scriptVaricose veins leg pain causes, symptoms and prevention measures | Leg Pain Causes: पैरों में दर्द और चलने में दिक्कत की वजह कहीं वैरिकोज वेन्स तो नहीं? जानिए इसके कारण, लक्षण और बचाव | Patrika News

Leg Pain Causes: पैरों में दर्द और चलने में दिक्कत की वजह कहीं वैरिकोज वेन्स तो नहीं? जानिए इसके कारण, लक्षण और बचाव

Leg Pain Causes and Symptoms:क्या आपके पैरों में भारीपन रहता है या दर्द और बैठने के बाद उठकर चलने में दिक्कत होती है। तो ये वैरिकाज वेन्स का कारण हो सकता है।

Published: May 01, 2022 09:33:08 am

एक ऐसी बीमारी होती है, जिसमें पैरों की नसों में खून जमा होने लगता है इससे पैरों में दर्द और सूजन होने लगता है। असल में बढ़ी हुई नसें होती हैं, जो सबसे अधिक पैर और पैरों के पंजों को करती हैं। यही वजह होता है कि खड़े होने, चलने के समय निचले शरीर की नसों में दबाव बढ़ जाता है और इससे दर्द बढ़ता है।
leg_pain_relief.jpg
Varicose veins leg pain causes, symptoms
वैरिकोज वेन्स स्किन की सतह के नीचे उभरी नजर आती हैं। नीली मकड़ी नुमा जाले की तरह नसें दिखती हैं। इन सूजी और मुड़ी हुई नसों को स्पाइडर वेन्स भी कहा जाता है।

वैरिकोज वेन्स कई बार गंभीर समस्याओं का रूप ले लेती है। इसलिए इसके लक्षण पहचान कर समय रहते उपचार करना जरूरी है।
वैरिकोज वेन्स के लक्षण-symptoms of varicose veins

1. पैरों के पीछे पिंडलियों में गहरी बैंगनी या नीली दिखने वाली नसें।

2. रस्सियों की तरह दिखने वाली मुड़ी और सूजी हुई नसें।

3. पैरों में दर्द या भारीपन महसूस होना।
4. मांसपेशियों में ऐंठन और पैरों के निचले हिस्से में सूजन।

5. लंबे समय के लिए बैठे या खड़े होने के बाद दर्द होना।

6. नसों के आसपास खुजली होना।

7. घुटनों के पीछे नसों का तनना या दर्द होना
वैरिकाज़ वेन्स का कारण- Causes of varicose veins
हाई ब्लड प्रेशन, आरामदायक जीवनशैली, एक ही पोजिशन में बैठे या लेटे रहना इसका बड़ा कारण है।

वैरिकोज वेन्स से बचाव- Treatment Of varicose veins
वेरिकोस वेन्स को पूरी तरह से ठीक नहीं किया जा सकता है, लेकिन उसे कंट्रोल में रखा जा सकता है। इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है ब्लड सर्कुलेशपन बढ़ाना और मांसपेशियों में लचीलापन लाना। इसके लिए एक्सरसाइज बहुत जरूरी है। टहलना या साइकिलिंग आदि करना बेस्ट होगा। वेट कम करने के साथ ही हाई हील को अवायड करना होगा। ज़्यादा फाइबर और कम नमक वाला खाना खाएं। लंबे समय तक बैठने की स्थिति में थोड़ी-थोड़ी देर की वॉक करते रहें।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

Amarnath Yatra: सभी यात्रियों का 5 लाख का होगा बीमा, पहली बार मिलेगा RIFD कार्ड, गृहमंत्री ने दिए कई अहम निर्देशवाराणसी कोर्ट में का फैसला: अजय मिश्रा कोर्ट कमिश्नर पद से हटे, सर्वे रिपोर्ट पर सुनवाई 19 मई को, SC ने ज्ञानवापी पर हस्तक्षेप से किया इंकारGyanvapi: श्रीलंका जैसे हालात दे रहे दस्तक, इसलिए उठा रहे ज्ञानवापी जैसे मुद्दे-अजय माकनCBI Raid के बाद आया केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम का बयान - 'CBI को रेड में कुछ नहीं मिला, लेकिन छापेमारी का समय जरूर दिलचस्प'कोरोना के कारण गर्भपात के केस 20% बढ़े, शिशुओं में आ रही विकृतिRajya Sabha polls: कौन है संभाजी राजे जिनको लेकर महाविकस आघाडी और बीजेपी में बढ़ा आंतरिक मतभेदतालिबान ने अफगानिस्तान में खत्म किया मानवाधिकार आयोग, कहा- 'गैर-जरूरी संस्थाओं के लिए फंड नहीं'Consumer Court का फैसला : पार्किंग के सात रुपए वसूले थे अवैध, अब निगम और ठेकेदार भुगतेंगे 8-8 हजार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.