scriptड्राई आई सिंड्रोम के लक्षणों को दूर करने के लिए अपना सकते हैं ये टिप्स | warming-eye-mask-to-eliminate-the-symptoms-of-dry-eye-syndrome | Patrika News

ड्राई आई सिंड्रोम के लक्षणों को दूर करने के लिए अपना सकते हैं ये टिप्स

locationनई दिल्लीPublished: Jan 14, 2022 02:37:53 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

क्या आपकी आँखों में काफी समय से चुभन या जलन महसूस हो रही है? यदि हाँ, तो आपकी आँखों में सूखी आँख की स्थिति होने की संभावना बहुत अधिक है,हालांकि चिंता की कोई बात नहीं ,यदि लक्षण अभी तक नहीं बढ़े हैं, तो एक वार्मिंग आई मास्क आपकी समस्या को ठीक करने में मदद कर सकती है।

dry eye syndrome

ड्राई आई सिंड्रोम के लक्षणों को दूर करने के लिए अपना सकते हैं ये टिप्स

ड्राई आई सिंड्रोम या इसकी बीमारी के होने से व्यक्ति लंबे समय तक शुष्क और चिड़चिड़ी सा रहता है, वहीं उसकी आंखों में लगातार खुजली और रूखापन भी हो सकते हैं,इसके होने के कारण व्यक्ति के एक आँख में बहुत ही ज्यादा इचिंग होती हैं जिससे वे व्यक्ति न तो सही से कुछ भी देख पाता है, न ही अपने काम को सही से कर पाता है, वहीं जैसे-जैसे स्थिति बढ़ती है, यह गंभीर लक्षणों को भी जन्म दे सकती है, जिनमें शामिल हैं-
-धुंधली दृष्टि
-आँखों में सूखापन या चिड़चिड़ापन के कारण लाल होना
-कंप्यूटर पर ध्यान केंद्रित करने या काम करने के दौरान थकी हुई आंखें
-आँखों में दर्द या खुजली होना
ड्राई आई मास्क का उपयोग करने के प्रमुख लाभ क्या हैं?
-तत्काल राहत
एक और प्रमुख कारण है कि लोग ड्राई आई मास्क चुनना पसंद करते हैं, यह सबसे छोटा संभव उपचार है। आप ड्राई आई मास्क का उपयोग करके कुछ ही मिनटों में अपनी सूखी और चिड़चिड़ी आँखों से राहत पा सकते हैं। ड्राई आई मास्क का वार्मिंग प्रभाव आंखों के आसपास की मांसपेशियों को आराम देने में मदद करता है और तुरंत सुखदायक प्रभाव देता है। आप ड्राई आई सिंड्रोम के लक्षणों से तुरंत राहत का अनुभव कर सकते हैं और वहीं मास्क के नियमित उपयोग से उनसे छुटकारा पा सकते हैं।
बंद रोमछिद्रों को ढीला करता है
ड्राई आई सिंड्रोम पलक की मेइबोमियन ग्रंथियों को तेल छोड़ने से रोक सकता है जो उचित स्नेहन और आंसू निर्माण के लिए जिम्मेदार है। तेल आपके आंसुओं को तेजी से वाष्पित होने से रोकता है और नमी को लंबे समय तक बरकरार रखता है। गर्म सूखे आई मास्क का उपयोग करने से बंद तेल के छिद्र ढीले हो जाते हैं, जिससे वे आंखों के चारों ओर तेल प्रसारित कर सकते हैं और स्नेहन में सुधार कर सकते हैं। जैसे ही आंखों में तेल निकलता है, यह आंखों को स्वस्थ बनाने के लिए बलगम और पानी के साथ अच्छी तरह से मिल जाता है। लोग दावा करते हैं कि गर्म सूखे आई मास्क का उपयोग करके ड्राई आई सिंड्रोम के लक्षणों में तत्काल सुधार का अनुभव किया जा सकता है।
आई ड्रॉप से बेहतर
आई ड्रॉप के पारंपरिक उपयोग के लिए वार्मिंग आई मास्क एक बेहतर विकल्प साबित हुआ है। हालांकि आई ड्रॉप्स सूखी आंखों के लक्षणों से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं, लेकिन वे वार्मिंग आई मास्क का उपयोग करने जितना सुविधाजनक नहीं हैं। उपयोगकर्ता को बस अपनी आंखों पर आई मास्क लगाने की जरूरत है और बूंदों को अपनी आंखों में डालने के लिए किसी की मदद की प्रतीक्षा नहीं करनी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो