scriptथोड़ा हंसने के भी फायदे बहुत | some laughter is the Best Medicine | Patrika News

थोड़ा हंसने के भी फायदे बहुत

Published: Jan 16, 2015 12:12:00 pm

Submitted by:

Super Admin

एक स्माइल आपकी फोटो में चार चांद लगा देती है, तो जरा सोचिए कि हंसने से आपका जीवन कितना …

एक स्माइल आपकी फोटो में चार चांद लगा देती है, तो जरा सोचिए कि हंसने से आपका जीवन कितना खूबसूरत हो सकता है। हंसी को सबसे बढिया दवा माना गया है, फिर भी हम जिंदगी की आपाधापी में हंसना भूल जाते हैं।

तनाव को करें फुर्र
तनाव, दर्द और झगड़े आदि को खत्म करने की शक्ति हंसी से ज्यादा किसी में नहीं है। आपके दिमाग और शरीर को कंट्रोल करने का जो काम हंसी कर सकती है, वह दुनिया की कोई दवा नहीं कर सकती। विशेषज्ञों के अनुसार हंसना इसलिए भी जरूरी है क्योंकि इससे आप सामाजिक बने रहते हैं और लोगों के साथ जुड़े रहने पर आपको तनाव या अवसाद जैसी समस्या नहीं सताती हैं।

सकारात्मक ऊर्जा
हंसी मजाक से आप अपने दिल व दिमाग के बोझ को कम करते हैं। खुश रहने से आपके भीतर सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और आप इसे अपने इर्द-गिर्द भी फैलाते हैं। आप जो काम करते हैं, उस पर अच्छे से फोकस कर पाते हैं। हंसने से आपकी बॉडी रिलेक्स होती है। कुछ देर तक खुलकर हंसने से मांसपेशियां कम से कम 45 मिनट तक रिलेक्स महसूस करती हैं। इसके अलावा आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है।

झूठी हंसी भी काम की
झूठी हंसी भी आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद हैं। कई शोधों में साबित हुआ है कि नकली हंसी में भी आपकी कई मसल्स काम करती हैं और रिलेक्स महसूस करती हैं। साथ ही हंसने से शरीर में प्लेजर हार्मोस का स्राव होता है, जिससे व्यक्ति का मूड ठीक रहता है।

फिटनेस भी मुस्कुराएगी
खुश रहने से आप ज्यादा फिट व हैल्दी रह सकते हैं। जो लोग जिंदगी को खुलकर जीते हैं, वे बुढ़ापे में तेजी से चलते हैं और ज्यादा एक्टिव रहते हैं। साथ ही खुश रहने वाले बुजुर्ग लोगों को बिस्तर से उठने में, कपड़े पहनने में या नहाने में कोई दिक्कत नहीं होती।

दर्द में भी राहत
कई शोधों में यह पाया गया है कि स्पोंडेलाइटिस या कमर के दर्द जैसे असहनीय दर्द में आराम के लिए हंसना एक प्रभावी विकल्प है। डॉक्टर लाफिंग थैरेपी की मदद से इन रोगियों को आराम पहुंचाने का प्रयास करते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो