड़ता है, यहां तक कि वे लंबी दूरी तक चल भी नहीं पाते। दस्ताना मरीज को उनके स्वास्थ्य की देखभाल का विकल्प प्रदान करेगा और गिरने या किसी तरह की दुर्घटना से भी बचाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो