scriptVitamin B-12 Deficiency Side Effects, Skin Darkening and Hair Graying | Vitamin B-12 Deficiency Signs: स्किन काली और बाल सफेद होने की वजह है, शरीर में इस विटामिन की गंभीर कमी | Patrika News

Vitamin B-12 Deficiency Signs: स्किन काली और बाल सफेद होने की वजह है, शरीर में इस विटामिन की गंभीर कमी

Problems caused by vitamin B-12 deficiency: क्या बेसमय आपके बाल सफेद हो रहे हैं, या स्किन का रंग काला पड़ता जा रहा है, तो इसके पीछे विटामिन बी-12 की कमी का संकेत है।

Published: April 21, 2022 11:44:28 am

किसी भी विटामिन की कमी शरीर में तमाम परेशानियां पैदा करती हैं। शरीर में इसके संकेत भी कई तरह से मिलते हैं। अगर शरीर में विटामिन बी-12 की कमी है तो शरीर में इसके संकेत कई तरह से मिलते हैं। तो चलिए आज आपको इस विटामिन की कमी से शरीर को होने वाले नुकसान के बारे में बताएं, साथ ही जानें कि कैसे इस कमी को पूरा किया जा सकता है।
premature-white-hair-tips.jpg
Vitamin B-12 Deficiency Side Effects, Skin Darkening and Hair Graying
विटामिन बी-12 की कमी से बाल और स्किन सबसे ज्यादा प्रभावित होते हैं। इसकी कमी होने पर कई लक्षण त्वचा में देखने को मिल जाते हैं। आमतौर पर स्किन का काला और बालों का सफेद होना इसका बड़ा कारण होता है। तो चलिए जानें कि विटामिन -12 की कमी के शरीर कैसे संकेत देता है।
विटामिन बी-12 की कमी के शरीर पर संकेत- signs on the body of vitamin B-12 deficiency

  • शरीर पर जहां भी सिलवटे होती हैं वहां कालापन आने लगता है। जैसे गर्दन, माथे या अंडरआर्म्स आदी।
  • होंठ, ओरल कैविटी, हथेलियों, तलवों का काला पड़ना भी विटामिन बी 12 की कमी है।
  • कोहनी या घुटनों का काला होना।
  • नाखूनों पर काले धब्बे का निशान पड़ना।
  • असमय बाल का सफेद होने लगना।
  • जीभ और मुंह में दरार, छाले आदि विटामिन बी 12 की कमी का संकेत हैं।
इन लोगों में होती है विटामिन बी 12 की कमी- these people have vitamin B12 deficiency
जिन लाेगों की डाइट में विटामिन बी 12 की कमी लंबे समय तक रहती है उनमें ये परेशानी आमतौर पर नजर आती है। इसके आलवा जिन्हें एसिडिटी हो और वे एंटाएसिड खूब खाते हैं। उन लोगों में भी ये विटामिन कम होता है जिनमें न्यूट्रीशन मालअब्जॉर्प्शन सिंड्रोम की समस्या हो। बच्चों में अमूमन विटामिन बी की कमी रहती है। इसलिए उनमें ये लक्षण जल्दी दिखते हैं।
विटामिन बी-12 के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें-vitamin B-12 rich diet

खानपान में सुधार कर आसानी से विटमान बी 12 की कमी पूरी की जा सकती है। आप चाहे तो न्यूट्रीशियनिस्ट से डाइट चार्ट भी बनवा सकते हैं। तो चलिए जाने कि घर में किन चीजों को खा कर आप विटामिन बी 12 को बढ़ा सकते हैं। अंडा, दूध, दही, खमीर युक्त चीजें, चीज, सोया मिल्कआदि।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मामले में काशी से दिल्ली तक सुनवाई: शिवलिंग की जगह सुरक्षित की जाए, नमाज में कोई बाधा न होAmarnath Yatra: सभी यात्रियों का 5 लाख का होगा बीमा, पहली बार मिलेगा RIFD कार्ड, गृहमंत्री ने दिए कई अहम निर्देशभीषण गर्मी के बीच फल-सब्जी हुए महंगे, अप्रैल में इतनी ज्यादा बढ़ी महंगाईCBI Raid के बाद आया केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम का बयान - 'CBI को रेड में कुछ नहीं मिला, लेकिन छापेमारी का समय जरूर दिलचस्प'कोरोना के कारण गर्भपात के केस 20% बढ़े, शिशुओं में आ रही विकृतिवाराणसी कोर्ट में का फैसला: अजय मिश्रा कोर्ट कमिश्नर पद से हटे, सर्वे रिपोर्ट पर सुनवाई 19 मई को, SC ने ज्ञानवापी पर हस्तक्षेप से किया इंकारGyanvapi: श्रीलंका जैसे हालात दे रहे दस्तक, इसलिए उठा रहे ज्ञानवापी जैसे मुद्दे-अजय माकनRajya Sabha polls: कौन है संभाजी राजे जिनको लेकर महाविकस आघाडी और बीजेपी में बढ़ा आंतरिक मतभेद
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.