script

अगर आप छोड़ना चाहते हैं धूम्रपान तो अपनाए ये तरीका

locationनई दिल्लीPublished: Jan 15, 2022 09:02:49 pm

Submitted by:

Divya Kashyap

क्या आप भी स्मोकिंग करते हैं । पर अब आप स्मोकिंग छोड़ना चाहते हैं तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

Tips to avoid smoking permanently

अगर आप छोड़ना चाहते हैं धूम्रपान तो अपनाए ये तरीका

अगर आप भी अपनी स्मोकिंग के आदत से परेशान है । और आपने तरह-तरह की चीजें अपना कर देख ली पर आपकी आदत छूटने का नाम ही नहीं ले रही तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिसकी सहायता से आप अपने स्मोकिंग की आदत पर नियंत्रण पा सकते हैं । और हमेशा हमेशा के लिए अपनी इस आदत से छुटकारा भी पा सकते हैं। स्मोकिंग करने से धुएं में मौजूद टार हमारे फेफड़ों में जमा हो जाता है, जिससे हमारी नलियां ब्लॉके हो जाती है। इसके कारण व्यक्ति को थकान, सांस फूलने जैसी परेशानी होती है। सिगरेट के धुएं में मौजूद कार्बन मोनोऑक्साइड हमारे ब्लड में ऑक्सीजन लेवल को कम कर देती है। जिससे शरीर के सभी अंगों को भारी नुकसान हो सकता है।
सुबह उठ कर नींबू पानी का सेवन करें
सुबह उठकर रोजाना नींबू पानी का सेवन करें, सिगरेट पीने की जगह रोजाना हल्का गर्म नींबू पानी पियें। आंवले और अदरक के पाउडर का सेवन कर आप सिगरेट की लत से छुटकारा पा सकते हैं। जब भी सिगरेट पीने की इच्छा हो तो अदरक और आंवले के पाउडर का सेवन करें। इसके अलावा मुलेठी और अजवाइन के सेवन से भी सिगरेट की लत पर काबू पाया जा सकता है।

माउथ फ्रेशनर का करें इस्तेमाल

आप चिंगम का इस्तेमाल कर सकते हैं । माउथ फ्रेशनर के तौर पर आप चिंगम को यूज कर सकते हैं । और जब भी आपको सिगरेट की तलब महसूस हो आप माउथ फ्रेशनर या फिर चिंगम का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से आपका ध्यान इधर उधर भटक जाएगा और आप अपनी सिगरेट की आदत को छोड़ पाएंगे ।
यह भी पढ़ें

मेंटल हेल्थ पर क्या पड़ता है सोशल मीडिया का प्रभाव


हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि धूम्रपान स्वास्थ्य के लिए हानिकारक ही होता है । तो यदि आपको जब भी अपने धूम्रपान की तलब आए तो अपने परिवार और अपने हेल्थ के बारे में एक बार अवश्य सोचें।

ट्रेंडिंग वीडियो