scriptSuperfood for Bone Strength | Superfood for Bone Strength: हड्डियों को मजबूत बनाएं ये 5 सुपरफूड | Patrika News

Superfood for Bone Strength: हड्डियों को मजबूत बनाएं ये 5 सुपरफूड

Superfood for Bone Strength: शरीर में कैल्शियम और विटामिन डी की कमी के कारण हड्डियां कमजोर जो जाती है। इसलिए आप आप हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए इन चीजों का सेवन जरूर करें।

नई दिल्ली

Published: October 22, 2021 11:37:29 am

नई दिल्ली। (Superfood for Bone Strength) आजकल खराब लाइफस्टाइल की वजह से लोगों को कई तरह की परेशानियां होने लगी है। शरीर में कैल्शियम और विटामिन डी की कमी होने से हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। बोन हेल्थ का ख्याल रखने के लिए कैल्शियम के साथ विटामिन डी की भी जरूरत होती है। हड्डियों में होने वाले दर्द से बचने, हड्डियों को टूटने से बचाने और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी खतरनाक बीमारियों के खतरे को दूर करने के लिए आपको अपनी हड्डियों का ख्याल रखना चाहिए।
superfood_for_bone_strenght.jpg
Superfood for Bone Strength
अगर हड्डियों को मजबूत बनाना है तो आपको अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करने की जरुरत है। इसके अलावा आप अपने आहार में डेयरी प्रॉडक्ट्स को ज्यादा से ज्यादा शमिल करें। आप हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए इन चीजों का सेवन जरूर करें।
डेयरी प्रोडक्ट्स का करें सेवन

दूध, दही और पनीर और अन्य डेयरी उत्पाद हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद रहता है। इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाई जाती है जो आपके हड्डियों को स्वस्थ रखता है। इसके अलावा इसमें मौजूद मुख्य पोषक तत्व हड्डियों की मजबूती और संरचना में योगदान देते हैं।
यह भी पढ़ें

शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाता है ये ड्राई फूट्स, इन्हें आज ही अपने डायट में करें शामिल

ड्राई फ्रूट्स

अपने आहार में ड्राई फ्रूट्स जैसे काजू, बादाम, अखरोट और किशमिश शामिल करें। इनमें कैल्शियम और पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा इसमें मैग्नीशियम और फॉस्फोरस भी पाया जाता है। ये सभी पोषक तत्व हड्डियों के लिए बेहद जरूरी होते हैं। मैग्नीशियम आपकी हड्डियों में कैल्शियम को अवशोषित और बनाए रखने में मदद करता है।
खट्टे फलों का करें सेवन

अगर आप कमजोर हड्डियों की समस्या से परेशान हैं, तो खट्टे फल को अपने आहार में जरूर शामिल करें। खट्टे फल शरीर को कैल्शियम और विटामिन डी दोनों प्रदान करता है। ये हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है। इसके नियमित सेवन से ऑस्टियोपोरोसिस से भी बचा जा सकता है।
सैल्मन मछली

हड्डियों की सेहत के लिए ओमेगा -3 फैटी एसिड बहुत जरूरी होता है। इसलिए आप सैल्मन, सार्डिन और मैकेरल जैसी फैटी फिश डाइट में शामिल करें, क्योंकि यह फैटी एसिड का सबसे अच्छा स्रोत हैं। इसके साथ रही इनमें विटामिन D भी पाया जाता है, जो कैल्शियम अवशोषण और हड्डियों को बढ़ाने वाले पोषक तत्वों में सहायक होता है।
यह भी पढ़ें

ग्रीन टी से मिलते हैं अनेकों स्वास्थ्य लाभ, जानें इससे मिलने वाले सभी फायदों के बारे में

हरी पत्तेदार सब्जियां

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप अपने खाने में हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, साग, पत्ता गोभी, ब्रोकोली, सरसों का साग, शामिल करें। ये कैलोरी कम मात्रा में पाई जाती है और विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं। ये सब्जियां ऑस्टियोपोरोसिस को बढ़ने से रोकती हैं। हरी पत्तेदार सब्जियों में कैल्शियम, मैंगनीज और विटामिन K भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ये सभी पोषक तत्व हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करती हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Antrix-Devas deal पर बोली निर्मला सीतारमण, यूपीए सरकार की नाक के नीचे हुआ देश की सुरक्षा से खिलवाड़Delhi Riots: दिलबर नेगी हत्याकांड में हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, 6 आरोपियों को दी जमानतDelhi: 26 जनवरी पर बड़े आतंकी हमले का खतरा, IB ने जारी किया अलर्टUP Election 2022 : टिकट कटने पर फूट-फूटकर रोये वरिष्ठ नेता ने छोड़ी भाजपा, बोले- सीएम योगी भी जल्द किनारे लगेंगेपंजाबः अवैध खनन मामले में ईडी के ताबड़तोड़ छापे, सीएम चन्नी के भतीजे के ठिकानों पर दबिशLeopard: आदमखोर हुआ तेंदुआ, दो बच्चों को बनाया निवाला, वन विभाग ने दी सतर्क रहने की सलाहइन सेक्टरों में निकलने वाली हैं सरकारी भर्तियां, हर महीने 1 लाख रोजगारमहज 72 घंटे में टैंकों के लिए बना दिया पुल, जिंदा बमों को नाकाम कर बचाई कई जान
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.