scriptडायबिटीज में करना है चाय का शौक पूरा, देखें तस्वीरें | Patrika News
स्वास्थ्य

डायबिटीज में करना है चाय का शौक पूरा, देखें तस्वीरें

डायबिटीज में अक्सर सुनने में आता है चाय से परहेज रखना चाहिए, लेकिन यदि आप चाय के शौकीन है और आपको डायबिटीज हैं तो आप कुछ ऐसी चाय के आॅप्शन चुन सकते हैं, जिससे न सिर्फ शुगर लेवल सही मात्रा में रहें, बल्कि आप अपने चाय के शौक को भी पूरा कर सकें।

Dec 07, 2023 / 12:26 pm

Jaya Sharma

प्रति​दिन दालचीनी की चाय भी बेहद फायदेमंद हो सकती हैं
1/4

दालचीनी चाय : प्रतिदिन दालचीनी की चाय भी बेहद फायदेमंद हो सकती हैं। दालचीनी एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जिससे मधुमेह से ग्रस्त लोगों में इन्सुलिन का प्रभाव बढ़ता है।

हम इलायची नॉर्मल चाय में भी डालते हैं, लेकिन यदि आप सिर्फ इलायची की चाय पीएंगे, तो ज्यादा फायदे में रहेंगे
2/4

इलायची चाय: हम इलायची नॉर्मल चाय में भी डालते हैं, लेकिन यदि आप सिर्फ इलायची की चाय पीएंगे, तो ज्यादा फायदे में रहेंगे। इलायची फास्टिंग ग्लूकोज स्तर को घटाने में मदद करती है। सुबह के समय यह चाय फायदेमंद रहती है।

नए शोध के अनुसार हर दिन काली चाय पीने से ब्लड शुगर लेवल में सुधार करके टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम किया जा सकता है
3/4

ब्लैक टी: नए शोध के अनुसार हर दिन काली चाय पीने से ब्लड शुगर लेवल में सुधार करके टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम किया जा सकता है। नियमित रूप से ब्लैक टी का सेवन करने से डायबिटीज के मरीजों का ब्लड शुगर कंट्रोल करने में भी मदद मिल सकती है. यह रिसर्च ऑस्ट्रेलिया की एडिलेड यूनिवर्सिटी और चीन की साउथईस्ट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने मिलकर की है. इस रिसर्च में वैज्ञानिकों ने पाया कि रोजाना डार्क टी पीने वालों में प्री-डायबिटीज का खतरा 53 प्रतिशत कम हो जाता है और टाइप 2 डायबिटीज का खतरा 47 प्रतिशत कम हो सकता है। ब्लैक टी बिना शक्कर और दूध के बनाई जाती है।

बिना शुगर व दूध की अदरक चाय भी डायबिटीज में मददगार साबित हो सकती है
4/4

अदरक चाय: बिना शुगर व दूध की अदरक चाय भी डायबिटीज में मददगार साबित हो सकती है। इससे न सिर्फ पाचन शक्ति को बढ़ावा मिलता है, बल्कि बेड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को घटाता है। साथ ही शुगर भी कंट्रोल में रहता है।

Hindi News / Photo Gallery / Health / डायबिटीज में करना है चाय का शौक पूरा, देखें तस्वीरें

अगली गैलरी
next
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.