scriptइस प्रोटीन का इस्तेमाल बचाएगा डायबिटिज से- शोध | This protein prevents diabetes | Patrika News

इस प्रोटीन का इस्तेमाल बचाएगा डायबिटिज से- शोध

Published: Aug 21, 2016 07:00:00 pm

Submitted by:

अमेरिकी शोधकर्ताओं ने अब उस प्रोटीन का पता लगा लिया है जिसकी कमी से टाइप-2 डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है। यह प्रोटीन पीटीआरएफ (केविन-1) है।

दुनिया भर में डायबिटीज से पीड़ितों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। इसकी रोकथाम के लिए वैज्ञानिक नित नए अनुसंधान कर रहे हैं। इसी कड़ी में अमेरिकी शोधकर्ताओं को महत्वपूर्ण सफलता हाथ लगी है। अमेरिकी शोधकर्ताओं ने अब उस प्रोटीन का पता लगा लिया है जिसकी कमी से टाइप-2 डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है। यह प्रोटीन पीटीआरएफ (केविन-1) है। 
शोधकर्ताओं के मुताबिक, इसकी अनुपस्थिति में फैट सेल्स पूरी तरह से नष्ट हो जाते हैं। इस स्थिति को लिपोडायस्ट्रोफी कहते हैं। फैट सेल्स नहीं होने पर फैट अन्य टिश्यू (ऊत्तकों) के संपर्क में आ जाता है। इसकी वजह से वे इंसुलिन प्रतिरोधी हो जाते हैं। ऐसे में टाइप-2 डायबिटीज बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। 
बोस्टन यूनिवर्सिटी के शोध करने वाली टीम ने इसका परीक्षण भी किया। पोषण की चुनौतियों से निपटने के लिए सेल्स को नए प्रोटीन उत्पादित करने पड़ते हैं, ताकि फैट का संग्रह अधिक दक्षता के साथ किया जा सके। पीटीआरएफ के अभाव में फैट सेल्स प्रोटीन बनाने में असमर्थ हो जाते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो