scriptचाहे आप खुद को पूर्ण स्वस्थ समझें, मगर ये लक्षण दिखें तो है गड़बड़ के संकेत | Symptoms of health issues can not be ignored | Patrika News

चाहे आप खुद को पूर्ण स्वस्थ समझें, मगर ये लक्षण दिखें तो है गड़बड़ के संकेत

Published: Dec 01, 2017 04:02:37 pm

हो सकता है कि अपनी व्यस्तता की वजह से आप अपने पेट में हो रही गड़बड़ पर ध्यान न देते हों लेकिन आपको ऐसा नहीं करना चाहिए।

Symptoms of health issues

Symptoms of health issues

हर कोई खुद को फिट रखना चाहता है। आप भी खुद को स्वस्थ और फिट रखने के लिए हेल्दी खाना खाती होंगी और रोज वर्कआउट भी करती होंगी। इससे आपको बहुत अच्छा महसूस होता होगा और आप सोचती होंगी कि आप हेल्दी हैं। हालांकि, क्या यह पूरी तरह सच है? क्या आप वाकई बिल्कुल स्वस्थ हैं? आजकल की व्यस्त जिंदगी में अधिकतर महिलाएं थकान, कमजोरी या नींद न आना जैसी दिक्कतों को नजरअंदाज कर देती हैं और उन्हें अपनी रोजमर्रा की व्यस्त जिंदगी का हिस्सा मान लेती हैं। उन्हें लगता है कि वे इतना काम करती हैं तो ऐसा होना लाजिमी है और रोज-रोज की इन दिक्कतों पर ज्यादा ध्यान भी क्या देना लेकिन यह सच नहीं है। यह दिक्कतें महज आपकी व्यस्तता की वजह से नहीं हैं, हो सकता है कि आपको वाकई कोई स्वास्थ्य संबंधी समस्या हो, जो आपको महसूस न हो रही हो। ऐसे में अपने शरीर के इन इशारों को कभी नजरअंदाज न करें और इन्हें गंभीरता से लें। जरूरत पडऩे पर डॉक्टर की सलाह लेना न भूलें।

स्थायी थकान
आज की दुनिया में हर कोई अपनी जिंदगी में व्यस्त है। हर व्यक्ति के पास इतना काम है कि दिन खत्म होते-होते वह बुरी तरह से थक जाता है। हालांकि, अगर आपको बिना कुछ किए भी थकान हो जाती है तो यह इस बात का इशारा है कि आप क्रोनिक फटीग यानी स्थायी या दीर्घकालिक थकान की समस्या से जूझ रही हैं। नींद की कमी, ज्यादा वर्कलोड या परिवारिक समस्याओं के कारण आपको यह दिक्कत हो सकती है। इसे नजरअंदाज बिल्कुल न करें।


सिरदर्द
बड़े शहरों में रहने वाली महिलाओं को अक्सर ही जिंदगी की व्यस्तता के कारण सिरदर्द की समस्या रहती है। हालांकि, यह भी सच है कि अगर आपको नियमित रूप से ज्यादा सिरदर्द रहता है तो आपको डॉक्टर से सलाह लेने में देरी नहीं करनी चाहिए।

बालों का अचानक झडऩा
अधिकतर महिलाएं अपने बालों को बचाने और बेहतर करने के लिए कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। हालांकि, बालों का अचानक ज्यादा संख्या में झडऩा इस बात का इशारा हो सकता है कि आपको बालों से संबंधित कोई समस्या है। भले ही वह ज्यादा स्ट्रेस की वजह से हो या अपर्याप्त पोषण की वजह से, लेकिन जब भी आप देखें कि आपके बाल अचानक ज्यादा संख्या में गिरने लगे हैं तो डॉक्टर से सलाह लेने में देरी न करें।

कब्ज
कब्ज की दिक्कत कोई मजाक नहीं है। इसकी वजह से आपको गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं से जूझना पड़ सकता है। हो सकता है कि अपनी व्यस्तता की वजह से आप अपने पेट में हो रही गड़बड़ पर ध्यान न देती हों लेकिन आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। अगर आपके पेट में कुछ दिक्कत है तो आपको रोज कम से कम 25 ग्राम फाइबर युक्त खाना जरूर लेना चाहिए। लाइफस्टाइल में सुधार करें।

सूजन
हो सकता है कि खाने की गलत आदतों की वजह से आपको सूजन की समस्या हो लेकिन नियमित रूप से शरीर में सूजन होने की वजह से गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। नियमित सूजन की वजह से किडनी फेलियर, लिवर की बीमारी, ओवेरियन कैंसर आदि बीमारियों से जूझना पड़ सकता है। अगर आपके डाइजेस्टिव ट्रैक्ट में दिन में कम से कम दो बार गैस इकट्ठी होने लगे तो डॉक्टर की सलाह लें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो