scriptतीन हफ्ते से अधिक समय तक मुंह में छाला तो ये करें | treatment of mouth ulcer | Patrika News

तीन हफ्ते से अधिक समय तक मुंह में छाला तो ये करें

locationजयपुरPublished: Feb 27, 2018 04:21:30 pm

Submitted by:

manish singh

मुंह के छाले व्यक्ति का खाना पीना तक बंद कर देते हैं। ऐसे में समय पर इलाज के साथ इनका कारण जानना जरूरी है।

ulcer, mouth, antibiotics

मुंह के भीतर हुआ छाला दो से तीन हफ्ते के भीतर नहीं भर रहा है तो ये चिंताजनक है। ईएनटी विशेषज्ञ ने बताया कि मुंह का छाला दो से तीन सप्ताह के भीतर नहीं भर रहा है तो सतर्क हो जाना चाहिए। नॉन कैंसरस छाले छोटे-छोटे होते हैं, जो कुछ समय के भीतर अपने आप भर जाते हैं। तीन सप्ताह का समय गुजर जाने के बाद भी छाला नहीं ठीक हो रहा है मुंह के भीतर काले रंग के छाले हो रहे हैं तो थोड़ी सी भी देर नहीं करनी चाहिए और बिना देर किए डॉक्टर के पास पहुंचना चाहिए। मुंह में छाले होने का खतरा उन लोगों को अधिक होता है जो लोग तंबाकू चबाते हैं या सिगरेट पीते हैं।

एंटीबायोटीक से ठीक करते छाले

मुंह के छालों को ठीक करने के लिए कुछ समय के लिए एंटीबायोटिक चलाई जाती है। इसके साथ ही दर्द से राहत के लिए कुछ पेनकिलर जबकि जख्म को खत्म करने के लिए जरूरी विटामिन और क्रीम दी जाती है। छाले बहुत अधिक हों और उसमें बदबू के साथ पश आने लगा है तो कुछ जरूरी जांच कराई जाती है।

दर्द और तकलीफ नहीं देता कैंसर वाला छाला

मुंह में कैंसर वाले छाले से दर्द और तकलीफ नहीं होती है। जो लोग तंबाकू, गुटखा, शराब का सेवन करते हैं उनको लगातार दो से तीन महीने से छाले पड़ रहे हैं तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। कैंसर वाले छाले होने का खतरा उन लोगों में पंद्रह गुना अधिक होता है जो सिगरेट के साथ शराब का सेवन करते हैं। अगर ऐसे लोगों को मुंह में छाले होने की शिकायत अधिक हो रही है तो सतर्क रहने की जरूरत है क्योंकि ये छाले जान मुश्किल में डाल सकते हैं। मुंह के कैंसर से पीडि़त 50 फीसदी से अधिक रोगी छालों को नजरअंदाज करते हैं जिसकी वजह से बीमारी फैल जाती है।

डॉ. पूर्णिमा, ईएनटी एक्सपर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो