scriptTea For Weight Loss: बिना डाइटिंग वजन करना चाहते हैं कम तो डाइट में शामिल करें इन चाय को | types of tea that can help you burn calories and lose weight fast | Patrika News

Tea For Weight Loss: बिना डाइटिंग वजन करना चाहते हैं कम तो डाइट में शामिल करें इन चाय को

locationनई दिल्लीPublished: Jan 17, 2022 11:12:34 am

Submitted by:

Neelam Chouhan

Tea For Weight Loss: वजन कम करने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते हैं डाइटिंग,एक्सरसाइजेज,योग,जुंबा आदि,लेकिन फिर भी वजन कम करने में असमर्थ होते हैं,इसलिए आज हम आपको इन चायों के बारे में बताएंगें जो वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

Tea For Weight Loss: बिना डाइटिंग वजन करना चाहते हैं कम तो डाइट में शामिल करें इन चाय को

Tea For Weight Loss

Tea For Weight Loss: वजन का बढ़ना आजकल एक आम प्रॉब्लम हो गई है वहीं मोटापा न सिर्फ शेप को खराब करता है वहीं इसके बढ़ने से और भी कई सारी दिक्कतें आना शुरू हो जाती हैं, इसलिए वजन को कंट्रोल करना बहुत ही ज्यादा आवश्यक होता है,वहीं वजन को कम करने के लिए लोग कई तरीके के जतन करते हैं जैसे कि डाइटिंग,वजन को कम करना आदि। वहीं इनके साथ-साथ आज हम आपको इन विभिन्न चायों के बारे में बताएंगें,इन चाय को यदि आप अपने रोजाना कि डाइट में शामिल करते हैं तो वजन कम होने में बहुत ही ज्यादा लाभ मिलता है।
ब्लैक टी
ब्लैक टी की बात करें तो ये एक नहीं बल्कि कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होती है,ब्लैक टी के सेवन से वहीं कई बीमारियां भी दूर होती जाती हैं, ब्लैक टी में नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो वेट बर्न करने में असरदार होते हैं,इसलिए यदि आप वजन को कम करना चाहते हैं तो ब्लैक टी को आप रोजाना अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं।
लेमन टी
लेमन टी की बात करें तो ये वजन को कम करने में बहुत ही ज्यादा असरदार होते हैं,वहीं लेमन में विटामिन सी की मात्रा भी भरपूर होती है, लेमन का यदि आप रोजाना सेवन करते हैं तो ये आपके इम्युनिटी को बूस्ट करने सहायक होती है,इसलिए यदि आप एक्स्ट्रा कमी हुई फैट को कम करना चाहते हैं या बढ़ते वजन को कम करना चाहते हैं तो लेमन टी को रोजाना कि डाइट में शामिल कर सकते हैं।
माचा टी
माचा टी की बात करें तो इसका सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है वहीं इसका सेवन पेट के सेहत के लिए भी लाभदायक साबित होता है,माचा टी कई सारे एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं,इनके सेवन से वहीँ वजन कम होने में भी बहुत ही ज्यादा मदद मिलती है,इसलिए यदि आप वजन को कम करने कि सोंच रहे हैं तो ऐसे में माचा टी को अपने रोजाना कि डाइट में शामिल कर सकते हैं।
ग्रीन टी
ग्रीन टी सेहत के लिए कितना ज्यादा फ़ायदेमन्द होता है ये बात तो आप जानते ही होंगें,वहीं ग्रीन टी वजन कम करने में भी असरदार साबित होती है,ग्रीन टी में कैटचिन नामक तत्व प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो वजन को कम करने में असरदार साबित होता है,यदि आप भी वजन कम करना चाहते हैं तो ऐसे में ग्रीन टी का सेवन बहुत ही ज्यादा असरदार साबित होता है,इनका सेवन तो आप सुबह करें ही वहीं स्नैक्स के साथ भी आप ग्रीन टी को डाइट में शामिल कर सकते हैं।
रुईबोस हर्बल टी
रूइबोस हर्बल टी की बात करें तो ये भी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती हैं,इसके रोजाना सेवन से वजन तो कम होता ही है वहीं पेट से जुड़ी कई दिक्कतें भी दूर हो जाती हैं,यदि आपके पेट में सूजन रहता है तो भी आप रुईबोस टी को डाइट में शामिल कर सकते हैं, इनमें भरपूर मात्रा में एस्पलाथिन और नोथोफैगिन नामक कई सारे महत्वपूर्ण तत्व पाए जाते हैं जो वजन घटाने में सहायक होते हैं,इसलिए वजन को कम करने में रुईबोस हर्बल टी आपकी काफी ज्यादा मदद कर सकता है।
यह भी पढ़ें: विटामिन बी 12 कि है कमी तो चेहरे में ये लक्षण दिखाई दे सकते हैं

ट्रेंडिंग वीडियो