scriptडायबिटीज में करना है चाय का शौक पूरा, देखें तस्वीरें |This tea will be beneficial in diabetes | Patrika News
स्वास्थ्य

डायबिटीज में करना है चाय का शौक पूरा, देखें तस्वीरें

4 Photos
3 months ago
1/4

दालचीनी चाय : प्रतिदिन दालचीनी की चाय भी बेहद फायदेमंद हो सकती हैं। दालचीनी एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जिससे मधुमेह से ग्रस्त लोगों में इन्सुलिन का प्रभाव बढ़ता है।

2/4

इलायची चाय: हम इलायची नॉर्मल चाय में भी डालते हैं, लेकिन यदि आप सिर्फ इलायची की चाय पीएंगे, तो ज्यादा फायदे में रहेंगे। इलायची फास्टिंग ग्लूकोज स्तर को घटाने में मदद करती है। सुबह के समय यह चाय फायदेमंद रहती है।

3/4

ब्लैक टी: नए शोध के अनुसार हर दिन काली चाय पीने से ब्लड शुगर लेवल में सुधार करके टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम किया जा सकता है। नियमित रूप से ब्लैक टी का सेवन करने से डायबिटीज के मरीजों का ब्लड शुगर कंट्रोल करने में भी मदद मिल सकती है. यह रिसर्च ऑस्ट्रेलिया की एडिलेड यूनिवर्सिटी और चीन की साउथईस्ट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने मिलकर की है. इस रिसर्च में वैज्ञानिकों ने पाया कि रोजाना डार्क टी पीने वालों में प्री-डायबिटीज का खतरा 53 प्रतिशत कम हो जाता है और टाइप 2 डायबिटीज का खतरा 47 प्रतिशत कम हो सकता है। ब्लैक टी बिना शक्कर और दूध के बनाई जाती है।

4/4

अदरक चाय: बिना शुगर व दूध की अदरक चाय भी डायबिटीज में मददगार साबित हो सकती है। इससे न सिर्फ पाचन शक्ति को बढ़ावा मिलता है, बल्कि बेड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को घटाता है। साथ ही शुगर भी कंट्रोल में रहता है।

अगली गैलरी
Blood को जहरीला बना कर सकती हैं ये 5 सफेद चीजें, Septicemia का खतरा बढ़ सकता है
next
loader
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.