scriptहल्दी और तुलसी की मदद से पाए ज्वाइंट पेन से राहत | Turmeric and Tulsi will relieve joint pain | Patrika News

हल्दी और तुलसी की मदद से पाए ज्वाइंट पेन से राहत

locationनई दिल्लीPublished: Dec 26, 2021 09:28:03 pm

Submitted by:

Divya Kashyap

क्या आप जानते हैं हल्दी और तुलसी कितने सारे गुणों के परिचित है। परंतु जोड़ों के दर्द में तो ये अति लाभकारी है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको हल्दी और तुलसी के इसी गुण के बारे में बताने जा रहें हैं।

turmeric_and_tulsi_will_relieve_joint_pain.jpg

हल्दी और तुलसी की मदद से पाए ज्वाइंट पेन से राहत

नई दिल्ली।हड्डियों या जोड़ों में दर्द की समस्या पुरुषों की तुलना में महिलाओं में ज्यादा देखने को मिलती हैं। अकसर शरीर में पोषक तत्वों और कैल्शियम की कमी की वजह से हड्डियों में दर्द शुरू होता है। आजकल की खराब लाइफस्टाइल की वजह से सभी आयु वर्ग के लोगों में यह समस्या देखने को मिल रही है। हड्डियों में दर्द होने पर व्यक्ति को उठने-बैठने, चलने-फिरने और घर के काम करने में काफी तकलीफ होती है। ऐसे में कई लोग असहनीय दर्द होने पर दर्दनिवारक दवाई ले लेते हैं, लेकिन लंबे समय तक इनके उपयोग से दुष्प्रभाव भी देखने को मिल सकते हैं। इसके लिए आप चाहें तो कुछ ऐसे घरेलू उपायों को अपना सकते हैं, जिससे आपको हड्डियों के दर्द से काफी हद तक आराम मिल सकता है।
यह भी पढ़ें

Corona Virus Omicron: क्या ओमिक्रॉन दे सकता है एंटीबॉडी वैक्सीन को चकमा

हल्दी के गुण
अगर आपको जोड़ों या हड्डियों में दर्द की शिकायत रहती है, तो आप हल्दी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। हल्दी में करक्यूमिन नामक तत्व पाया जाता है, जो सूजन बढ़ाने वाले रसायनों के स्तर को कम करने में मदद करता है। हल्दी में भी हड्डियों को मजबूत बनाने वाले तत्व जैसे कैल्शियम, विटामिन के और पोटैशियम पाया जाता है। गठिया के कारण होने वाले दर्द से राहत दिलाने में हल्दी फायदेमंद होता है। इसके लिए आप रोज सुबह हल्दी के पानी का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा रात को सोने से पहले हल्दी वाला दूध पीना भी फायदेमंद होता है। इससे आपको हल्दी और दूध दोनों के पोषक तत्व एक साथ मिल जाएंगे। दूध में एक चम्मच हल्दी, शहद डालकर पीने से भी हड्डियां मजबूत होती हैं।
तुलसी के गुण
हड्डियों में दर्द होने पर तुलसी का उपयोग भी किया जा सकता है। तुलसी में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपकी इस समस्या को ठीक करने में मददगार होते हैं। तुलसी में पोटैशियम और विटामिन डी के साथ ही कैल्शियम भी पाया जाता है। नियमित रूप से तुलसी की 3-4 पत्तियों को चबाने से इसमें काफी आराम मिलता है। तुलसी में दर्द और सूजन रोधी गुण होते हैं। इससे गठिया के रोग को भी दूर किया जा सकता है। आप चाहें तो तुलसी की पत्तियों को चबाने के साथ ही इसकी चाय भी पी सकते हैं। तुलसी को आप अपनी डाइट में किसी भी रूप में शामिल कर सकते हैं। इतना ही नहीं तुलसी के बीज भी हड्डियों की मजबूती के लिए फायदेमंद होते हैं।
सावधानी
याद रहें की आप हमेशा कच्चे हल्दी का ही प्रयोग करें ये जोड़ों के दर्द में सबसे ज्यादा फायेदमंद है।

आप हल्दी को अदरक के साथ मिला कर भी लगा सकते हैं।
हल्‍दी और अदरख का लेप घुटनों या फिर जोड़ों के दर्द से निजात दिलाने में अदरख और हल्दी का लेप सबसे अहम भूमिका निभाता है। विशेषज्ञों के अनुसार इसके लेप से दर्द वाले स्‍थान पर मसाज करने से कुछ ही समय में दर्द पूरी तरह खत्‍म हो जाता है। दरअसल, हल्‍दी और अदरख में हड्डियों को फ्लेक्सिबल रखने वाले ऑइल को रिस्‍टोर करने की क्षमता अधिक होती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो