ये हैं पाचनक्रिया दुरुस्त करने वाले आसन आपको बनाएंगे सेहतमंद

Vikas Gupta

Publish: Sep, 17 2017 06:57:15 (IST)

Health
ये हैं पाचनक्रिया दुरुस्त करने वाले आसन आपको बनाएंगे सेहतमंद

कुछ योगासनों को नियमित करने से पाचन क्षमता बढ़ती है जिससे कब्ज से जुड़ी दिक्कतें दूर होती हैं। जानते हैं इनके बारे में-

अकसर लोग कब्ज की समस्या से परेशान रहते हैं। कब्ज पाचनतंत्र से जुड़ा रोग है। आंतों में मल के लगातार जमने से भोजन के दौरान बनने वाला रस पूरी तरह से अवशोषित नहीं हो पाता। ऐसे में मल में मौजूद विषैले तत्त्व अपच,भूख न लगने, कोलाइटिस, पेटदर्द, बवासीर, अपेंडिसाइटिस, सिरदर्द, माइग्रेन, त्वचा संबंधी रोग जैसी समस्याओं को जन्म देते हैं। कुछ योगासनों को नियमित करने से पाचन क्षमता बढ़ती है जिससे कब्ज से जुड़ी दिक्कतें दूर होती हैं। जानते हैं इनके बारे में-

तिर्यक ताड़ासन
इस आसन को करने से कब्ज जैसी गंभीर समस्या से छुटकारा मिलता है। इस आसन को नियमित रूप से करना चाहिए।

ऐसे करें: इस आसन में स्थिति ताड़ासन जैसी होती है जैसे ताड़ के वृक्ष की तरह सीधा खड़े होना। इसके बाद पंजों के बल शरीर को हाथों से ऊपर की ओर उठाते हैं। लेकिन इस आसन को करने के दौरान पंजों पर बल देने के बजाय गुनगुना पानी पीकर शरीर को दायीं व बायीं ओर झुकाते हैं। ऐसा ५-५ बार करते हैं।
ध्यान रखें: हर्निया, कमरदर्द, हाई ब्लड प्रेशर, हृदय रोग और जिन्हें सिरदर्द रहता है वे इसे न करें।

पादहस्तासन
ऐसे करें: दोनों पैर मिलाकर सीधे खड़े हो जाएं। अब सांस भरते हुए हाथों को सिर के ऊपर उठाएं और सांस छोड़ते हुए आगे की ओर झुकें। हाथों को पैरों के बगल में जमीन से लगाते हुए सिर को घुटने पर लगाएं। ध्यान रखें कि घुटनों को मोड़ें नहीं। कुछ देर क्षमतानुासर इस स्थिति में रुककर सांस भरते हुए सीधे खड़े हो जाएं।
ध्यान रखें: कमरदर्द, पेट में अल्सर, स्लिप डिस्क और हृदय रोगी इसे न करें। जिनका शरीर लचीला न हो वे झटके से या जल्दबाजी में शरीर को आगे की ओर झुकाने के बजाय धीरे-धीरे इसका प्रयास करें।

ये करें
भोजन में मौसमी फल, ताजा दूध, सब्जियां, अंकुरित अनाज और गुड़ के अलावा पर्याप्त मात्रा में लिक्विड डाइट लें। साथ ही दिनचर्या में शारीरिक गतिविधियां बढ़ाकर कब्ज की शिकायत को दूर किया जा सकता है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned