scriptFacts About Underwear: अंडरवियर से जुड़ी इन बातों को अवश्य ध्यान रखें पुरुष, वरना हो सकती है मुश्किल | Some Facts About Underwear | Patrika News
स्वास्थ्य

Facts About Underwear: अंडरवियर से जुड़ी इन बातों को अवश्य ध्यान रखें पुरुष, वरना हो सकती है मुश्किल

Facts About Underwear: बहुत सारे लोगों को अंडरवियर उतार कर लोअर, ढीले पैंट वगैरह में सोने की आदत होती है। कहा जाता है कि यह आदत अच्छी नींद में मददगार होती है। कुछ रिपोर्ट्स बताते हैं कि आपके शरीर को अंडरवियर से ब्रेक की जरूरत होती है, इससे शरीर को रिलैक्स भी मिलता है।

Oct 12, 2021 / 12:08 pm

Tanya Paliwal

men_underwear.jpg

Some Facts About Underwear

नई दिल्ली। Facts About Underwear: अंडरवियर पहनने का प्रचलन सदियों से चलता आ रहा है। समय के अनुसार लोगों ने अंडरवियर का चुनाव और पहनने का तौर-तरीका भी बदला है। पुराने जमाने में लोग अंडरवियर को कोई खास तवज्जो नहीं देते हैं, लेकिन समय के अनुकूल यह आज लगभग सभी लोगों के परिधान में शमिल हो गया है। लोगों के लिए अंडरवियर पहनना सिर्फ आरामदायक ही नहीं होता, ये उनके स्वास्थ्य से भी जुड़ा होता है, क्योंकि यह आपको कई तरह के बीमारियों से बचाता है। अंडरवियर को लेकर बहुत से लोगों के मन में सवाल होते हैं, लेकिन वो उसका जवाब ढूंढ नहीं पाते हैं।

कई शोधों से यह पता चला है कि अंडरवियर का गलत चुनाव पुरुष के प्रजनन क्षमता को भी प्रभावित कर सकता है। इसके अलावा अंडरवियर का गलत चुनाव स्किन से जुड़ी कई प्रकार की समस्याएं पैदा कर सकती है। इसलिए एक पुरुष होने के नाते अंडरवियर से जुड़ी इन बातों के बारे में आपको जरूर पता होना चाहिए। आइए जानते हैं अंडरवियर से जुड़ी कुछ ऐसी बातें जो सबके लिए आवश्यक है।

1. प्रजनन क्षमता पड़ता है प्रभाव

यह बात सुनने में आपको थोड़ा अजीब लग लगा होगा लेकिन कई शोध से यह पता चला है की अगर आप बहुत टाइट-फिटिंग अंडरवियर पहनते हैं तो इससे पुरुषों का प्रजनन क्षमता प्रभावित हो सकता है। बहुत उच्च तापमान शुक्राणु के लिए हानिकारक साबित हो सकता है और यह आपके स्‍पर्म काउंट को घटा सकता है।

infertility_1.jpg
यह भी पढ़ें: Smelly Feet: आपके पैर से भी आती है बदबू तो अपनाएं ये आसान टिप्स, तुरंत मिलेगा छुटकारा

2. सिन्‍थेटिक अंडरवियर पहनना

सिन्‍थेटिक अंडरवियर पहनना आपके लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। सिन्‍थेटिक कपड़े जल्दी सूखते नहीं हैं और यह गर्मी के कारण शरीर से निकलने वाले पसीने को भी नहीं सोख पाते हैं। इस वजह से आपके प्राइवेट पार्ट्स के पास यीस्‍ट इंफेक्‍शन और स्किन से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं। गीलेपन की वजह से खुजली होना और पसीने से बदबू आने का डर भी हमेशा रहता है। इसलिए बीमारियों से बचने के लिए आपक हमेशा कॉटन अंडरवियर को ही पहनना चाहिए।

3. कैसा होना चाहिए आपका अंडरवियर

सभी बातों को ध्यानपूर्वक सोचने-समझने के बाद यह पता चलता है कि आपको हमेशा साफ-सुथरे अंडरवियर ही पहनना चाहिए। अगर आपको गर्मी के दिनों में पसीना बहुत आता है या फिर स्किन से जुड़ी कोई अन्य समस्या है, तो इंफेक्शन से बचने के लिए आप हर रोज फ्रेश अंडरवियर पहनें। एक्सरसाइज के दौरान सोच-समझकर अंडरवियर का चुनाव करें।

यह भी पढ़ें: छोटी पलकों को लंबा और घना बनाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, आंखें दिखेंगी खूबसूरत

4. अंडरवियर पहनकर सोना

बहुत सारे लोगों को अंडरवियर उतार कर लोअर, ढीले पैंट वगैरह में सोने की आदत होती है। कहा जाता है कि यह आदत अच्छी नींद में मददगार होती है। कुछ रिपोर्ट्स बताते हैं कि आपके शरीर को अंडरवियर से ब्रेक की जरूरत होती है, इससे शरीर को रिलैक्स भी मिलता है।

Home / Health / Facts About Underwear: अंडरवियर से जुड़ी इन बातों को अवश्य ध्यान रखें पुरुष, वरना हो सकती है मुश्किल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो