scriptThe Cause of Memory Loss Says Science | Memory Loss Causes: मेमोरी खोने के कारण को समझे | Patrika News

Memory Loss Causes: मेमोरी खोने के कारण को समझे

Memory Loss Causes: अक्सर आप सुनते होंगें कि मेमोरी खो गई या याददाश्त का खो जाना ये बहुत ही कम आपको देखने या सुनने को मिलता है,लेकिन क्या आपको पता है कि इसके पीछे भी कई कारण हो सकते हैं जैसे कि याददाश्त का पूरा खोना और शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस ज्यादातर लोगों को प्रभावित करता है।

नई दिल्ली

Published: December 27, 2021 12:56:53 pm

नई दिल्ली। Memory Loss Causes:याददाश्त का खो जाना जिसे इंग्लिश में मेमोरी लॉस भी कहा जाता है,ये दिमाग से जुड़ी एक प्रकार कि बीमारी होती है जिसका प्रभाव मस्तिष्क के ऊपर पड़ सकता है, इसके होने पर धीरे-धीरे आपकी याददाश्त कमजोर होती भी चली जाती है, इसके पीछे के कई कारण हो सकते हैं जैसे कि सिर में चोट लग जाना, या लंबे समय तक तनाव में रहना आदि। ये एक ऐसी बीमारी होती है जो कभी जल्दी ठीक हो जाती है तो कुछ लोगों में कई समय तक बनी रहती है। इसलिए आज हम हम आपको मेमोरी लॉस के पीछे के कारणों के बारे में बताएंगें जिनके बारे में आपको भी जानना चाहिए।
Memory Loss Causes: मेमोरी खोने के कारण को समझे
Memory Loss Causes
याददाश्त खोने के लक्षण ?
मेमोरी लॉस का एक प्रथम लक्षण होता है कि कुछ भी याद न रहना, इसके होने पर व्यक्ति को पुरानी चीज़ें याद नहीं रहती हैं, हालांकि की याददश्त खोने की समस्या कुछ लोगो में जल्दी ठीक हो जाता है और कुछ लोगो में कभी नहीं ठीक होता है। इसके अलावा समय अधिक होने पर लक्षण और बढ़ सकते है। चलिए कुछ अन्य लक्षणो के बारे में बताते है।
-इसके होने पर आपको पुरानी चीज़ें याद करने में कठनाई होती है
-रोजाना के काम करने में परेशानी आना
-किसी एक बात को बार-बार पूछना
-वहीं व्यक्ति के व्यव्हार में तेजी से बदलाव का आना
याददाश्त खोने के कारण
याददाश्त खोने के कई कारण हो सकते हैं जैसे कि सिर में गंभीर चोट लग जाना या डिप्रेशन में चले जाना और भी कई लक्षण हो सकते हैं जिनके बारे में आपको भी जानना चाहिए
-माइग्रेन की समस्या।
-मस्तिष्क में चोट लगना।
-लंबे समय से मस्तिष्क में ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाना।
-दिमाग में इन्फेक्शन होना।
याददाश्त खोने के जोखिम कारण कौन-कौन से हो सकते हैं-
-बढ़ती उम्र में दिमाग का काम करना कम कर देना।
-ब्लड प्रेशर का हाई होना।
-वेट के तेजी से बढ़ने के कारण।
-अल्जाइमर रोग।

याददाश्त खोने का परीक्षण ?
इसका परिक्षण करने के लिए डॉक्टर पेशेंट से बीमारी का इतिहास पूंछते हैं या उनसे पुरानी चीज़ेँ और परिवार के बारे में पूंछते हैं, मेमोरी लॉस के कारण का पता लगाने के लिए व लक्षणो को जानने के लिए कुछ निम्न परीक्षण कर सकते है।
-ईसीजी जांच
-एमआरआई स्कैन
-सिटी स्कैन
- रक्त परीक्षण करना आदि ।
याददाश्त खोने (मेमोरी लॉस) का इलाज ?
- यदि अल्जाइमर रोग या डिमेंशिया की शिकायत है तो उनको चिकिस्तक कुछ दवाइयों की खुराक की सलाह दी जाती है। जिनमे गैलेंटामाइन (galantamine) और रिवास्टिग्माइन (rivastigmine) शामिल है।
-याददाश्त खोने यानि मेमोरी लॉस की समस्या का उपचार मरीज के कारण के आधार पर किया जाता है। हालांकि चिकिस्तक मेमोरी लॉस में सुधार करने के लिए कुछ दवाइया की खुराक देते है।
वहीं इसका इलाज करने के लिए और भी कई तरीके हो सकते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां

बड़ी खबरें

Corona Vaccine: वैक्सीन के लिए नई गाइडलाइंस, कोरोना से ठीक होने के कितने महीने बाद लगेगा टीकामुंबई: 20 मंजिला इमारत में भीषण आग में दो की मौत, राहत बचाव कार्य जारीयूपी की हॉट विधानसभा सीट : गुरुओं की विरासत संभालने उतरे योगी आदित्यनाथ और अखिलेश यादवदेश विरोधी कंटेंट के खिलाफ सरकार की बड़ी कार्रवाई, 35 यूट्यूब चैनल किए ब्लॉकGood News: प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस बने माता-पिता, एक्ट्रेस ने पोस्ट शेयर कर फैंस को बताया- बेबी आया है...ओमिक्रॉन का कहर-20 दिन में 117 फ्लाइट्स कैंसिलसरकारी स्कूल में कोरोना विस्फोट, पांच छात्र समेत टीचर की रिपोर्ट पॉजिटिव, SDM ने एक सप्ताह के लिए स्कूल किया बंदलखीमपुर खीरी कांड में दूसरी चार्जशीट दाखिल, चार किसानों को बनाया आरोपी, तीन को राहत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.