scriptTongue color, blisters, cracks indicate serious diseases in body | Signs of diseases on tongue: जीभ पर दिख रहे हैं ऐसे बदलाव ? तो समझ लें इन बीमारियों का बढ़ रहा खतरा | Patrika News

Signs of diseases on tongue: जीभ पर दिख रहे हैं ऐसे बदलाव ? तो समझ लें इन बीमारियों का बढ़ रहा खतरा

Signs of diseases visible in tongue: जीभ का रंग, छाले और उभार शरीर में पनप रही बीमारियों का संकेत देता है। तो चलिए जानें की जीभ पर होने वाले बदालव किन बीमारियों के बारे में बताते हैं।

Published: April 22, 2022 04:40:45 pm

डॉक्टर के पास आज जब किसी बीमारी को लेकर जाते हैं तो कई बार आपकी जीभ को चेक किया जाता है, क्योंकि आपकी जीभ शरीर के अंदर पनपने वाली बीमारी के बारे में बहुत कुछ बता देती है।
signs_of_diseases_visible_in_the_tongue.jpg
Tongue color, blisters, cracks indicate serious diseases
तो चलिए जानें जीभ के रंग, बनावट, छाले और सूजन से कि वह किस तरह की बीमारियों का संकेत देती हैं।

सफेद पैचेज या धब्बेनुमा जीभ-White patches or speckled tongue

संकेत : अगर आपकी जीभ पर सफेद धब्बे से नजर आ रहे तो ये एक फंगल इंफेक्शन का संकेत है। जीभ पर कैंडिडा नाम की फंगस के जमने से ऐसा होता है। ये यीस्ट इंफेक्शन कई बार पेट से जीभ तक या जीभ से पेट तक पहुंचता है। एंटीफंगल दवाए और मुंह को बार-बार इससे रिंस करने से ये बीमारी सही हो सकती है। बीमारी में जितनी बार हो सके टंग क्लीनर से जीभ साफ करें।
काले स्पॉट्स वाली जीभ- tongue with black spots
संकेत : जीभ का काला होना या काले स्पॉट्स पड़ना भी फंगल इंफेक्शन का संकेत है। वहीं, स्मोकिंग बहुत अधिक करने वालाें में भी ये समस्या नजर आती है। यही नहीं, काले धब्बे इंफेक्शन, डायबिटीज, कीमोथैरेपी या मुंह की ठीक से देखभाल न करने के कारण भी होते हैं। कुछ भी खाने के बाद कुल्ला जरूर करेंं।
हल्के लाल और सफेद स्पॉट्स-Tongue with pale red and white spots
संकेत : हल्के लाल और सफेद स्पॉट्स का जीभ पर नजर आना जिंक की कमी को बताता है। जिंक की कमी से टेस्ट बड्स इनएक्टिव होने लगते हैं। जिंक रिच डाइट और साफ सफाई से ये समस्या दूर हो सकती है।
एकदम लाल जीभ -Deep Red Tongue
संकेत : शरीर में फॉलिक एसिड, विटामिन-बी12 या आयरन की कमी। बुखार या गले में इंफेक्शन के कारण हो सकता है। विटामिन की टेबलेट्स ली जा सकती हैं लेकिन डॉक्टर को दिखाएं और उनके बताए अनुसार ही ट्रीटमेंट लें।
जालनुमा या पट्टीदार सफेद निशान-Webbing or striped white markings Tongue
संकेत : ओरल लाइचेन प्लेनस बीमारी के कारण जीभ पर जालनुमा या पट्‌टीदार सफेद निशान बनते हैं। इस बीमारी में इम्यून सिस्टम को नुकसान पहुंचाने लगता है। डॉक्टर को तुरंत दिखाकर जांच कराएं। ट्रीटमेंट में देर न करें। माउथवॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं।
कटी-फटी या आरीनुमा जीभ-Cracked or sawn tongue
संकेत : ये सामान्य अवस्था है। सोते समय दांतों से जीभ दबने के कारण ऐसा हो सकता है। ये अपने आप ठीक होती है। अगर घाव गहरा है और खाने में दिक्कत हो तो डॉक्टरी सलाह लें।
छाले, अल्सर या उभार-Blisters and swelling on the tongue
संकेत : ये 'कैंकर सोर' होते हैं जिन्हें मुंह के छाले कहते हैं। ये हर्पीज नामक गंभीर बीमारी का संकेत भी हो सकते हैं। डॉक्टर को दिखाएं, वे गंभीरता और स्थिति के आधार पर इलाज तय करते हैं। विटामिन सी या अल्सर के कारण भी ऐसा होता है।
तो जीभ पर अगर आपको इनमें से किसी भी तरह के लक्षण नजर आएं तो उसे नजरअंदाज न करें और डॉक्टर को जरूर दिखाएं।

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी केसः बहस पूरी, 1991 का वर्शिप एक्ट लागू होगा या नहीं, कल होगा फैसला, जानें सुनवाई से जुड़ी हर बातबीजेपी नेता किरीट सोमैया की पत्नी ने शिवसेना के संजय राउत के खिलाफ दर्ज कराया 100 करोड़ का मानहानि का मुकदमालैंड होते ही झटके से रूक गया यात्री विमान, सांस थामे बैठे रहे यात्रीजम्मू और कश्मीर: आतंकियों के निशाने पर सुरक्षा बल, श्रीनगर में जारी किया गया रेड अलर्टजापान में पीएम मोदी का जोरदार स्वागत, टोक्यो में जापानी उद्योगपतियों से की मुलाकातऑक्सफैम ने कहा- कोविड महामारी ने हर 30 घंटे में बनाया एक नया अरबपति, गरीबी को लेकर जताया चौंकाने वाला अनुमानसंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजरबिहार में पटरियों पर धरना-प्रदर्शन के चलते 23 ट्रेनें रद्द, 40 डायवर्ट की गईं
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.