scriptFolic Acid Deficiency: ये 7 संकेत बताते हैं शरीर में बेहद कम हो गया है फाॅलिक एसिड, जानिए Vitamin B-9 की कमी से होने वाले खतरे | Vitamin B9 Folic Acid Deficiency Sign Symptoms Danger Treatment | Patrika News

Folic Acid Deficiency: ये 7 संकेत बताते हैं शरीर में बेहद कम हो गया है फाॅलिक एसिड, जानिए Vitamin B-9 की कमी से होने वाले खतरे

Published: May 13, 2022 01:08:15 pm

Submitted by:

Ritu Singh

Folic Acid Deficiency: शरीर में फॉलिक एसिड का कम होना कई खतरों को बढ़ाता है। इसकी कमी से क्या दिक्कत होती है और इसके संकेत शरीर में किस तरह से नजर आते हैं, चलिए जानें।

vitamin_b9-folic_acid_deficiency_symptoms_and_danger.jpg

Vitamin B9-Folic Acid Deficiency Symptoms and Danger

फॉलिक एसिड ही विटामिन बी-9 होता है। इसकी कमी शरीर में होने पर कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। विटामिन बी-9 से केवल शारीरिक ही नहीं, मानसिक समस्या भी बढ़ती है। तो चलिए जानें कि इस विटामिन की कमी के संकेत क्या हैं और इससे क्या परेशानी शरीर को झेलनी पड़ती है।
विटामिन बी-9 के वॉटर सॉल्यूबल फॉर्म होता है, इसलिए ये शरीर में टिकता नहीं। यही कारण है कि इसकी खुराक रोज की डाइट में शामिल होनी चाहिए।

फोलिक एसिड की कमी से होने वाली समस्याएं
फोलिक एसिड की कमी के संकेत: Signs of folic acid deficiency

फोलिक एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ (Natural Food Source Of Folic Acid)
राजमा या अन्य फलियां, ब्रोकली, खजूर, किशमिश, एवोकाडो, हरी मटर, केला, टमाटर, सोयाबीन, शतावरी आदि खाने से बहुत तेजी से बिटामिन बी-9 की कमी पूरी होती है। भुने चने और गुड़ खाने से भी हीमोग्लोबिन बढ़ता है।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

ट्रेंडिंग वीडियो