scriptSummer fruits can reduce fatty liver naturally without medicine | Fatty liver reducing fruits: फैटी लिवर और सूजन को कम कर देंगे ये 5 सस्ते से फल | Patrika News

Fatty liver reducing fruits: फैटी लिवर और सूजन को कम कर देंगे ये 5 सस्ते से फल

Eat Fruits to Strengthen Liver : खराब डाइट और लाइफस्टाइल लिवर को कमजोर बनाने के साथ फैटी लिवर का खतरा भी बढ़ता है, लेकिन लिवर की सूजन को आप गर्मी में मिलने वाले कुछ फलों से ही कम कर सकते हैं।

Published: April 22, 2022 10:15:20 am

लिवर का फैटी होना और सूजन बहुत ही आम बीमारी है, लेकिन ये बीमारी बेहद गंभीर और जानलेवा भी हो सकती है। खराब डाइट और लाइफस्टाइल लगातार लिवर को कमजोर बनाते हैं। फैटी लिवर खाने के पोषक तत्वों एब्जॉर्ब नहीं कर पाता है और प्रोटीन का संश्लेषण नहीं हो पात है, जिससे कमजोर लिवर वाले लोगों में प्रोटीन की कमी देखी जा सकती है। वहीं, ये शरीर की गंदगी को भी डिटॉक्सीफाई नहीं कर पाता है और इसका असर खराब मेटाबोलिज्म के रूप में सामने आता है।
cheap_summer_fruits_to_strengthen_the_liver.jpg
Cheap summer fruits to strengthen the liver
वजन का कम होना और कमजोरी जैसे लक्षण दिखाई देने लगता है और अगर लंबे समय तक फैटी लिवर की समस्या हेपेटाइटिस और लिवर सोरोसिस जैसी जानलेवा बीमारी में बदल जाता है। तो चलिए जानें अगर आप लिवर से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या या कमजोरी से जूझ रहे तो गर्मी में मिलने वाले फ्रूट्स आपके लिए दवा की तरह काम करेंगे।
लिवर को मजबूत करने गर्मी के सस्ते फल-Cheap summer fruits to strengthen the liver

अंगूर (Grape)

अंगूर में पानी और रफेज दोनों ही प्रचुर मात्रा में होता है और लिवर के लिए ये दोनों ही चीजें चाहिए होती हैं। साथ ही विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरे अंगूर लिवर को मजबूत बनाते के साथ उसकी सूजन को भी कम करते हैं। रोज करीब 200 ग्राम अंगूर खाकर आप अपने लिवर को हेल्दी रख सकते हैं।
केला (Banana)

लिवर के लिए केला भी बहुत फायदेमंद फल है। फैटी लिवर की समस्या को कम करने में केला बहुत मददगार होता है। केले में अनसेचुरेड फैट के साथ ही इसमें मोनोअनसैचुरेटेड फैट और ओमेगा-3 फैटी एसिड के साथ पोटेशियम और सोडियम प्रचुर मात्रा में होता है। ये सारी ही चीजें लिवर की समस्या को दूर कर उसे मजबूत बनाते हैं।
पपीता (Papaya)

आपने बचपन से सुना होगा कि पपीता लिवर के लिए फायदेमंद होता है। सुबह खाली पेट इसे खाने से ना सिर्फ पेट साफ होता है, कब्ज की समस्या नहीं होती बल्कि लिवर भी स्वस्थ रहता है। पपीता में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो कि लिवर सेल्स में सूजन को रोकते हैं। इसके अलावा माना जाता है कि पपीते के पत्ते का रस इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करता है जो कि ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसकी एंटीऑक्सीडेंट प्रकृति गुर्दे की क्षति, फैटी लीवर जैसी डायबिटीज के कारण होने वाली जटिलताओं को कम करने में मदद करती है और ऑक्सीडेटिव तनाव को काफी कम करती है। इस तरह डायबिटीज के मरीजों में पपीता लिवर मजबूत करता है।
चकोतरा (Grapefruit)

ग्रेपफ्रूट यानि चकोतरा एंटीऑक्सीडेंट -नारिंगिनिन और नारिंगिन से भरा होता है और ये दोनों ही तत्व लिवर को अंदर से हेल्दी रखने में मदद करते हैं और इसके सूजन को कम करके और कोशिकाओं की रक्षा करते हैं। साथ ही ये एंटीऑक्सीडेंट लिवर फाइब्रोसिस को बचाते हैं। नारिंगिनिन की खास बात ये है कि ने लिवर में फैट की मात्रा को कम कर देता है और फैट जलाने के लिए आवश्यक एंजाइमों को बढ़ता है, जिससे फैटी लिवर की समस्या नहीं होती।
तरबूज (watermelon)
तरबूज डाइयूरेटिक है यानी कि ये शरीर में यूरिन के फ्लो को सही करता है। साथ ही ये लिवर डिटॉक्सीफाई करने में भी मददगार है। ये लिवर के काम काज को तेज करता है और अमोनिया प्रोसेस करके इसे शरीर से बाहर निकालता है। बता दें कि अमोनिया प्रोटीन पचाने के बाद निकलता है जिसके लिए लिवर का सही होना जरूरी है।
तो गर्मी में इन फलों को अधिक से अधिक खाएं। ये फल लिवर को मजबूत करने के साथ उसके फैल को भी बाहर करने में मददगार होते हैं।

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिंदबरम के बेटे के घर पर CBI की रेड, कार्ति बोले- कितनी बार हुई छापेमारी, भूल चुका हूं गिनतीकुतुब मीनार और ताजमहल हिंदुओं को सौंपे भारत सरकार, कांग्रेस के एक नेता ने की है यह मांगकोर्ट में ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट पेश होने में संशय, दूसरी ओर सुप्रीम कोर्ट में एक बजे सुनवाई, 11 बजे एडवोकेट कमिश्नर पहुंचेंगे जिला कोर्टहरियाणा: हरिद्वार में अस्थियां विसर्जित कर जयपुर लौट रहे 17 लोग हादसे के शिकार, पांच की मौत, 10 से ज्यादा घायलConstable Paper Leak: राजस्थान कांस्टेबल परीक्षा रद्द, आठ गिरफ्तार, 16 मई के पेपर पर भी लीक का सायाShivling In Gyanvapi: असदुद्दीन ओवैसी का अजीबोगरीब दावा, ज्ञानवापी में शिवलिंग नहीं, फव्वारा मिलाशिवलिंग मिलने के बाद वायरल हुआ ज्ञानवापी का वीडियों, आप खुद ही देखें क्या है सच्चाईनारी शक्ति : दूल्हे और उसके दोस्तों का हुड़दंग देखकर दुल्हन ने लौटाई बारात, दूसरे के संग लिए फेरे
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.