scriptSpinach Soup Benefits: इन फायदों के लिए जरूर करें पालक के सूप का सेवन | Spinach Soup Health Benefits Palak-Ka-Soup-Peene-Ke-Fayde | Patrika News

Spinach Soup Benefits: इन फायदों के लिए जरूर करें पालक के सूप का सेवन

locationनई दिल्लीPublished: Jan 15, 2022 07:11:54 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

Spinach Soup Benefits: कई लोगों को सर्दी के मौसम में घुटनों का दर्द और मांसपेशियों में अकड़न की समस्या बढ़ जाती है। ऐसे में पालक के सूप के फायदे देकर जा सकते हैं।

spinach_soup.jpg

Spinach Soup Health Benefits Palak-Ka-Soup-Peene-Ke-Fayde

ठंड के मौसम में गरमा-गरम सूप मिल जाए, तो कहना ही क्या। और अगर वो सूप स्वादिष्ट होने के साथ-साथ आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद हो, तो सोने पर सुहागा हो जाता है। सर्दियों में पालक का सेवन खूब किया जाता है। पालक की सब्जी, पालक के पराठे आदि काफी फायदेमंद होते हैं। लेकिन आप इस तरह से पालक का सेवन करते हुए बोर हो गए हैं, तो एक हेल्दी ऑप्शन के तौर पर पालक के सूप को आहार में शामिल कर सकते हैं। पालक के सूप में कई पोषक तत्व जैसे फास्फोरस, आयरन, कैल्शियम, विटामिन ए, सोडियम, प्रोटीन क्लोरीन और विटामिन सी मौजूद होते हैं। तो आइए जानते हैं पालक के सूप पीने से होने वाले सेहत से जुड़े फायदों के बारे में…

1. आयरन की कमी दूर करे
पालक के सूप का सबसे बड़ा और अहम फायदा यह है कि इसमें आयरन पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है, जो शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्व है। खास तौर पर खून की कमी या एनीमिया रोग से ग्रसित लोगों के लिए पालक का सूप पीने की सलाह दी जाती है। जिससे आपके शरीर में आयरन की कमी दूर हो सके।

6-feb-blog-1.png

2. घुटनों के दर्द में राहत दिलाए
कई लोगों को सर्दी के मौसम में घुटनों का दर्द और मांसपेशियों में अकड़न की समस्या बढ़ जाती है। ऐसे में पालक के सूप के फायदे देकर जा सकते हैं। ठंड के मौसम में पालक का सूप पीने से घुटनों के दर्द में राहत मिलने के साथ ही मांसपेशियां भी मजबूत बनती हैं।

anemia.jpg

3. पाचन को बेहतर बनाने के लिए
आजकल लोगों को सबसे ज्यादा समस्या पाचन से जुड़ी रहती है। कब्ज, गैस, एसिडिटी, पेट फूलना जैसी समस्याएं आम बात बन गई हैं। ऐसे में पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने के लिए भी पालक का सूप फायदेमंद माना जाता है। कब्ज की समस्या होने पर पालक का सूप पीने से राहत मिलती है और साथ ही शरीर से टॉक्सिंस बाहर निकलते हैं।

digestion.jpg

4. स्वस्थ आंखों के लिए
आज के समय में बच्चे, बड़ों और बुजुर्गों सभी में आंखों से संबंधित समस्याएं देखने को मिलती हैं। खराब खानपान और स्क्रीन टाइम का अधिक होना इसका एक सामान्य कारण हो सकता है। ऐसे में आंखों को स्वस्थ रखने के लिए पालक का सूप पिया जा सकता है। क्योंकि पालक के सूप में कैरोटीन और क्लोरोफिल मौजूद होता है, जो आंखों की रोशनी के लिए काफी अच्छा होता है।

palak.jpg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो