scriptसर्दियों में करें आयुर्वेदिक तरीकों से करें त्वचा की देखभाल बिना क्रीम के चेहरा करेगा ग्लो | Take care of skin in winter with Ayurvedic methods | Patrika News
स्वास्थ्य

सर्दियों में करें आयुर्वेदिक तरीकों से करें त्वचा की देखभाल बिना क्रीम के चेहरा करेगा ग्लो

मौसम बदल गया है अब सर्दी आ गई है मौसम में बदलाव का असर बहुत चीजों पर होता है सर्दियों का मौसम आपकी त्वचा के लिए विशेष रूप से कठोर हो सकती है। रूखी, खुजली वाली त्वचा से लेकर रूखे और बेजान बालों तक यह ठंडा मौसम कई त्वचा संबंधी समस्याओं के साथ आता है। ऐसे में जरूरी है कि आप इस दौरान अपना पर्याप्त ख्याल रखें। ऐसे में आयुर्वेद आपके लिए बेहद कारगर साबित हो सकता है क्योंकि आयुर्वेद में ऐसे कई उपाय मौजूद हैं जिन्हें ठंड के मौसम में त्वचा की इन समस्या से निपटने में मदद करने के लिए जाना जाता है।

Nov 25, 2021 / 03:38 pm

MD IMRAN AHMAD

Take care of skin in winter with Ayurvedic methods

Take care of skin in winter with Ayurvedic methods

नई दिल्ली : सर्दियों का मौसम ठंड बारिश हवा के मौसम और बर्फ की तरह जमा देने वाले तापमान के साथ बर्फ जैसे वात गुणों के लिए जाना जाता है। लेकिन यह आपकी त्वचा पर एक टोल ले सकता है। लेकिन ऐसे में कुछ सरल आयुर्वेदिक अभ्यास आपकी त्वचा के स्वास्थ्य बनाए रखने और एक दमकती त्वचा प्राप्त करने में बेहद मददगार साबित हो सकते हैं। यहां हम आपके लिए कुछ आयुर्वेदिक उपाय लेकर आएं हैं जो सर्दी के मौसम में आपकी त्वचा कोे स्वस्थ बनाए रखने के लिए बेहद कारगर साबित हो सकते हैं।
सर्दियों में त्वचा की देखभाल के आयुर्वेदिक उपाय
सर्दियों का मौसम आपकी त्वचा के लिए विशेष रूप से कठोर हो सकती है। रूखी खुजली वाली त्वचा से लेकर रूखे और बेजान बालों तक यह ठंडा मौसम कई त्वचा संबंधी समस्याओं के साथ आता है। ऐसे में जरूरी है कि आप इस दौरान अपना पर्याप्त ख्याल रखें। ऐसे में आयुर्वेद आपके लिए बेहद कारगर साबित हो सकता है क्योंकि आयुर्वेद में ऐसे कई उपाय मौजूद हैं जिन्हें ठंड के मौसम में त्वचा की इन समस्या से निपटने में मदद करने के लिए जाना जाता है लेकिन यह आपकी त्वचा पर एक टोल ले सकता है। लेकिन ऐसे में कुछ सरल आयुर्वेदिक अभ्यास आपकी त्वचा के स्वास्थ्य बनाए रखने और एक दमकती त्वचा प्राप्त करने में बेहद मददगार साबित हो सकते हैं।
1. तेल है सबसे ज्यादा पोषण से भरा
इस मौसम में तेल त्वचा के लिए अधिक पौष्टिक होते हैं। नहाने से पहले अभ्यंग (Abhyanga) और नहाने के बाद मॉइस्चराइजर, तेल आधारित क्रीम या लोशन का उपयोग करें। तेल जैसे तिल का तेल शिया बटर और नारियल तेल त्वचा के अनुकूल तेल के अच्छे विकल्प हैं। वहीं कुमकुमादी जोजोबा तेल चेहरे के लिए अच्छे हैं।
2. हाइड्रेटेड रहना है जरूरी
आपको प्यास भले ही न लगे लेकिन दिन भर पानी पीना जरूरी है। वहीं सर्दियों के दौरान गर्म पानी पीने की सलाह दी जाती है। पानी पीने से भी आप के चेहरे पर ग्लो आएगा । 
3. ऐसे दें को पैरों को आराम
अगर रात में आपके पैर ठंडे हो जाते हैं, तो उन्हें गर्म पानी के साथ ही कैमोमाइल ऑयल या थाइम ऑयल में कुछ समय के लिए भिगोने का प्रयास करें। पैरों की सौम्य मालिश करें और सोने से पहले मोजे पहन लें।
4. आरामदायक कपड़े चुनें
ऐसे कपड़े पहनें जो आपकी त्वचा को ठंडे मौसम से बचाएं। यह ध्यान रखें जो ठंड से बचने के लिए आप जो कपड़े आंतरिक और बाहरी रूप से पहनें उनमें आपकी त्वचा आसानी से सांस ले सके।
5. शरीर को पोषण दें
शरीर को पर्याप्त पोषण प्रदान करने के लिए घी तिल का तेल या जैतून के तेल जैसे स्वस्थ वसा वाले गर्म पौष्टिक फूड्स का सेवन करें। मौसमी सब्जियां जैसे जड़ वाली सब्जियां और गाजर चुकंदर आदि को अपने भोजन में शामिल करें।

Home / Health / सर्दियों में करें आयुर्वेदिक तरीकों से करें त्वचा की देखभाल बिना क्रीम के चेहरा करेगा ग्लो

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो