scriptसेहत के लिए हैंड सेनिटाइजर खतरनाक, हो सकती है पेट दर्द और उल्टी की समस्या! | Thousands of kids are getting sick from drinking hand sanitizer | Patrika News

सेहत के लिए हैंड सेनिटाइजर खतरनाक, हो सकती है पेट दर्द और उल्टी की समस्या!

Published: Mar 14, 2017 09:42:00 am

Submitted by:

santosh

हैंड सेनिटाइजर आपके बच्चों के लिए अच्छे से अधिक नुकसानदायक साबित हो सकता है। हाल ही में हुए नए शोध में यह बात सामने आर्इ है ।

हैंड सेनिटाइजर आपके बच्चों के लिए अच्छे से अधिक नुकसानदायक साबित हो सकता है। हाल ही में हुए नए शोध में यह बात सामने आर्इ है कि अल्कोहल आधारित यह सुगंधित उत्पाद बच्चों के लिए बेहद खतरनाक है। 
यूएस सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल (सीडीसी) एंड प्रिवेंशन के अनुसंधानकर्ताओं ने अपने अध्ययन में पाया है कि सेनिटाइजर के संपर्क में आने से बच्चों के स्वास्थ्य पर पेट दर्द, उल्टी होने जैसे नकारात्मक प्रभाव देखने को मिल सकते हैं। मां-बाप के लिए विशेष ध्यान देने वाली बात है कि हैंड सेनिटाइजर आपके बच्चों के लिए अच्छे से अधिक नुकसानदायक साबित हो सकता है। 
आपको बता दें कि शोधकर्ताओं ने 2011 से 2014 के बीच हैंड सेनिटाइजर से प्रभावित करीब 70 हजार बच्चों का अध्ययन किया, जिनमें करीब 12 बच्चों की आंखें भी प्रभावित हुई थी। 

अध्‍ययन के अनुसार 91 प्रतिशत मामलों में हैंड सेनिटाइजर का दुष्प्रभाव तब होता है, जब बच्चों की उम्र पांच साल से कम होती है। अध्‍ययन में शोधकर्ताओं ने छोटी उम्र के बच्चों के हाथ साफ करने लिए साबुन और पानी के इस्तेमाल करने की सलाह दी है। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो