scriptसंतरे के छिलके से टैनिंग से मिलेगा छुटकारा, एेसे करें इस्तेमाल   | Tanning will get rid of orange peel | Patrika News

संतरे के छिलके से टैनिंग से मिलेगा छुटकारा, एेसे करें इस्तेमाल  

Published: Aug 21, 2017 09:11:00 pm

विशेषज्ञों का मानना है कि संतरे के इस्तेमाल से टैनिंग को कम किया जा सकता है और इससे त्वचा का रंग साफ होता है। आइये जानते हैं संतरे से होने वाले फायदे

Tanning will get rid of orange peel

सूर्य की हानिकारक पराबैंगनी किरणों से त्वचा की टैनिंग होना यानी त्वचा का रंग काला पडऩा आम समस्या है। विशेषज्ञों का मानना है कि संतरे के इस्तेमाल से टैनिंग को कम किया जा सकता है और इससे त्वचा का रंग साफ होता है। आइये जानते हैं संतरे से होने वाले फायदों के बारे में…


टैनिंग से छुटकारा पाने के लिए एक बड़ा चम्मच संतरे के छिलका का पाउडर, एक चुटकी हल्दी, कैलेमाइन पाउडर या चंदन पाउडर और श्हद की कुछ बूंदें मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से एक मिनट मलें और इसे पांच मिनट तक लगा रहने दें, फिर इसे पानी से धो लें।


संतरे के रस में सिट्रिक एसिड होता है, जो प्राकृतिक रूप से ब्लीचिंग का काम करता है। अगर आप चाहे तो संतरे के जूस को आइस ट्रे में फ्रीज कर सकती हैं और बाद में फ्रेश लुक के लिए इसे चेहरे पर लगा सकती है।


आप संतरे का गुदा भी चेहरे पर मल सकती हैं। टैनिंग के असर को कम करने के लिए ऐसा नियमित रूप से करें।
संतरे के सत्व से युक्त चेहरे पर लगाए जाने वाले अच्छी कंपनी के सौंदर्य उत्पाद का इस्तेमाल करें। संतरे के छिल्के में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है। यह प्राकृतिक क्लिंजर का काम करता है, जबकि शहद त्वचा में निखार लाता है।

संतरे का छिलका आपके पाचनतंत्र को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। इतना ही नहीं यह आपके मेटाबॉलिज्म की गति को भी बढ़ाता है, जो मोटापा और कोलेस्ट्रॉल की समस्या कर बेहतरीन समाधाम करता है।

संतरे के छिलके में फ्लेवेनॉइड्स भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो ऑस्ट‍ियोपोरोसिस, कोलोन कैंसर जैसी बीमारियों से लड़ने में काफी मददगार होते हैं, साथ ही लिवर को स्वस्थ रखकर उसके बेहतर क्रियान्वयन में भी सहायक है।

अगर आपकी त्वचा पर कहीं भी ब्लैकहेड्स हो रहे हैं, तो संतरे का छिलका उन्हें हटाकर आपकी त्वचा को साफ, बेदाग और चमकदार बनाने का काम करता है। मृत त्वचा को हटाने में संतरे के सूखे छिलकों का स्क्रब भी कर सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो