तीन हफ्ते से अधिक समय तक मुंह में छाला तो ये करें

मुंह के छाले व्यक्ति का खाना पीना तक बंद कर देते हैं। ऐसे में समय पर इलाज के साथ इनका कारण जानना जरूरी है।

By: manish singh

Published: 27 Feb 2018, 04:21 PM IST

मुंह के भीतर हुआ छाला दो से तीन हफ्ते के भीतर नहीं भर रहा है तो ये चिंताजनक है। ईएनटी विशेषज्ञ ने बताया कि मुंह का छाला दो से तीन सप्ताह के भीतर नहीं भर रहा है तो सतर्क हो जाना चाहिए। नॉन कैंसरस छाले छोटे-छोटे होते हैं, जो कुछ समय के भीतर अपने आप भर जाते हैं। तीन सप्ताह का समय गुजर जाने के बाद भी छाला नहीं ठीक हो रहा है मुंह के भीतर काले रंग के छाले हो रहे हैं तो थोड़ी सी भी देर नहीं करनी चाहिए और बिना देर किए डॉक्टर के पास पहुंचना चाहिए। मुंह में छाले होने का खतरा उन लोगों को अधिक होता है जो लोग तंबाकू चबाते हैं या सिगरेट पीते हैं।

एंटीबायोटीक से ठीक करते छाले

मुंह के छालों को ठीक करने के लिए कुछ समय के लिए एंटीबायोटिक चलाई जाती है। इसके साथ ही दर्द से राहत के लिए कुछ पेनकिलर जबकि जख्म को खत्म करने के लिए जरूरी विटामिन और क्रीम दी जाती है। छाले बहुत अधिक हों और उसमें बदबू के साथ पश आने लगा है तो कुछ जरूरी जांच कराई जाती है।

दर्द और तकलीफ नहीं देता कैंसर वाला छाला

मुंह में कैंसर वाले छाले से दर्द और तकलीफ नहीं होती है। जो लोग तंबाकू, गुटखा, शराब का सेवन करते हैं उनको लगातार दो से तीन महीने से छाले पड़ रहे हैं तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। कैंसर वाले छाले होने का खतरा उन लोगों में पंद्रह गुना अधिक होता है जो सिगरेट के साथ शराब का सेवन करते हैं। अगर ऐसे लोगों को मुंह में छाले होने की शिकायत अधिक हो रही है तो सतर्क रहने की जरूरत है क्योंकि ये छाले जान मुश्किल में डाल सकते हैं। मुंह के कैंसर से पीडि़त 50 फीसदी से अधिक रोगी छालों को नजरअंदाज करते हैं जिसकी वजह से बीमारी फैल जाती है।

डॉ. पूर्णिमा, ईएनटी एक्सपर्ट

manish singh Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned