scriptगर्मियों में इन लक्षणों से समझें बच्चे की परेशानी | Understanding the Child's Problems in the Summer | Patrika News

गर्मियों में इन लक्षणों से समझें बच्चे की परेशानी

locationजयपुरPublished: Apr 12, 2019 06:20:43 pm

Submitted by:

Ramesh Singh

संतरे व नींबू में इलेक्ट्रोलाइ्टस होते हैं। बच्चे को नमक, चीनी व नींबू का घोल दे सकते हैं। उसे दूध आदि नहीं पिला सकते हैं। इससे परेशानी और बढ़ सकती है।

kids problem

गर्मियों में इन लक्षणों से समझें बच्चे की परेशानी

गर्मी की वजह से बच्चों को ज्यादा दिक्कत होती है। हीट स्ट्रोक, डिहाइड्रेशन, लू लगने से सिर दर्द, थकान, सुस्ती, भूख का कम होना, शरीर में ऐंठन, उल्टी, पेट दर्द, दस्त होती है। इसके पीछे बड़ी वजह है ज्यादा देर तक धूप में रहना। इससे शरीर से अधिक पसीना निकलने से पानी की कमी हो जाती है। कई बार बुखार १०४ डिग्री तक होता है तो सूती कपड़े को भिगोकर अच्छी तरह से पोंछना चाहिए।
दूध पचता नहीं
यदि दूध पीने के बाद बच्चा बार-बार उल्टी कर रहा है तो इसका मतलब है कि गर्मी की वजह से वह दूध पचा नहीं पा रहा है। ऐसे में बच्चे के शरीर को ठीक से साफ करें और तुरंत डॉक्टर को भी दिखाएं।
शांत रहना, बार-बार रोए
यदि बच्चा जरूरत से ज्यादा शांत रहने लगे। बार-बार रो रहा हो तो उसे गर्मी लग गई है। उसे तुरंत कूलर-एसी वाले कमरे में ले जाएं। उसे नींबू-नमक व चीनी का घोल बनाकर दें। इससे उसे तुरंत ऊर्जा मिलेगी। यदि इसके बाद भी बच्चा नॉर्मल नहीं हो रहा है तो उसे चिकित्सक की सलाह से दवाएं दे सकते हैं।
ज्यादा पसीना आना
बच्चे के सिर या गर्दन के पास से ज्यादा पसीना निकल रहा है और बेचैन हो तो सबसे पहले उसके शरीर का तापमान थर्मामीटर से जांचें। यदि तापमान सामान्य से अधिक है तो उसके शरीर को साफ व गीले तौलिए से पोंछें।
– डॉ. आदित्य प्रताप सिंह, शिशु रोग विशेषज्ञ, जयपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो