script

Health Tips: कान की मालिश इस तरह करेंगे, तो बढ़ेगी सुनने की क्षमता और कई बीमारियां भी हो जाएंगी दूर

locationनई दिल्लीPublished: May 28, 2022 03:02:02 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Health Tips: बॉडी मसाज तो आप अक्सर करते रहते होंगें, लेकिन क्या आपको ये पता है कि कान के मसाज से भी स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो सकती हैं, यदि नहीं जानते तो जानिए काम के मसाज से शरीर को कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं।
 

कान की मालिश इस तरह करेंगे, तो बढ़ेगी सुनने की क्षमता और कई बीमारियां भी हो जाएंगी दूर

surprising benefits of ear massage

Health Tips: कान की मालिश रोजाना करने से स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो जाती हैं, इससे मानसिक से शारीरिक दर्द दूर हो जाता है। यदि आप कान में रोजाना मसाज या मालिश करते हैं तो सर्कुलशन भी इम्प्रूव हो जाता है। वहीं कान में रोजाना मालिश करने से सूजन, तनाव, नींद न आने की समस्या जैसी अन्य कई सारी गंभीर समस्याएं भी दूर हो जाती हैं। इससे मानसिक तनाव तो दूर ही होता है वहीं बॉडी की आंतरिक घड़ी को भी ये नियंत्रित करता है।
इसलिए जानिए रोजाना कान में मालिश करने से होने वाले इन फायदों के बारे में।
वजन हो जाता है कम
यदि आप वजन को कम करना चाहते हैं तो स्वस्थ और सक्रिय जीवनशैली को अपनाने की जरूरत होती है, इसी के साथ ही आप कुछ लाइफस्टाइल में बदलाव करके भी वजन को कंट्रोल कर सकते है। इससे शरीर में कुछ ऐसे हार्मोन्स रिलीज होते हैं, जो आपके वेट को धीरे-धीरे कम करने में असरदार साबित हो सकते हैं।
 
सिरदर्द की समस्या हो जाती है दूर
कान में मालिश करने से सिरदर्द की समस्या दूर हो जाती है, यदि आपको माइग्रेन या अन्य मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी अन्य समस्याएं रहती है तो कान में मालिश एक प्राकृतिक उपचार हो सकता है, इसके लिए आप किसी भी तेल को लें, जैसे कि सरसों का, नारियल का, जैतून का तेल आदि। इन्हें हल्का सा लकेरा गर्म कर लें, और फिर इसे काम के ऊपरी सतह पर लगाएं , ऐसा रोजाना करने से सिरदर्द की समस्या दूर हो जाएगी।
यह भी पढ़ें: उंगलियों के जोड़ों के कालेपन को कम करने के लिए अपना सकते हैं घरेलू उपायों को

 
एनर्जी का होता है अच्छा सोर्स
यदि आप लो एनर्जी महसूस कर रहे हैं और एनर्जी के स्तर को बढ़ाना चाहते हैं तो कान में मालिश जरूर करें, कान में रोजाना मालिश करने से बहुत ही ज्यादा राहत मिलती है, वहीं यदि आप गुस्से में रहते हैं, लो एनर्जी फील करते हैं तो आप कान में रोजाना मालिश कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: कैंसर ही नहीं, तंबाकू के सेवन से महिलाओं के भीतर तेजी से पनप सकती हैं ये गंभीर बीमारियां,जानिए

 
अनिद्रा की समस्या को करता है दूर
यदि आप अनिद्रा की समस्या को दूर करना चाहते हैं और मानसिक तनाव को कम करना चाहते हैं तो कान के ऊपर सतह में मालिश करना बहुत ही ज्यादा लाभदायक साबित हो सकता है, ये आपके दिमाग को शांत करता है, वहीं इससे नींद भी अच्छी आती है, इसलिए अनिद्रा की समस्या को कान में मालिश जरूर करें।

यह भी पढ़ें: चेहरे पर भूलकर भी न लगाएं इन 4 चीज़ों को, पिम्पल्स, एक्ने, एलर्जी और कई स्किन प्रोब्लम्स हो सकती हैं, जानिए

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

ट्रेंडिंग वीडियो