scriptvitamin D deficiency impact on health, Know symptoms and precautions | शोध में आया सामने, Vitamin D की कमी से लोगों में बढ़ रहा तनाव, भारत के 49 करोड़ लोग प्रभावित, जानिए इसके लक्षण और बचाव | Patrika News

शोध में आया सामने, Vitamin D की कमी से लोगों में बढ़ रहा तनाव, भारत के 49 करोड़ लोग प्रभावित, जानिए इसके लक्षण और बचाव

Vitamin D Deficiency (VDD) Study: भारत में, कम प्रदूषित क्षेत्रों में रहने वाले बच्चों की तुलना में अधिक प्रदूषण वाले क्षेत्र में रहने वाले बच्चों में Vitamin D का स्तर काफी कम पाया गया। भारत में करीब 49 करोड़ लोग विटामिन डी की कमी से जूझ रहे हैं। इस रिपोर्ट में जानिए इसके लक्षण और कैसे करें इस विटामिन की कमी को दूर..

नई दिल्ली

Published: December 18, 2021 01:47:25 pm

कोरोना महामारी के कारण दुनिभर के लोगों को घरों में रहने के लिए मजबूर होना पड़ा। आर्थिक स्थिति के साथ साथ मानसिक तनाव (stress) बढ़ा और स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ा है। लॉकडाउन के कारण दुनियाभर में विटामिन डी (Vitamin D) की कमी के मामले और अधिक बढ़ गए हैं। यही नहीं हमारे वातावरण में बढ़ता वायु प्रदूषण भी हमारे शरीर में फेफड़ों के साथ साथ विटामिन डी के लेवल को प्रभावित कर रहा। तो चलिए समझते स्टडी क्या कहती है और हम कैसे इस कमी को पूरा कर सकते हैं।
vitamin_d.jpg

क्या कहता है शोध?

कई शोध में इस बात का पता नहीं चल पाया है कि आखिर मानसिक स्वास्थ्य और विटामिन डी का आपस में क्या कनेक्शन है। ऐसा देखने को मिला है कि विटामिन डी की कमी के कारण लोगों में तनाव भी बढ़ रहा है। मेडिकल जर्नल नेचर (Nature) में प्रकाशित रिपोर्ट में तो ये तक बताया गया है कि हमारे आसपास का प्रदूषण भी हमारे शरीर के विटामिन लेवल को प्रभावित करता है खासकर विटामिन डी के लेवल को।

1. भारत में, कम प्रदूषित क्षेत्रों में रहने वाले बच्चों की तुलना में अधिक प्रदूषण वाले क्षेत्र में रहने वाले बच्चों में विटामिन डी का स्तर काफी कम पाया गया।
2. मेक्सिको शहर में, जहां O3 और PM2.5 का स्तर अधिक है वहाँ, 87% बच्चों में विटामिन डी की कमी रिपोर्ट की गई है।
3. रिसर्चर लॉरेन हार्म्स (Lauren R Harms) के अनुसार विटामिन डी की कमी से न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर होने की की संभावनाएँ भी होती हैं।

इस शोध में सामने आया है कि विटामिन डी की कमी सभी आयु वर्ग, लिंग, समूह यहाँ तक भौगोलिक क्षेत्रों में देखने को मिला है। एक अनुमान के अनुसार वैश्विक स्तर पर 1 अरब लोगों में Vitamin D deficiency (VDD) देखने को मिली है। शोध में पाया गया कि किशोरों में विटामिन डी की कमी सऊदी अरब में 96%, भारत में 85-98% और कोरिया में लगभग 97% था।

पिछले साल प्रकाशित हुई मेडिकल जर्नल नेचर (Nature) की स्टडी के अनुसार, भारत, अफगानिस्तान और ट्यूनीशिया जैसे देशों की लगभग 20 प्रतिशत आबादी विटामिन डी की कमी से जूझ रही है। भारत में करीब 49 करोड़ लोग विटामिन डी की कमी से जूझ रहे हैं। बाहरी देशों का हाल भी कुछ अच्छा नहीं है।
stress_vdd.jpg
क्या है Vitamin D Deficiency के लक्षण ?


1. प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) पर पड़ता है प्रभाव
2. हड्डियों और पीठ में दर्द की शिकायत
3. तनाव बढ़ता है, मन में उत्साह की कमी
4. बालों का झड़ना, सफेद होना भी विटामिन डी की कमी के संकेत हैं।
5. किसी भी तरह की चोट का जल्दी न भरना
6. शरीर में सुस्ती रहना और आलस आना, थकान महसूस होना
7. हड्डियाँ होती है कमजोर, बढ़ जाता है फ्रैक्चर का डर
8. नींद न आने की शिकायत
9. मांसपेशियों और दांतों में कैल्शियम की कमी होना
10. त्वचा सुखी और लाल होना, खुजली होना

vitamin_d_rich_foods.jpg
कैसे करें कमी को दूर ?

1. विटामिन डी का सबसे बेहतरीन स्त्रोत धूप (Sunlight) है। धूप से हमारे शरीर को भरपूर मात्रा में विटामिन डी मिलता है इसलिए सुबह उठकर रोजाना थोड़ी देर धूप में अवश्य बैठें।
2. विटामिन डी से भरपूर आहार जैसे संतरे का रस, दूध, पनीर, और साबुत अनाज, एग, सालमौन, मछली का तेल, मीट का सेवन करें से।
3. गाय के दूध में विटामिन डी और कैल्सीअम की मात्रा काफी होती है। ये सबसे बेहतरीन होगा यदि आप रोजाना एक ग्लास दूध का सेवन करें।
4. इसके अलावा दही, मशरूम का सेवन भी करना चाहिए।

हालांकि, आप अपने आहार में बदलाव कर विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं परंतु केवल आहार से ही विटामिन डी की कमी पूरी नहीं होती बल्कि थोड़ा व्यवयाम भी आवश्यक है। अपने बच्चों को बाहर खेलने की अनुमति दें और स्पोर्ट्स ऐक्टिविटी कराएँ।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.