scriptजानिए धनिया के बीज से कौन-कौन से दुष्प्रभाव हो सकते हैं | Uses and side effects of Coriander Seeds | Patrika News

जानिए धनिया के बीज से कौन-कौन से दुष्प्रभाव हो सकते हैं

locationनई दिल्लीPublished: Jul 23, 2021 08:19:54 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Uses and side effects of Coriander Seeds: धनिया और उसके बीज दोनों ही बहुत फायदेमंद होते हैं। इसका सेवन करने से आप फिट रहते हैं पर अगर यह अधिक मात्रा में खा लें तो ये उतने ही नुकसानदायक हो सकते हैं। इसलिए इसका प्रयोग कम ही करें। या जरूरत पड़ने पर ही सेवन करें।

 Side effects of coriander seeds

What are the side effects of coriander seeds

नई दिल्ली। भारत के हर किचन में आपको धनिये के बीज (Coriander seeds) मिल जाएंगे क्योंकि ये खाने को लाजावाब बना देते हैं। इसको मसाले के तौर पर हम हर जगह यूज करते हैं। इसमें कुछ ऐसे तत्व भी हैं जो हमें कई बीमारी से सुरक्षित करते हैं। यह पेट की समस्या को भी दूर कर देते हैं। लेकिन हर चीज़ का अधिक प्रयोग करना नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए धनिये का इस्तेमाल अधिक ना करें। क्योंकि इसके बीज को ज्यादा खाने से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं ( Uses and side effects of Coriander Seeds ) हो सकती हैं। आइए हम विस्तार से जानते हैं धनिये के बीज से होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में।
यह भी पढ़ें- धनिये के बीज क्यों होते हैं फायदेमंद

1. लो ब्लड शुगर

यदि आप डायबिटीज के पेशेंट हो तो धनिये के बीज का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि धनिये के बीज में कुछ ऐसे तत्त्व होते हैं जो शुगर के लेवल को कम करने में सहायता करते हैं। लेकिन इसके साथ यह भी ध्यान रखें की इतना सेवन ना कर लें कि शुगर का लेवल बहुत कम हो जाए।
2. सांस लेने में तकलीफ होना

धनिये के बीज का इसलिए भी कम प्रयोग करें क्योंकि इसको अधिक मात्रा में खाने से सांस लेने में तकलीफ हो सकती है। साथ ही साथ सीने में दर्द या जलन, गले में दर्द होने जैसी समस्या होती है।
यह भी पढ़ें- धनिये के बीज हो या पत्तें क्यों होते हैं इतने गुणकारी

3. लिवर में समस्या

माना जाता है कि धनिये के बीज लिवर की समस्या को ठीक कर देते हैं क्योंकि इसमें कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं। इसके बीज में मौजूद तैलीय यौगिक जो लिवर को ठीक करने में सहायक तो होते हैं, लेकिन यदि आप इसके बीज का अधिक सेवन कर लें तो ये सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।
4.एलर्जी

धनिये के बीज से आपको कई प्रकार की एलर्जी भी हो सकती है। यदि आपको इसके प्रयोग से खुजली, फेस या गले में सूजन, रैसेज या सांस लेने में परेशानी आ रही हो तो आप इसके सेवन को बंद कर दें या डॉक्टर से सलाह जरूर लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो