scriptthese fruits will give relief from acidity and constipation | ये फल दिला सकते हैं एसिडिटी और कब्ज की समस्या से राहत , रोजाना करें इनका सेवन | Patrika News

ये फल दिला सकते हैं एसिडिटी और कब्ज की समस्या से राहत , रोजाना करें इनका सेवन

आज कल कि लाइफस्टाइल ऐसी हो गई है कि कब्ज और एसिडिटी कि समस्या होना एक आम बात है। ऐसे में यदि आप अपने डाइट का खासतौर पर ख्याल नहीं रखते हैं तो पेट दर्द जैसी समस्या बनी रह सकती है।

नई दिल्ली

Published: November 03, 2021 01:00:45 pm

नई दिल्ली। आजकल कि लाइफस्टाइल कि बात करें तो ये इतनी ज्यादा बिजी हो गई है कि लोग अपने ऊपर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते हैं। वहीं अनियमित खान-पान की वजह से सेहत के साथ-साथ पाचन तंत्र के ऊपर भी गंभीर असर पड़ता है। ऐसे में कब्ज व एसिडिटी जैसे समस्यायें होना आम बात है। बहुत सारे हेल्थ एक्सपर्ट्स का ये भी मानना है कि अनियमित खान पान और फिजिकल एक्टिविटी के कमी के कारण पेट की दिक्कतें बढ़ सकती। यदि आप भी अपने आपको फिट रखना चाहते हैं और पेट कि समस्याओं से बचना चाहते हैं तो ऐसे में डाइट की स्पेशल केयर करने कि जरूरत होता है। ताकि आप फिट और तंदुरस्त बने रहें।
ये फल दिला सकते हैं एसिडिटी और कब्ज की समस्या से राहत , रोजाना करें इनका सेवन
these fruits will give relief from acidity and constipation
ये फल दिला सकते हैं एसिडिटी और कब्ज की समस्या से राहत , रोजाना करें इनका सेवननाशपाती का सेवन
नाशपाती की बात करें तो ये सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होती है। इसमें पेक्टिन नामक तत्व पाए जाते हैं जो पेट को साफ़ रखने में मददगार होते हैं। आप चाहें तो नाशपाती के साथ-साथ इसके जूस का भी सेवन कर सकते हैं। ये पेट को साफ़ रखने में फायदेमंद होते हैं। और फायदों कि बात करें तो कब्ज, अपच, पेट दर्द जैसी ढेरों समस्याओं से भी नासपाती का रोजाना सेवन लाभदायक साबित हो सकता है। इसलिए इसे अपनी रोजाना कि डाइट शामिल करना चाहिए।
केले
केले का आमतौर पर आप सभी लोग खाना पसंद करते ही होंगें। केले के फायदे की बात करें तो इसमें पानी, प्रोटीन, कार्बोहायड्रेट प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। केले में अनेकों फाइबर होते हैं जो बॉडी की पाचन क्षमता को बढ़ाते हैं। वहीँ केले में पेक्टिन नामक एक विशेष फाइबर होता है, जो पेट में खानपान से होने वाली समस्याओं को दूर करता है। इसलिए केले को आपको जरूर अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।
अंगूर
कब्ज को दूर करने में अंगूर का सेवन फायदेमंद होता है। अंगूर में विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन सी, पोटैशियम आदि चीज़ें भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके आलावा अंगूर में फ्लेवोनॉयड्स जैसे अनेकों एंटीऑक्सीडेंट्स तत्व की भी भरपूर मात्रा होती है। नियमित तौर पर अंगूर का सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। इसलिए आप अंगूर को अपने डाइट में शामिल सकते हैं। अंगूर पाचन क्षमता को मजबूत बना के रखने में कारगर साबित होते हैं।
बेरी
बेरी के फायदे की बात करें तो इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है। बेरी में अनेकों ऐसे तत्त्व पाए जाते हैं जो पेट से कई समस्याओं को दूर रखने में मदद करते हैं। बेरी के साथ-साथ आप इन फलों को भी डाइट में शामिल कर सकते हैं। जैसे नींबू, संतरा, खट्टे फल फल आदि। इनके सेवन से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है।
सेब
सेब का सेवन सेहत के लिए तो अच्छा होता ही है वहीं पेट को दुरुस्त रखने का काम करता है। सेब में सर्बिटोल नामक अनेकों तत्व पाए जाते हैं। सेब के साथ-साथ आप इसके जूस का भी सेवन कर सकते हैं। इससे कब्ज जैसी अनेकों समस्याओं से आराम मिलेगा। कोशिश करें की सेब को आप छिलके सहित खाएं तभी ये सेहत को ज्यादा फायदा पहुंचाता है।
पपीते का सेवन
कब्ज की समस्या को दूर करने में पपीता का सेवन काफी हद तक फायदेमंद होता है। पपीते में विटामिन ए, कैल्शियम, विटामिन ई, बीटा केरोटीन, फोलेट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। नियमित रूप से यदि आप पपीते का सेवन करते हैं तो इससे अच्छे से आंतों की सफाई हो जाती है। जिससे की कब्ज की परेशानी दूर हो जाती है। पेट के साथ-साथ शरीर भी फिट रहता है। इसलिए अपनी डाइट में पपीते का सेवन जरूर करें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.