scripttips to overcome stress, these foods are mood boosters | 15 मिनट में स्ट्रेस और एंजाइटी दूर कर सकती हैं ये चीजें, मूड बूस्टर होते हैं ये सुपरफूड | Patrika News

15 मिनट में स्ट्रेस और एंजाइटी दूर कर सकती हैं ये चीजें, मूड बूस्टर होते हैं ये सुपरफूड

Remedies to relieve stress-स्ट्रेस और एंजाइटी से शायद ही कोई बच पाता है। हर उम्र में इसका लेवल भले अलग हो, लेकिन इससे ग्रस्त सभी होते हैं। बच्चे से लेकर बड़े और बूढे सभी इससे ग्रस्त होते है, लेकिन यहां आपको कुछ ऐसे टिप्स एंड टिक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके स्ट्रेस को मिनटों में छू मंतर कर सकते हैं। डिप्रेशन जैसी बीमारी तक आसानी से दूर की जा सकती है।

Published: March 05, 2022 03:40:44 pm

स्ट्रेस और एंटाइटी लांग ट्रम पर डिप्रेशन में बदल जाती है और कई बार स्ट्रेस जनित बीमारियों की वजह भी बनती हैं। लेकिन कुछ टिप्स और सुपरफूड ऐसे हैं न कवेल आपको स्ट्रेस से बाहर लाते हैं, बल्कि ये स्ट्रेस से लड़ने की ताकत भी देते हैं। मूड बूस्ट करने के साथ ये शरीर में कई ऐसे गुड हार्मोंस भी सेक्रीट करते हैं, जिससे तनाव और चिंता की स्थिति में भी आप सामान्य बने रहते हैं।
home_remedies_to_relieve_stress.jpg
15 मिनट में स्ट्रेस और एंजाइटी दूर कर सकती हैं ये चीजें
आपने कई बार ये गौर किया होगा कि एक जैसे ही माहौल, परिस्थितियों में रहने वाले दो लोगों में स्ट्रेस और एंजाइटी का असर अलग-अलग होता है। इसके पीछे केवल मानसिक सोच ही नहीं होती, बल्कि इसके पीछे वो हार्मोंस भी जिम्मेदार होते हैं जो इंसान को विपरीत स्थियों में भी सामान्य बनाए रखते हैं। तो चलिए जानें कि कि वो कौन से टिप्स एंड ट्रिक्स हैं जो स्ट्रेस और एंजाइटी के साथ डिप्रेशन से लड़ने में मददगार होते हैं।
मूड बूस्ट के लिए इन ट्रिक्स पर करें काम
डार्क चॉक्लेट्स
-डार्क चॉकलेट में अद्भुत मूड-बूस्टर का गुण होता है। डार्क चॉकलेट में फ्लोवोनॉएड्स काफी होता है जो स्ट्रेस और इंफ्लेमेशन को कम करने में मदद करता है। यह मूड, याद्दाश्त और रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी दुरुस्त करता है। डॉर्क चॉकलेट में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स स्ट्रेस को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार हार्मोन कॉर्टिसोल को कम करता है। लेकिन इसे अधिकतम तीन बाइट ले सकते हैं।
सीड्स एंड नट्स- कई तरह के बीज और नट्स भी मूड बूस्टर होते हैं। बीजों और नट्स में ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड होता है और ये स्ट्रेस को कम करने वाला होता है। काजू, अखरोट, सूरजमुखी के बीज शरीर में सेरोटोनिन का निर्माण करते हैं, जिससे स्ट्रेस कम होता है। कद्दू के बीजों में जिंक काफी अधिक होता है, जो उच्च रक्तचाप की समस्या से बचाए रखता है। प्रतिदिन एक मुट्ठी नट्स, सीड्स को डाइट में जरूर शामिल करें। आप इन्हें सलाद, सब्जी, साबुत, कच्चा, भूनकर भी खा सकते हैं।
remedies_to_relieve_stress.jpgसाइट्रस फूट्स- विटामिन सी से भरपूर फलों के सेवन से ना सिर्फ इम्यूनिटी बढ़ती है, बल्कि स्ट्रेस, एंग्जायटी जैसी समस्या भी दूर होती है। नींबू, संतरा, अंगूर, पपीता, कीवी आदि खाने से स्ट्रेस कम होता है। खट्टे फलों में एंटीऑक्सीडेंट्स भी काफी मात्रा में होते हैं, जो स्ट्रेस और नर्वस टेंसन को कम करते हैं।
विटामिन डी- धूप विटामिन डी की कमी से भी शरीर के साथ मूड में भी बदलाव आता है। व्यक्ति का दिमाग बेहतर ढंग से काम न करने से तनाव व स्ट्रेस बढ़ता है। ऐसे में रोजाना विटामिन डी से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए। इसके लिए अपनी डेली डाइट में दलिया, डेयरी प्रोडक्टस, मछली, ड्राई फ्रूट्स, संतरा आदि चीजों का सेवन करना चाहिए। इससे दिमाग में सेरोटोनिन का लेवल नियंत्रण में रहने में मदद मिलती है। ऐेसे में व्यक्ति का मूड सही रहता है। साथ ही तनाव और एंग्जाइटी दूर होने में मदद मिलती है।
कलरफुल सैलेट फ्रूट्स -कलरफुल फ्रूट्स न केवल देखने में अच्छे लगते हैं, बल्कि ये मूड बूस्टर भी होते हैं। रंग-बिरंगे फलों को खाने से कई तरह के विटामिन्स और मिनिरल्स मिलते हैं, जिसे खाने से तुंरत मूड सही हो जाता है।
एक्सरसाइज- केवल 10 मिनट एक्सरसाइज करना आपका मूड बना देगा, क्योंकि इससे दिमाग में ट्रिप्टोफैन और सेरोटोनिन केमिकल रिलीज होते हैं। एक्सरसाइज सेरोटोनिन फ़ंक्शन को बढ़ाती है जिसके परिणामस्वरूप मूड में सुधार होता है।
(डिस्क्लेमर: आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। । किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

मंकीपॉक्स पर WHO की आपात बैठक में अहम खुलासा: यूरोप में अब तक 100 से अधिक मामलों की पुष्टि, जानिए 10 अपडेटJNU कैंपस में एमसीए की छात्रा से रेप, आरोपी छात्र गिरफ्तारकैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में बोले राहुल गांधी, भारत में ठीक नहीं हालात, BJP ने चारों तरफ केरोसिन छिड़क रखा हैकर्नाटक में बड़ा हादसाः बारातियों से भरी गाड़ी पेड़ से टकराई, 7 की मौत, 10 जख्मीजल्द ही कमर्शियल फ्लाइट्स शुरू करेगा जेट एयरवेज, DGCA ने दी मंजूरीमाता वैष्णो देवी के प्रमुख पुजारी अमीर चंद का निधन, जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल सहित कई नेताओं ने जताया दुखज्ञानवापी मस्जिद केसः प्रोफेसर रतन लाल की गिरफ्तारी पर हंगामा, DU में छात्रों का प्रदर्शनफिर महंगी हुई CNG: राजस्थान में दाम सबसे अधिक, Diesel - CNG के दाम में अब मात्र 12 रुपए का अंतर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.