scriptclinical trial जबलपुर के मेडिकल में होगा देश का सबसे बड़ा क्लीनिकल ट्रायल | The country's largest clinical trial will be conducted in Jabalpur Medical College | Patrika News
स्वास्थ्य

clinical trial जबलपुर के मेडिकल में होगा देश का सबसे बड़ा क्लीनिकल ट्रायल

clinical trial जबलपुर के मेडिकल में होगा देश का सबसे बड़ा क्लीनिकल ट्रायल

जबलपुरJun 12, 2024 / 03:59 pm

Lalit kostha

जबलपुर. शहर के मेडिकल कॉलेज के सर्जरी विभाग में प्रारंभिक लक्षणों वाले स्तन कैंसर के रोगियों में सेंटिनल लिम्फ नोड बायोप्सी तकनीक का क्लिनिकल ट्रायल होगा। इसे देश का सबसे बड़ा ट्रायल माना जा रहा है। इसमें एम्स दिल्ली, पटना, बिलासपुर समेत देश के 15 अग्रणी मेडिकल संस्थान और नेपाल, बांग्लादेश के विशेषज्ञ भी हिस्सा लेंगे। मेडिकल कॉलेज मध्य भारत में स्तन कैंसर अनुसंधान का बड़ा केंद्र है। यहां कम खर्च पर उन्नत स्तन कैंसर इलाज मिलता है।
The country's largest clinical trial will be conducted in Jabalpur Medical College
सेंटिनल लिम्फ नोड बायोप्सी तकनीक को परखेंगे विशेषज्ञ

मेडिकल कॉलेज की अनुसंधान इकाई की कार्यकारी समिति के प्रमुख और डीन प्रोफेसर नवनीत सक्सेना ने बताया कि मेडिकल कॉलेज स्तन कैंसर में सबसे बड़े नैदानिक परीक्षणों में से एक का नेतृत्व करेगा। परीक्षण के प्रमुख अन्वेषक डॉ. संजय कुमार यादव ने बताया कि इसमें कम लागत वाली डाइ का उपयोग करके प्रारंभिक स्तन कैंसर के लिए सेंटिनल लिम्फ नोड बायोप्सी का मूल्यांकन होगा। स्तन कैंसर एसएलएनबी सर्जरी के खर्चे में काफी कमी आई है। मेडिकल में इसका खर्च 100 रुपए से भी कम है। सर्जरी विभाग के प्रमुख प्रोफेसर पवन अग्रवाल ने कहा कि हमारा उद्देश्य ऐसे शोध पर रहता है जो सस्ता हो और गरीब मरीजों के लिए उपयोगी हो।
Doctors Salary Hike
डॉ. संजय कुमार यादव ने बताया कि इस वर्ष अगस्त में मलेशिया में होने वाले वर्ल्ड कांग्रेस ऑफ सर्जरी में मेडिकल के चार शोध अध्ययनों का चयन हुआ है। उनमें से तीन को प्रतिष्ठित ट्रैवल फेलोशिप भी मिली है। मेडिकल कॉलेज में उन्नत स्तन कैंसर सर्जरी जैसे ऑन्कोप्लास्टिक स्तन सर्जरी, स्थानीय फ्लैप का उपयोग करके स्तन पुनर्निर्माण, सेंटिनल लिम्फ नोड बायोप्सी, एंडोस्कोपिक निपल स्पेयरिंग मास्टेक्टॉमी की सुविधाएं नि:शुल्क उपलब्ध हैं।

Hindi News/ Health / clinical trial जबलपुर के मेडिकल में होगा देश का सबसे बड़ा क्लीनिकल ट्रायल

ट्रेंडिंग वीडियो